स्पोर्ट्स फिल्मों का ऐसा खुमार,खुद खिलाड़ी बन रहे हैं बॉलीवुड स्टार
खिलाड़ी का रोल निभाने के लिए और किरदार में बारीकी लाने के लिए बॉलीवुड एक्टर्स उस खेल की असली ट्रेनिंग ले रहे हैं.
खिलाड़ी का रोल निभाने के लिए और किरदार में बारीकी लाने के लिए बॉलीवुड एक्टर्स उस खेल की असली ट्रेनिंग ले रहे हैं.(फोटो : altered by Quint Hindi)

स्पोर्ट्स फिल्मों का ऐसा खुमार,खुद खिलाड़ी बन रहे हैं बॉलीवुड स्टार

बॉलीवुड में जल्द ही कपिल देव से लेकर साइना तक कई खिलाड़ियों पर फिल्में आ रही हैं. वैसे तो बॉलीवुड में आमिर खान को 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' के तौर पर जाना जाता है, लेकिन उनके नक्शे-कदम पर चलते हुए कई और एक्टर्स ने भी परदे पर किरदार के लिए परफेक्शन लाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. स्पोर्ट्स आधारित फिल्मों के लीड एक्टर्स इस बात की मिसाल हैं.

खेल पर बनने वाली कई अपकमिंग फिल्में और हाल के सालों में रिलीज हुई इस कैटेगरी की कई अन्य फिल्मों पर नजर डालें, तो आप पाएंगे कि इन फिल्मों में एक खिलाड़ी का रोल निभाने के लिए और किरदार में बारीकी लाने के लिए लीड एक्टर्स उस खेल की असली ट्रेनिंग ले रहे हैं. यानी ऑनस्क्रीन स्पोर्ट्सपर्सन बनने के लिए वे असल जिंदगी में भी पहले खुद को बखूबी एक स्पोर्ट्सपर्सन बना रहे हैं.

Loading...

83 - रणवीर सिंह

‘83’ में रणवीर सिंह कपिल देव के रोल में नजर आएंगे
‘83’ में रणवीर सिंह कपिल देव के रोल में नजर आएंगे
(फोटो: ट्विटर)

रणवीर सिंह इन दिनों अपनी अपकमिंग मूवी '83' की तैयारी में मसरूफ हैं. यह फिल्म 1983 के क्रिकेट वर्ल्ड कप पर आधारित है. फिल्म में रणवीर कपिल देव के रोल में नजर आएंगे, जिनकी कप्तानी में भारत ने वर्ल्ड कप जीता था. फिल्म के लिए रणवीर और उनके को-स्टार्स को क्रिकेट के स्किल मजबूत करने थे. इसके लिए हिमाचल के धर्मशाला में एक ट्रेनिंग कैंप लगाया गया था. इस कैंप में रणवीर को खुद कपिल देव और मोहिंदर अमरनाथ ने बैटिंग और बॉलिंग की ट्रेनिंग दी. रणवीर ने इस ट्रेनिंग का एक वीडियो शेयर किया था. रणवीर ने अपने किरदार के लिए इतनी मेहनत की है कि वाकई वो पर्दे पर कपिल देव की तरह ही दिख रहे हैं.

साइना-परिणीति चोपड़ा

साइना नेहवाल की अपकमिंग बायोपिक में परिणीति चोपड़ा साइना का किरदार निभा रही हैं.
साइना नेहवाल की अपकमिंग बायोपिक में परिणीति चोपड़ा साइना का किरदार निभा रही हैं.
(फोटो: ट्विटर)

भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल की अपकमिंग बायोपिक में परिणीति चोपड़ा साइना का किरदार निभा रही हैं. इसके लिए परिणीति ने करीब चार महीने तक बैडमिंटन की ट्रेनिंग ली. किरदार के लिए परिणीति के जूनून का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फिल्म की शूटिंग का एक हिस्सा नवी मुंबई के रामशेथ ठाकुर इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शूट होना था. शूटिंग शेड्यूल 15 दिनों का था. लिहाजा, परिणीति भी दो हफ्ते के लिए इसी कॉम्प्लेक्स में शिफ्ट हो गईं, ताकि शूटिंग के साथ-साथ गेम की प्रैक्टिस भी होती रहे. एक इंटरव्यू में परिणीति ने कहा था -

“घर से लोकेशन तक जाने-आने में कम से कम चार से पांच घंटे बर्बाद होंगे. मैंने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ठहरने का फैसला लिया है, क्योंकि मैं यहां ट्रेनिंग ले सकती हूं और शूट भी इसी लोकेशन पर है. मेरे लिए मेरे खेल को बेहतर बनाना अहम है, क्योंकि मैं उन हिस्सों की शूटिंग से पहले खुद को परफेक्ट करना चाहती हूं, जिसमें मुझे साइना की तरह खेलना है.”
परिणीति चोपड़ा

ये भी पढ़ें- शोहरत की चकाचौंध से गुमनामी के अंधेरों तक, ये बॉलीवुड के सितारे...

जर्सी - शाहिद कपूर

‘जर्सी’ में एक क्रिकेटर का किरदार निभा रहे हैं शाहिद कपूर. 
‘जर्सी’ में एक क्रिकेटर का किरदार निभा रहे हैं शाहिद कपूर. 
(फोटो: ट्विटर)

'कबीर सिंह' की कामयाबी के बाद शाहिद कपूर इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ‘जर्सी’ के लिये क्रिकेट की ट्रेनिंग ले रहे हैं. यह ऐसे खिलाड़ी की कहानी है जो 30 साल की उम्र में इंडियन टीम में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करता है. हाल में शाहिद ने अपनी इस तैयारी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसमें वे क्रिकेट किट में पिच पर 'स्टेप-आउट' करते हुए सिक्सर लगाते दिख रहे हैं. वैसे इससे पहले भी शाहिद कपूर ‘दिल बोले हड़िप्पा’ में एक क्रिकेटर का किरदार निभा चुके हैं.

ये भी पढ़ें- रोल के लिए बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन, बॉलीवुड में हीरोपंती का नया ट्रेंड

पंगा - कंगना रनौत

‘पंगा’ के लिए कंगना ने कबड्डी की कड़ी ट्रेनिंग ली है
‘पंगा’ के लिए कंगना ने कबड्डी की कड़ी ट्रेनिंग ली है
(फोटो: ट्विटर)

अपने बेबाक अंदाज के अलावा अपनी दमदार एक्टिंग के लिए सुर्खियों में छाई रहने वाली कंगना रनौत ने एक फिल्म के लिए खुद को कबड्डी प्लेयर बना लिया है. आने वाली इस स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ‘पंगा’ में कंगना रनौत एक कबड्डी प्लेयर का रोल अदा कर रही हैं. फिल्म के लिए कंगना ने कबड्डी की कड़ी ट्रेनिंग ली है. कुछ समय पहले कंगना की एक तस्वीर सामने आयी थी, जिसमें वो ट्रेनर के साथ कबड्डी की ट्रेनिंग लेती नजर आ रही हैं.

ये भी पढ़ें- मेरे फेवरेट हीरो Terminator आरनॉल्ड की किराये के वीसीआर वाली यादें

तूफान - फरहान अख्तर

फरहान अख्तर बॉक्सिंग रिंग में खूब पसीना बहा रहे हैं
फरहान अख्तर बॉक्सिंग रिंग में खूब पसीना बहा रहे हैं
(फोटो: ट्विटर)

एक्टर-फिल्ममेकर फरहान अख्तर अपनी आने वाली फिल्म 'तूफान' के लिए इन दिनों बॉक्सिंग रिंग में खूब पसीना बहा रहे हैं. राकेश ओमप्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनने वाली इस फिल्म के लिए फरहान बॉक्सिंग की ट्रेनिंग में जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं. हाल ही में फरहान ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो बॉक्सिंग की प्रैक्टिस करते नजर आ रहे हैं. एक प्रोफेशनल बॉक्सर की तरह दिखने के लिए और किरदार में पूरी तरह से ढलने के लिए फरहान ने बॉडी ट्रांसफॉरमेशन भी किया है.

इससे पहले भी 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' के लिए सुशांत सिंह राजपूत, 'मैरी कॉम' के लिए प्रियंका चोपड़ा, 'दंगल' के लिए आमिर खान, 'सुल्तान' के लिए सलमान खान, 'मुक्काबाज' के लिए विनीत कुमार सिंह, 'भाग मिल्खा भाग' के लिए फरहान अख्तर, और 'इकबाल' के लिए श्रेयस तलपड़े ने अपने-अपने किरदार में वास्तविकता और परफेक्शन लाने के लिए स्पोर्ट्स की कड़ी ट्रेनिंग ली और शूटिंग शुरू होने से पहले महीनों तक बहुत पसीना बहाया. अपने काम के प्रति इनकी इसी लगन और जूनून का ही नतीजा था कि इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया, और क्रिटिक्स की खूब तारीफें भी बटोरीं.

ये भी पढ़ें- आम लोगों की खास बीमारियों को लेकर संजीदा हो रहा है बॉलीवुड

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our बॉलीवुड section for more stories.

    Loading...