Bitcoin में जबरदस्त तेजी,अब $50,000 के पार,सिर्फ 2021 में 73% भागा

ये बिटकॉइन का अब तक का सर्वोच्च स्तर है

Published
बिटकॉइन वर्चुअल करेंसी का लेन-देन एप के जरिए किया जा सकता है
i

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में आग लगी हुई है. हर दिन बिटकॉइन भाग रहा है. 16 फरवरी को बिटकॉइन ने $50,000 के स्तर को छू लिया है. ये बिटकॉइन का अब तक का सर्वोच्च स्तर है. एलॉन मस्क ने पिछले दिनों बिटकॉइन और क्रिप्टोंकरेंसी की तारीफ की थी तब से इसमें जो रैली देखने को मिली है वो रुकने का नाम नहीं ले रही. इसने दुनियाभर के निवेशकों को आकर्षित किया है.

न्यूयॉर्क में सुबह सवेरे 7.32 पर बिटकॉइन ने $50,191 का नया सर्वोच्च स्तर बनाया है. सिर्फ इसी साल में बिटकॉइन करीब 73% की तेजी दिखा चुका है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ बिटकॉइन में ही तेजी हो, बल्कि दूसरी क्रिप्टोकरेंसीज में भी तेजी दिख रही है. 8 फरवरी को करीब एक हफ्ते पहले ही बिटकॉइन 38 हजार डॉलर के आसपास ट्रेड कर रहा था लेकिन अब ये 50 हजार डॉलर के पार चला गया है.
Bitcoin में जबरदस्त तेजी,अब $50,000 के पार,सिर्फ 2021 में 73% भागा
(ग्राफिक्स- ब्लूमबर्ग क्विंट)

क्या है बिटकॉइन?

बिटकॉइन एक तरह की डिजिटल करेंसी या मुद्रा है. इसका इस्तेमाल पैसे की तरह ही वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए किया जा सकता है. बिटकॉइन या कोई भी अन्य क्रिप्टोकरेंसी किसी सरकार, संस्था या व्यक्ति के हाथों में केंद्रित नहीं रहती. क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग तकनीक से विकसित किए जाते हैं. इस प्रक्रिया में कंप्यूटर और गणित के काफी जटिल समस्याओं को सुलझाना होता है. वर्तमान में बिटकॉइन, इत्यादि डिजिटल करेंसी का व्यापार के माध्यम के तौर पर काफी सीमित इस्तेमाल होता है. लेकिन निवेश के संदर्भ में भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए लोग बिटकॉइन में बड़ा भरोसा दिखा रहे हैं.

बिटकॉइन में इस तेजी का क्या है कारण?

बिटकॉइन की बढ़ती स्वीकार्यता से लोग इस डिजिटल करेंसी में जमकर पैसे लगा रहे हैं. फरवरी में एलोन मस्क की कंपनी टेस्ला के बिटकॉइन में 1.5 अरब डॉलर के बड़े निवेश के बाद पूरी दुनिया का इसपर ध्यान आया है. मई 2020 में जाने माने फंड मैनेजर पॉल तुडर जोंस ने बिटकॉइन को स्टोर ऑफ वैल्यू के लिए अच्छा एसेट बताया था. उसके बाद अन्य कंपनियों और निवेशकों का बिटकॉइन पर ध्यान आया जिससे करेंसी लगातार चर्चा में रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!