ADVERTISEMENTREMOVE AD

बर्ड फ्लू के बढ़ते केस से इंसानों को खतरा हो सकता है: UN की चेतावनी का क्या मतलब?

दुनिया में एक साल से ज्यादा समय से चला आ रहा है ये प्रकोप अभी तक का सबसे संक्रामक Bird Flu Outbreak है.

Published
फिट
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

Bird Flu Outbreak: संयुक्त राष्ट्र (UN) की तीन एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों से संभावित रूप से मनुष्यों को अधिक आसानी से संक्रमित करने वाले वायरस के विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है.

क्या है संयुक्त राष्ट्र (UN) एजेंसियों का कहना? बर्ड फ्लू का ये प्रकोप पिछले प्रकोपों से कैसे अलग है? क्या बर्ड फ्लू महामारी का रूप ले सकता है? क्या हैं बर्ड फ्लू के लक्षण? आइए जानते हैं फिट हिंदी के इस आर्टिकल में.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या कहा संयुक्त राष्ट्र (UN) की तीनों एजेंसियों ने?

वर्ष की शुरुआत से, बर्ड फ्लू (H5N1) का एक नया, बेहद संक्रामक स्ट्रेन पक्षियों और यहां तक ​​कि नए भौगोलिक स्थानों में स्तनधारियों (mammals) के बीच तेजी से फैल रहा है, जिससे मनुष्यों के बीच संभावित प्रकोप की आशंका बढ़ गई है.

स्थिति को कंट्रोल से बाहर होने से बचाने के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (यूएन एफएओ) और विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूओएएच) ने बयान देकर कहा है कि पक्षियों के बीच इन्फेक्शन को कंट्रोल करने और मनुष्यों को सुरक्षा देने के लिए देशों को मिलकर काम करना चाहिए.

उन्होंने लोगों में आसान पहुंच के लिए सार्वजनिक डेटाबेस में वायरस के जेनेटिक डेटा को उपलब्ध कराने की भी बात कही है.

बर्ड फ्लू का ये प्रकोप पिछले प्रकोपों से कैसे अलग है?

बर्ड फ्लू के मामले समय-समय पर बढ़ते हैं, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान. मगर जारी प्रकोप से एक्सपर्ट्स चिंतित हैं क्योंकि यह इतिहास में बर्ड फ्लू का सबसे लंबे समय तक चलने वाला प्रकोप है.

क्या बर्ड फ्लू महामारी का रूप ले सकता है?

WHO के मुताबिक, पिछले 20 सालों में 870 इंसान बर्ड फ्लू से संक्रमित हुए हैं और 457 लोगों की मौत हो गई है. हालांकि यह पक्षियों के बीच बहुत संक्रामक है, पर अच्छी बात ये है कि H5N1 स्ट्रेन ने अब तक केवल कुछ मनुष्यों को ही संक्रमित किया है. इन सभी का संक्रमित पक्षियों के साथ निकट संपर्क था, और उनमें से अधिकांश हल्के लक्षण वाले थे.

इस बार का बर्ड फ्लू प्रकोप इतिहास का सबसे लंबा चलने वाला बर्ड फ्लू प्रकोप है. एक साल से चला आ रहा है ये प्रकोप अभी तक का सबसे संक्रामक बर्ड फ्लू है.

बर्ड फ्लू के लक्षण 

यूके नेशनल हेल्थ सर्विसेज (UK NHS) के अनुसार, बर्ड फ्लू के लक्षणों में शामिल हैं:

कुछ लोगों को पेट दर्द, दस्त, सीने में दर्द और कंजंक्टिवाइटिस भी हो सकता है.

एवियन इन्फ्लूएंजा मुख्य रूप से संक्रमित पक्षियों और स्वस्थ पक्षियों के बीच सीधे संपर्क से फैलता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×