Samsung का फोल्डेबल स्मार्ट फोन: कभी फोन, कभी टैबलेट
Samsung Electronics Co अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्च में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है.
Samsung Electronics Co अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्च में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. फोटो: Samsung

Samsung का फोल्डेबल स्मार्ट फोन: कभी फोन, कभी टैबलेट

Samsung Electronics Co अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्च में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. सैमसंग के प्रेसिडेंट डोंग जिन कोह ने फोल्डेबल स्मार्टफोन को 2019 के फर्स्ट हाफ में लांच करने की बात पिछले हफ्ते हुए Samsung Developers Conference 2018 (SDC) में कही.

ये रहीं इस फोन से जुड़ी कुछ खास बातें: 1. .इस फोन को अंदर की ओर मोड़ा जा सकता है 2.ये फोन 5G सपोर्ट नहीं करेगा.. 3.इस फोन में सैमसंग की नई 'Infinity Flex Display' का प्रयोग हुआ है. 4.इसका स्क्रीन साइज 7.4 इंच बिना मोड़े और मोड़ने के बाद 4.6 इंच होगा. 5.कोह ने बताया कि कंपनी इसके कम से कम दस लाख पीस बनाएगी. 6.कीमतों का खुलासा अभी होना बाकी है. 7.गूगल इसके फोल्डेबल स्क्रीन को सपोर्ट करेगा और इसके यूजर इंटरफेस के लिये एप्लीकेशन्स तैयार करेगा. 8. सूत्रों के अनुसार, इसकी कीमत तकरीबन Rs. 1,10,000 के आस पास होगी.

सैमसंग का कहना है कि यह नया फोन अगले साल मध्य तक लॉन्च हो जाएगा 
सैमसंग का कहना है कि यह नया फोन अगले साल मध्य तक लॉन्च हो जाएगा 
फोटो: Samsung

Samsung ने इस फोन के बाकी डिटेल्स जैसे प्रोसेसर, बैटरी लाइफ, कैमरा इत्यादि साझा नहीं किए क्योंकि कांफ्रेंस में दिखाया गया फोन मात्र एक प्रोटोटाइप था. उम्मीद है कि फरवरी में हो रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में इस फोन से जुड़ी बाकी डिटेल्स के बारे में पता चलेगा. सैमसंग के अलावा Huawei, Lenovo, Xiaomi और LG भी फोल्डेबल फोन्स पर काम कर रहे हैं. तो ये कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले समय में फोल्डेबल स्क्रीन ही स्मार्टफोन्स का भविष्य है.

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our टेक और ऑटो section for more stories.

    वीडियो