ADVERTISEMENT

फिल्म इंडस्ट्री के 25,000 मजदूरों की मदद के लिए आगे आए सलमान खान

सलमान खान ने भी फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले 25,000 दिहाड़ी मजदूरों की आर्थिक मदद पहुंचाने का बीड़ा उठाया है.

Published
अपने वर्कआउट सेशन में सलमान खान
i

अब बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने भी फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले 25,000 दिहाड़ी मजदूरों की आर्थिक मदद पहुंचाने का बीड़ा उठाया है. कोरोना लॉकडाउन के चलते इन मजदूरों का रोजगार छिन गया है, जिस वजह से इन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडियन सिने एम्प्लॉइज (एफडब्ल्यूआईसीई) के अध्यक्ष बी एन तिवारी ने बताया कि सलमान खान अपने एनजीओ बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन से इन मजदूरों की मदद करना चाहते हैं. सलमान ने खुद उनके संगठन से इस बारे में संपर्क किया है.

अलग-अलग राज्यों के मजदूरों को हो रही है भारी दिक्कत

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है. इसके चलते इन मजदूरों का न सिर्फ रोजगार छिना है बल्कि इन्हें और भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

बी एन तिवारी ने पीटीआई को बताया, " बॉलीवुड के दैनिक मजदूरों की मदद के लिए सलमान खान का एनजीओ बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन आगे आया है. सलमान ने हमें तीन दिन पहले फोन किया. बॉलीवुड में करीब 5 लाख ऐसे लोग हैं, जिनमें से 25,000 लोगों को फ़ाइनेंशियल मदद की बेहद ज़रूरत है. सलमान के एनजीओ ने कहा है कि वे इन मजदूरों की खुद मदद करेंगे. बीइंग ह्यूमन ने इन मजदूरों का बैंक डिटेल मांगा है, ताकि उनके खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जा सकें.''

बी एन तिवारी ने आगे बताया कि बाकी के करीब 4 लाख 75 हजार लोगों के लिए हमारे पास पर्याप्त राशन है. लेकिन लॉकडाउन की वजह से उन तक यह राशन नहीं पहुंच पाया है. हम कोशिश कर रहे हैं कि हम उन तक किसी तरह राशन पहुंचा सकें. तिवारी ने कहा कि एफडब्ल्यूआईसीई इन मजदूरों की मदद करने के लिए और भी कई एक्टर्स और फ़िल्म मेकर्स से संपर्क कर चुका है.

कई दूसरे लोगों ने भी मदद के लिए बढ़ाया हाथ

उन्होंने कहा कि हमने लेटर लिखकर फिल्म इंडस्ट्री के कई लोगों को इनकी मदद करने के लिए आगे आने के लिए कहा है. सलमान खान के अलावा प्रोड्यूसर महावीर जैन ने भी खाने और बाकी की जरूरी चीजों की मदद करने के लिए कहा है.

आपको बता दें कि करण जौहर, तापसी पन्नू, आयुष्मान खुराना, कियारा आडवाणी, रकुल प्रीत सिंह, सिद्धार्थ मल्होत्रा, और नितेश तिवारी सहित कई एक्टर्स, डायरेक्टर, और प्रोड्यूसर भी इनकी मदद के लिए आगे आ चुके हैं.

आई स्टैंड विद ह्यूमेनिटी, इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर ह्यूमन वैल्यूज़, द आर्ट ऑफ़ लिविंग फाउंडेशन और इंडियन फ़िल्म और टीवी इंडस्ट्री जैसे कई संगठनों ने इन मजदूरों को जरूरी चीज़ें मुहैया कराने की पहल की है. ये संगठन 10 दिनों का जरूरी राशन इन परिवारों को देंगे.

इस महामारी की वजह से फ़िल्म, टेलीविजन और वेब प्रोडक्शन को रोक दिया गया है जिस वजह से इन मजदूरों के रोज़गार पर संकट आ गया है. प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने 18 मार्च को घोषणा की थी कि इनके लिए एक राहत कोष बनाया गया है. यह फैसला तब लिया गया जब सुधीर मिश्रा, विक्रमादित्य मोटवानी और अनुराग कश्यप सहित फिल्म इंडस्ट्री के कई दिग्गजों ने इस बाबत अपनी चिंता जाहिर की थी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT