ADVERTISEMENT

FAQ | अमेरिका ने 6 महीने से 5 साल तक के बच्चों को COVID वैक्सीन देना शुरू किया

US CDC ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मॉडर्ना और फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 टीकों को मंजूरी दी.

Published
फिट
2 min read
FAQ | अमेरिका ने 6 महीने से 5 साल तक के बच्चों को COVID वैक्सीन देना शुरू किया
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

मंगलवार, 21 जून को, न्यू हैम्पशायर (New Hampshire), अमेरिका में पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए COVID-19 टीकों की उपलब्धता की घोषणा की गई. न्यू हैम्पशायर, अमेरिका का पहला राज्य है, जहां ऐसा किया जा रहा है.

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने शनिवार, 18 जून को पांच साल से कम उम्र के बच्चों को COVID-19 टीके लगाने की मंजूरी दे दी.

न्यू हैम्पशायर डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज ने 21 जून को एक बयान में कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टीके उपलब्ध करा दिए गए हैं.

COVID-19 टीके कौन ले सकता है? क्या वे बच्चों के लिए सुरक्षित हैं?

यहां इन प्रश्नों के जवाब दिए गए हैं.

ADVERTISEMENT

कौन से COVID-19 टीके उपलब्ध कराए गए हैं?

यूएस सीडीसी (CDC) ने मॉडर्ना और फाइजर-बायोएनटेक टीकों को पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मंजूरी दी. न्यू हैम्पशायर डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज के अनुसार, मॉडर्ना COVID-19 वैक्सीन छह महीने से पांच साल की उम्र के बच्चों को 2-खुराक वाले प्राथमिक टीके के रूप में दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 वैक्सीन, तीन खुराक वाले प्राथमिक वैक्सीन के रूप में छह महीने से चार साल की उम्र के बच्चों को दी जाएगी.

क्या टीका बच्चों के लिए सुरक्षित है?

यूएस ड्रग एण्ड फूड एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने वैक्सीनों की सुरक्षा के एनालिसिस (analysis) को पोस्ट करने के बाद, 17 जून को इन दोनों वैक्सीनों को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी थी.

“कई माता-पिता, केयर-गिवर और चिकित्सक छोटे बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन की प्रतीक्षा कर रहे हैं. ये वैक्सीन 6 महीने तक के उम्र के बच्चों की रक्षा करने में मदद करेंगे. जैसा कि हमने वयस्कों में देखा है, हम उम्मीद करते हैं कि छोटे बच्चों में भी ये टीके, अस्पताल में भर्ती होना और मृत्यु, जैसे COVID-19 के सबसे गंभीर परिणामों से सुरक्षा प्रदान करेंगे", FDA कमिश्नर रॉबर्ट एम कैलिफ ने कहा.

बच्चों की देखभाल करने वाले लोग इन COVID-19 टीकों की सुरक्षा और प्रभावशीलता में विश्वास कर सकते हैं और आश्वस्त रह सकते हैं कि एजेंसी ने पूरी तरह से डेटा को इवैल्युएट (evaluate) किया था.”

ADVERTISEMENT

ये वैक्सीन कौन लगा सकता है?

मॉडर्ना COVID-19 वैक्सीन को छह महीने से पांच साल तक के बच्चों को 2-खुराक वाली वैक्सीन के रूप में लगाया जा सकता है. जो बच्चे मध्यम या गंभीर रूप से इम्यूनो-कॉम्परमाइज्ड हैं, वे वैक्सीन की तीसरी बूस्टर खुराक भी ले सकते हैं.

फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 वैक्सीन छह महीने से चार साल की उम्र के सभी बच्चों को, चाहे वे इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड हों या नहीं, 3-खुराक की प्राथमिक सीरीज के रूप में दी जा सकती है.

दोनों टीके लगाने वालों को भविष्य में बूस्टर खुराक की आवश्यकता पड़ सकती है.

टीकों को कब शुरू किया जाएगा?

न्यू हैम्पशायर स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, टीके की 22,700 खुराक का ऑर्डर दिया जा चुका है, जिसमें से 9,000 से अधिक खुराक पहले ही डिलिवर हो चुके हैं, और हर सप्ताह और शिपमेंट डिलिवर होंगे. राज्य में 200 से अधिक प्रोवाइडर (provider) इस आयु वर्ग में COVID-19 वैक्सीन प्रदान कर रहे हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×