Sacred Games 2: गणेश गायतोंडे के पतन की कहानी और मुंबई का नया जन्म
‘सेक्रेड गेम्स सीजन-2’ 15 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुका है.
‘सेक्रेड गेम्स सीजन-2’ 15 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुका है.(फोटो: Netflix)

Sacred Games 2: गणेश गायतोंडे के पतन की कहानी और मुंबई का नया जन्म

सेक्रेड गेम्स के पहले सीजन के बाद एक साल से ज्यादा के इंतजार के बाद सेक्रेड गेम्स का दूसरा सीजन आ गया है. सीजन एक की तरह ही ये सीजन भी उसी टेस्ट में है. इस सीजन में गायतोंडे विदेश में होने के बाद भी छुपा हुआ है, ड्यूटी से सस्पेंडेड सरताज सिंह इस सीजन में ऑफिशियली इंवेस्टिगेशन कर रहा है और पहले सीजन के पहले एपिसोड में सिर्फ 5 सेकंड के लिए आई जोजो मैस्करैन्हस इस सीजन में गणेश गायतोंडे की जिंदगी में सबसे इंपॉर्टेंट रोल निभा रही हैं.

Loading...

विक्रम चंद्रा की नॉवल सेक्रेड गेम्स पर आधारित इस सीरीज के दूसरे सीजन को अनुराग कश्यप और नीरज घेवान ने मिलकर डायरेक्ट किया है. पहले सीजन में गणेश गायतोंडे की नजर से हमने मुंबई को देखा और उसके साथ गणेश गायतोंडे के उदय को भी. दूसरा सीजन गायतोंडे के पतन पर बनी है. वहीं दूसरी तरफ अपने दोस्त जैसे हवलदार काटेकर की मौत के दुख से जूझ रहे सरताज सिंह की कहानी जारी है जो गायतोंडे की मिस्ट्री के बीच उलझा हुआ है.

गायतोंडे (जो अब एक अंडरकवर एजेंट है) उसके पास केन्या और साउथ अफ्रीका में कोई और चारा नहीं है. बजाय इसके कि वो अंडरवर्ल्ड की दुनिया में एक कठपुतली की तरह काम करे.

वो जो आपको जानना चाहिए

जो आप सबसे पहले देखेंगे वो है कि पहले सीजन के आखिरी एपीसोड में सरताज सिंह जिस अंडरग्राउंड बंकर के पास पहुंचा था, वहां से मिले सभी सुरागों की वो छानबीन करेगा. वहीं दूसरी ओर गायतोंडे अपने देश से बहुत दूर है. अब गायतोंडे एक अंडरकवर एजेंट बन गया है जो केन्या और साउथ अफ्रीका में है. गायतोंडे के पास कोई चारा नहीं है कि वो क्या करे लेकिन वो एक अनजान अंडरवर्ल्ड की दुनिया में एक कठपुतली की तरह की काम कर रहा है. गायतोंडे के अपने गोल(जैसे गैंगस्टर लाइफ में वापस आना और ईसा से बदला लेना) अब बदल चुके हैं जैसे बॉम्बे अब मुंबई में बदल चुकी है.

सरताज सिंह(सैफ अली खान) और बात्या एबलमैन(क्लकि केकलां) आश्रम के टूर पर
सरताज सिंह(सैफ अली खान) और बात्या एबलमैन(क्लकि केकलां) आश्रम के टूर पर
(फोटो: Netflix)

इस बीच सरताज सिंह अपनी एक्स गर्लफ्रेंड से मिलने की कोशिशें करता है और गायतोंडे के तीसरे बाप 'गुरुजी'(जो एक भगवाधारी बाबा है) को ढूंढता है. सरताज खान इसके बाद न्यूक्लियर अटैक के खतरे के बीच शाहिद खान(रणवीर शोरे) की तलाश पर निकलता है. शाहिद एक हिजबुद्दीन नाम का आतंकी संगठन चला रहा है.

इस सीजन के नए चेहरे

इस सीजन में तीन नए चेहरे नजर आने वाले हैं. रणवीर शोरे, जो एक आतंकवादी का रोल कर रहे हैं. कल्कि केकलां गुरुजी(पंकज त्रिपाठी) की शिष्या बनीं हैं, जो गुरुजी के बाद उनकी गद्दी संभालने वालीं हैं. अमृता सुभाष जो खुफिया विभाग की अफसर को रोल कर रही हैं.

ये भी पढ़ें : नवाज, सेक्रेड गेम्स से पैरेलल सिनेमा तक अनुराग कश्यप के बेबाक बोल

शाहिद खान के रोल में रणवीर शोरे
शाहिद खान के रोल में रणवीर शोरे
(फोटो: Netflix)
हालांकि पहले सीजन की तरह ही दूसरे सीजन में भी दर्शक हर एपीसोड के साथ कहानी में डूबते जाते हैं. लेकिन जो एक दबी-दबी सी व्यग्रता पहले सीजन में थी उसकी कमी इसमें रह गई है. 

ये भी पढ़ें : Sacred games 2: नेटफ्लिक्स, अमेजन पर कुछ नहीं देखते पंकज त्रिपाठी

क्या-क्या है इस सीजन में

इस सीजन में कुछ बातें है जो नहीं बदली हैं, जैसे कि गायतोंडे के कई सारे मोनेलॉग, पुराने किस्सों को याद कर के मौजूदा वक्त का साथ जोड़ना. माइथोलॉजी के रेफरेंस अभी भी भरपूर हैं. पहले और तीसरे एपीसोड में हिंदू धर्म की कई बातों का जिक्र है. वहीं दूसरे एपीसोड में गिल्गामेश के कई सारे रेफरेंस हैं.

हालांकि पहले सीजन की तरह ही दूसरे सीजन में भी दर्शक हर एपीसोड के साथ डूबते जाते हैं. लेकिन जो एक दबी-दबी सी व्यग्रता पहले सीजन में उसकी कमी इसमें रह गई है. एक फ्लैशबैक सीन में जब गायतोंडे गुरुजी के पास आता है तो वहां माल्कॉम(ल्यूक केनी) नजर आता है, जो पहले सीजन में भाग गया था. लेकिन यहां प्लॉट में एक बड़ा मोड़ आता है, जब पता चलता है कि गुरुजी मर जाते हैं.

कल्कि केकलां और पंकज त्रिपाठी
कल्कि केकलां और पंकज त्रिपाठी
(फोटो: Netflix)

पहले सीजन का दर्शकों पर गहरा असर हुआ था. लेकिन ये सवाल अभी भी बरकरार है कि क्या सीजन 2 अपने पहले सीजन की तरह ही दर्शकों की उम्मीदों पर खरी उतर पाएगी या नहीं. लेकिन हम ये जरूर बता सकते हैं कि पहले तीन एपीसोड अच्छे हैं.

‘सेक्रेड गेम्स सीजन-2’ 15 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुका है.

ये भी पढ़ें : इंटरव्यू: आमिर ने सैफ को क्यों किया ‘सेक्रेड गेम्स’ के लिए फोन? 

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our वेब सिरीज section for more stories.

    Loading...