ADVERTISEMENT

Diabetes Diet|5 मीठे स्नैक्स जो आप डायबिटीज में भी खा सकते हैं

डायबिटीज के मरीज बिना गिल्ट के इन मीठे स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं.

Published
फिट
3 min read
Diabetes Diet|5 मीठे स्नैक्स जो आप डायबिटीज में भी खा सकते हैं
i

यदि आप डायबिटीज से पीड़ित है, तो आप कम कार्ब्स और चीनी वाले मीठे स्नैक्स खोजने की कठिनाई को समझते होंगे. डायबिटीज रोगियों के लिए स्वस्थ और सही मीठा स्नैक्स खोजना एक चुनौती है.

हमें बेहतर ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए उच्च फाइबर और प्रोटीन और हार्ट-हेल्दी फैट जैसी चीजों की आवश्यकता होती है. इसलिए हमने आपके लिए इसे आसान बनाने का फैसला किया है.

आपको पता होना चाहिए कि बाजार में बहुत सारे पौष्टिक विकल्प उपलब्ध हैं और उनमें से कुछ की सूची यहां दी गई है. इन स्वस्थ और डायबिटीज के अनुकूल स्नैक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

ADVERTISEMENT

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट का सेवन मिठाई या डेसर्ट के लिए तरसने वाले लोगों द्वारा एक स्वस्थ स्नैक के रूप में किया जा सकता है.

पबमेड के अनुसार, डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं. फ्लेवोनोइड्स एक प्लांट-बेस्ड काम्पाउंड है, जो इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद करता है और टाइप-2 डायबिटीज रोगियों को हृदय की समस्याओं से बचाता है. डार्क चॉकलेट में मौजूद पॉलीफेनोल्स इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार लाते हैं और इस प्रकार ब्लड शुगर को नियंत्रित करते हैं.

इस तरह की बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता डायबिटीज की शुरुआत में देरी या इसकी रोकथाम में मदद कर सकती है. डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में शुगर, कार्ब्स और कैलोरी कम होती है.

सुनिश्चित करें कि कम से कम 70% कोको वाली डार्क चॉकलेट का ही सेवन करें और एक बार में 1 औंस (28 ग्राम) से अधिक न खाएं.

नाशपाती

नाशपाती उन फलों में से है, जो कम मीठा होता है और डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक नहीं होता है. नाशपाती में 4 ग्राम से अधिक फाइबर होता है और इसके 1-कप (140-ग्राम) में 21.3 ग्राम कार्ब्स होते हैं.

फाइबर डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड फ्लो में चीनी के अवशोषण को धीमा कर देता है और खपत के बाद ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है.

यूएस एनआईएच के अनुसार, डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार करने में मदद करने के लिए नाशपाती प्रभावी हो सकती है.

आप एक मीठे और आसान स्नैक के रूप में नाशपाती का आनंद ले सकते हैं या इसे पतली, चिप जैसी स्लाइस में काट सकते हैं और उसे बेक कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

ग्रीक योगर्ट

हेल्थलाइन के अनुसार, डायबिटीज वाले लोग बिना चीनी के सादे ग्रीक योगर्ट का आनंद ले सकते हैं. प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स की अधिक मात्रा के कारण यह डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

200 ग्राम ग्रीक योगर्ट में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन होता है. प्रोटीन का सेवन भूख नियंत्रण में मदद कर सकता है और आपके खाने की लालसा को कम कर सकता है.

रिसर्च यह भी साबित करता है कि विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही के नियमित सेवन से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार हो सकता है. यदि आप अपने आहार में योगर्ट को शामिल करते हैं, तो सादे ग्रीक योगर्ट को चुनें और इसे फलों, दालचीनी या पंपकिन पाई मसाले से मीठा करें.

ट्रेल मिक्स

ट्रेल मिक्स का मतलब है, बीजों, सूखे मेवों और नट्स का मिश्रण जो आमतौर पर हाइकर्स द्वारा सुविधा के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी एक बेहतरीन स्नैक है. बाजार से खरीदे जाने पर यह कार्ब्स, कैलोरी और चीनी में उच्च हो सकता है, इसलिए इसे घर पर तैयार करने की सलाह दी जाती है.

इसे अक्सर नट और बीज जैसे बादाम, पेकान, काजू, पंपकिन के बीज और सूरजमुखी के बीज से बनाया जाता है. यह मिश्रण इसे प्रोटीन और फाइबर से भरपूर बनाता है जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है.

चिया पुडिंग

चिया के बीज को हेल्दी माना जाता है. चिया के बीज ओमेगा-3 फैट और एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं. चिया पुडिंग का सेवन प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के उच्च स्तर के कारण आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

वे डायबिटीज को नियंत्रित करने और रक्त में ग्लूकोज के प्रवाह को कम करने में भी प्रमुख भूमिका निभाते हैं. चिया सीड्स में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में भी मदद करता है. इसके अलावा, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसलिए, यह डायबिटीज प्रबंधन में प्रभावी रूप से काम करता है.

आप अपने स्वस्थ चिया पुडिंग को तैयार करने के लिए 1/2 कप बादाम, जई, या नारियल के दूध को 2 बड़े चम्मच चिया बीज और थोड़ा शहद या मेपल सिरप के साथ मिला सकते हैं.

आप पुडिंग में अपने पसंदीदा फल भी डालकर उसे कम से कम 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख सकते हैं.

(ये लेख आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, यहां किसी तरह के इलाज का दावा नहीं किया जा रहा है, सेहत से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए और कोई भी उपाय करने से पहले फिट आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से संपर्क करने की सलाह देता है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, fit के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  diabetes diet 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×