TikTok की पैरेंट कंपनी बाइटडांस भारत में दो वीडियो ऐप बंद करेगी

बाइटडांस के कुछ ऐप के लिए भारत सबसे बड़ा मार्केट है

Published15 Jun 2020, 11:08 AM IST
टेक और ऑटो
1 min read

TikTok की पैरेंट कंपनी बाइटडांस ने अपने शॉर्ट-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Vigo Video को भारत में बंद करने का फैसला लिया है. कंपनी इस प्लेटफॉर्म को 31 अक्टूबर से बंद कर रही है. बाइटडांस ने Vigo Video और Vigo Lite के सभी यूजर से अपना कंटेंट 31 अक्टूबर से पहले TikTok पर एक्सपोर्ट करने को कहा है.

बाइटडांस ने Vigo Video प्लेटफॉर्म को बंद करने का फैसला दूसरे बिजनेस पर 'एनर्जी और संसाधन फोकस' करने के लिए लिया है.

Vigo Video ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "भारत में 31 अक्टूबर 2020 तक हम शटडाउन कर देंगे. हमने ब्राजील और मिडिल ईस्ट में ऑपरेशन पहले ही बंद कर दिए हैं."

यूजर अपना कंटेंट TikTok पर एक्सपोर्ट कर लें और भारत के लीडिंग शॉर्ट-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी क्रिएटिविटी जारी रखें. TikTok पर उन्हें अच्छा एक्सपोजर और बड़े यूजर बेस से इंटरैक्ट करने का मौका मिलेगा. 
Vigo Video

Vigo Video ने बताया कि प्लेटफॉर्म के सभी यूजर को ऐप के बंद होने के बारे में इन-ऐप नोटफिकेशन के जरिए बताया जाएगा. साथ ही यूजर को डिटेल जानकारी दी जाएगी कि वो अपना निजी डेटा कैसे डाउनलोड कर सकते हैं या अकाउंट स्थायी तौर पर कैसे डिलीट कर सकते हैं. इस डेटा में वीडियोस, चैट हिस्ट्री और फेवरेट लिस्ट शामिल है.

बाइटडांस के कुछ ऐप के लिए भारत सबसे बड़ा मार्केट है. हालांकि देश में TikTok के 200 मिलियन से ज्यादा यूजर हैं, 2017 में लॉन्च हुआ Vigo Video उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया. 

15 जून को TechCrunch की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Vigo Video के पिछले महीने करीब 4 मिलियन एक्टिव यूजर थे.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!