ADVERTISEMENTREMOVE AD

Eclipse 2020: इस दिन लगेगा चंद्र ग्रहण, जानिए ग्रहण का समय

चन्द्रमा और सूर्य के बीच में जब पृथ्वी आ जाती है और पृथ्वी की पूर्ण या आंशिक छाया चांद पर पड़ती है. 

story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

जून नजदीक आ रहा है लोग जानना चाहते, ग्रहण कब पड़ने वाला है. तो बता दें इस साल जून के महीने में दो ग्रहण लग रहे हैं और एक जुलाई में लग रहा है. कुल मिलाकर जून और जुलाई में तीन सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लग रहे है. पहले चंद्र ग्रहण लगेगा उसके बाद सूर्य ग्रहण लग रहा है. इसके बाद पांच जुलाई को फिर से चंद्र ग्रहण लगेगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इससे पहले साल के आरंभ में 10 जनवरी को साल का पहला ग्रहण लग चुका है. जून में लगने वाले दोनों ही ग्रहण भारत में दिखाई देंगे. जबकि जुलाई वाला ग्रहण अमेरिका, दक्षिण पूर्व यूरोप और अफ्रीका में दिखाई देगा.

0

कैसे लगता है ग्रहण

चन्द्रमा और सूर्य के बीच में जब पृथ्वी आ जाती है और पृथ्वी की पूर्ण या आंशिक छाया चांद पर पड़ती है. इससे चंद्रमा बिंब काला पड़ जाता है. सूर्यग्रहण को नंगी आंखों से देखने पर नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन चन्द्र ग्रहण को नंगी आंखों से भी देखा जा सकता है.

चंद्र ग्रहण क्या होता है

चंद्रमा पर ग्रहण तब लगता है जब पृथ्वी चंद्रमा के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाती है.

ADVERTISEMENT

05 जून 2020 चंद्र ग्रहण

05 जून की रात्रि को 11 बजकर 15 मिनट से 6 जून को 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा, ये उपच्छाया ग्रहण होगा. ये ग्रहण भारत, यूरोप, अफ्रीक, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा.

5 जुलाई 2020 चंद्र ग्रहण

सुबह 08 बजकर 37 मिनट से 11 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. इस दिन लगने वाला ग्रहण अमेरिका, दक्षिण पूर्व यूरोप और अफ्रीका में दिखाई देगा. इसका प्रभाव भारत में बहुत कम रहेगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×