iPhone 5 या 6 कौन सा मॉडल दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिका? 


दुनियाभर में कितने आईफोन यूजर्स हैं? कौन सा मॉडल सबसे ज्यादा बिका?
दुनियाभर में कितने आईफोन यूजर्स हैं? कौन सा मॉडल सबसे ज्यादा बिका?(फोटो: Apple

iPhone 5 या 6 कौन सा मॉडल दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिका? 

अब से कुछ देर बाद लॉन्च होने जा रहे आईफोन के नए मॉडल को लेकर दुनियाभर के लोग एक्साइटेड हैं. ऐसे में ये दीवानगी की इंतहा अब तक कहां पहुंची, इसको जानने के लिए आईफोन के कुछ खास आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं.

10 सालों में 120 करोड़ iPhone बिके

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक 9 जनवरी, 2007 को लॉन्च हुए आईफोन के पहले मॉडल के बाद से अबतक 120 करोड़ से ज्यादा डिवाइस बिक चुके हैं. बता दें कि कंपनी ने अबतक iPhone के कुल 11 मॉडल लॉन्च किए हैं.

जब पहला आईफोन लॉन्च हुआ तब नोकिया, मोटोरोला, ब्लैकबेरी जैसे ब्रांड का मार्केट पर कब्जा था. एपल ने अपनी नई टेक्नॉलजी के दम पर मार्केट में कदम रखा और देखते ही देखते सबसे दुनिया की सबसे पॉपुलर फोन बन गई.

सबसे ज्यादा बिकने वाला iPhone का मॉडल?

एपल ने बिक्री के मामले में भी कई रिकॉर्ड तोड़े हैं. टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले हैंडसेट के मामले में iPhone 6 और iPhone 6 Plus का तीसरा नंबर है. इस मॉडल के करीब 22 करोड़ हैंडसेट्स की बिक्री हुई.



(फोटो: तरुण अग्रवाल/ द क्विंट)
(फोटो: तरुण अग्रवाल/ द क्विंट)
  • इसके बाद नंबर आता है iPhone 5 का, साल 2012 में रिलीज इस मॉडल के 7 करोड़ हैंडसेट्स बिके. कंपनी ने इस मॉडल में स्क्रीन का साइज बढ़ा दिया था.
  • iPhone में बिक्री के लिहाज से तीसरा नंबर iPhone 4 मॉडल का है, साल 2011 में रिलीज हुए इस फोन में पहली बार सिरी (Siri) डिजिटल असिस्टेंट के फीचर को लॉन्च किया गया, नतीजा साफ था धमाकेदार 6 करोड़ हैंडसेट्स बिके.

iPhone के पुराने कस्टमर कंपनी के लिए 'खास'

ब्लूमबर्ग क्विंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल बिके कुल आईफोन में से 81 फीसदी उन लोगों ने खरीदा जिनके पास पहले से ही आईफोन थें. ट्रेंड कहता है कि ज्यादातर आईफोन कस्टमर अपग्रेड के बाद नया आईफोन खरीदना पसंद करते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक अगर 25.5 फीसदी कस्टमर्स अगर अगले से दोबारा से iPhone खरीदते हैं, तो कंपनी 2018 फाइनेंशियल ईयर में कुल करीब 24 करोड़ फोन बेचने में कामयाब हो सकती है. बता दें कि