झारखंड में भी सीट बंटवारे पर NDA में पेंच, LJP ने 6 सीटें मांगी
LJP के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान
LJP के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवानPhoto: PTI

झारखंड में भी सीट बंटवारे पर NDA में पेंच, LJP ने 6 सीटें मांगी

झारखंड में भी BJP नेतृत्व राजग के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर पेच फंस गया है. लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने छह सीटों की मांग अब तक पूरी न होने पर BJP अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा को पत्र लिखा है.

Loading...

एलजेपी के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान का कहना है कि सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी से फिलहाल सकारात्मक बातचीत चल रही है.

एलजेपी ने झारखंड की जरमुंडी, हुसैनाबाद, लातेहार, पांकी, बड़कागांव, नाला विधानसभा सीटों पर दावा ठोका है. पार्टी का कहना है कि ये सीटें लोजपा जीतने की स्थिति में है, और इस नाते भाजपा को बिना किसी देरी के इन्हें उसके हवाले कर देनी चाहिए.

दूसरी ओर, एक अन्य गठबंधन सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) ने भी BJP से सीटों के बंटवारे पर जल्द तस्वीर साफ करने की मांग की है.

झारखंड में सभी सीटों पर एलजेपीका अच्छा जनाधार है, फिर भी हम गठबंधन धर्म का पालन करते हुए सिर्फ छह सीटें ही BJP से मांग रहे हैं. जरमुंडी सीट पर तो हरगिज समझौता नहीं होगा, क्योंकि यहां से लोजपा अपने प्रदेश अध्यक्ष को लड़ाएगी.
लोजपा के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र प्रधान

बता दें कि 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के चुनाव के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में मतदान होने हैं. नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे.

झारखंड में पिछला विधानसभा चुनाव साल 2014 में हुआ था. तब बीजेपी 72 सीटों पर लड़ी थी और 37 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी रही थी. बीजेपी के बाद जेएमएम का नंबर रहा था, जिसने 79 सीटों पर लड़कर 19 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, 73 सीटों पर लड़ने वाली जेवीएम के खाते में 8 सीटें आई थीं. इस चुनाव में 8 सीटों पर लड़ी बीजेपी की सहयोगी पार्टी एजेएसयू को 5 सीटें मिली थीं.

यह भी पढ़े :झारखंड में 5 चरणों में चुनाव, 30 को पहली वोटिंग,23 दिसंबर को नतीजे

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our चुनाव section for more stories.

वीडियो

Loading...