ADVERTISEMENTREMOVE AD

LIC IPO: पॉलिसीधारकों को 60, कर्मचारियों को 45 रुपए का मिल सकता है डिस्काउंट

LIC के आईपीओ के लिए 902-949 रुपये प्रति शेयर का प्राइस तय किया जा सकता है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

LIC के आईपीओं से जुड़ी सारी जानकारी बुधवार, 27 अप्रैल को सार्वजनिक हो सकती है. साथ ही अगर आपके पास एलआईसी की पाॉलिसी है या फिर आप एलआईसी के कर्मचारी हैं तो आपके लिए फायदा का सौदा है. क्योंकि आपको शेयर खरीदने पर डिस्काउंट मिलेगा.

LIC के बोर्ड ने तीन केटेगरी को शेयर्स की खरीदी में डिस्काउंट देने का फैसला लिया है. साथ ही पॉलिसीधारकों और कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर्स आरक्षित होंगे और आईपीओ को जारी करने की तारीख को भी मंजूरी दे दी है.

बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ के लिए 902-949 रुपये प्रति शेयर का प्राइस तय किया गया है. साथ ही पॉलिसीधारकों को शेयर्य की खरीदी पर 60 रुपये की छूट की पेशकश भी कर सकता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
बिजनेस स्टैंडर्ड ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया है कि रिटेल निवेशक और एलआईसी के कर्मचारियों को शेयर्स खरीदने पर 45 रुपये की छूट मिल सकती है.

अधिकारी ने बताया सरकार आईपीओ के जरिए 22 करोड़ शेयर या कंपनी की 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच सकती है. इससे सरकार को 21,000 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिलेगी, जिससे कंपनी की वैल्यूएशन 6 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी. मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने भी इसकी मंजूरी दे दी है.

जानकारी के मुताबिक, जिनके पास एलआईसी की पॉलिसी हैं उनके लिए 22 करोड़ शेयर्स में से 10 फीसदी शेयर्स आरक्षित किए जा सकते हैं और 15 लाख शेयर्स एलआईसी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित किए जा सकते हैं. वहीं 35 फीसदी शेयर्स रिटेल निवेशकों के लिए होंगे.
0

किस तरह के पॉलिसीधारकों को डिस्काउंट मिलेगा? 

एक अधिकारी ने बताया कि "पॉलिसीधारकों ने एलआईसी में और इसके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसलिए उन्हें इस इसका लाभ मिलना चाहिए और पुरस्कार के रूप में शेयर्स की खरीदी पर अधिक छूट मिल सकती है”

एलआईसी के लगभग 1.8 करोड़ पॉलिसीधारक हैं, लेकिन जिन्होंने अपनी पॉलिसी को पैन कार्ड से जोड़ा हुआ है और जिनके पास डीमैट अकाउंट हैं केवल वे ही एलआईसी के शेयर्स खरीद सकते हैं.

निवेशकों के लिए आईपीओ 2 मई को और लोगों के लिए 4 मई से 9 मई तक खुला रह सकता है. अधिकारी ने कहा कि इस मामले में रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) मंगलवार रात या बुधवार सुबह तक दाखिल किया जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×