ADVERTISEMENT

Immunity Booster Tips: इन 9 आसान स्टेप्स से अपनी इम्यूनिटी को सुधारें

यहां कुछ आसान तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप अपनी कमजोर पड़ी इम्यूनिटी को फिर से ठीक कर सकते हैं.

Published
फिट
4 min read
Immunity Booster Tips: इन 9 आसान स्टेप्स से अपनी इम्यूनिटी को सुधारें
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

महामारी ने हमारे लिए, सामूहिक रूप से और व्यक्तिगत स्तर पर बहुत कुछ बदल दिया है.

हमारी इम्यूनिटी कमजोर पड़ गई है. भले ही एक तरफ हम आज अच्छी इम्यूनिटी के महत्व को जान गए हैं और इसे मजबूत करने के लिए कदम उठाने की कोशिश कर रहे हैं, कई अन्य चीजें लगातार हमारी इम्यूनिटी को कमजोर बना रही हैं.

इसमें कोई संदेह नहीं है कि महामारी के पिछले कुछ वर्षों में हमारी इम्यून रिस्पांस (अक्वायर्ड इम्यूनिटी) बेहद कमजोर हो गई है.

ADVERTISEMENT

ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारा इम्यून सिस्टम सामुदायिक संबंध, प्रकृति में बिताए गए समय और लगातार सामाजिक संपर्क से मजबूत होता है.

महामारी ने इन सब पर विनाशकारी प्रभाव डाला है.

इसके अलावा, निरंतर तनाव, खराब पोषण और डिस्टर्ब्ड सर्कैडियन रिदम के बोझ तले दबे जीवन ने हमारे गट ब्रेन कनेक्शन को गड़बड़ कर दिया है, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम और कमजोर हो गया है.

दुर्भाग्य से आज जब हम ऐसा जीवन जी रहे हैं, जो हर स्तर पर, हर कदम पर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है, तो इसके खिलाफ लड़ना हमारे लिए अनिवार्य हो गया है.

कुछ व्यवहार परिवर्तन, और एक स्मार्ट हैबिट सिस्टम हमें इसे सफलतापूर्वक करने में मदद कर सकता है.

सही खाएं

सही खाने के महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है. एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए, आहार में पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट, माइक्रो-न्यूट्रीएंट, सभी आवश्यक विटामिन और मिनरल, और पर्याप्त मात्रा में हाई क्वालिटी प्रोटीन होना चाहिए.

अच्छी इम्यूनिटी के लिए विटामिन सी बहुत आवश्यक है. आप खट्टे फल और आंवला से पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं.

विटामिन डी इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक है.

इसलिए रोजाना पर्याप्त धूप लें.

बीटा-कैरोटीन भी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी है क्योंकि यह शरीर में आपके रोग से लड़ने वाले, व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा देता है. अच्छी इम्यूनिटी के लिए हमें पर्याप्त मात्रा में जिंक और सेलेनियम की भी आवश्यकता होती है.

ADVERTISEMENT

अपने दोस्तों को पास रखें

इम्यूनिटी बढ़ाने का रहस्य जानते हैं? अब यह स्पष्ट हो गया है कि अच्छी इम्यूनिटी के लिए सामाजिक समर्थन और दोस्ती बहुत महत्वपूर्ण हैं.

इसलिए हमें दोस्तों की जरूरत न केवल बीमार होने पर चिकन सूप लाने के लिए होती है, बल्कि शुरू में ही सर्दी से बचने के लिए भी होती है.

बीथोवेन के गाने सुनें

संगीत को सुनने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है खास कर अगर आपको वह संगीत पसंद हो और जिसको सुनने से आपकी आत्मा को शांति मिलती हो.

संगीत सुनने से IGA (इम्यून सिस्टम का एक प्रोटीन जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है) का स्तर बढ़ता है.

हमेशा पॉजिटिव रहें

इम्यून सिस्टम कई बार हमारे मूड के साथ बदलता है, इसलिए अपने दृष्टिकोण को पॉजिटिव रखने से वास्तव में मदद मिलती है.

जो लोग नेगेटिव, मूडी, नर्वस और आसानी से तनावग्रस्त होते हैं, वे अक्सर कमजोर इम्यून रिस्पांस दर्शाते हैं.

इस प्रकार, पॉजिटिव रहना आपकी इम्यून सिस्टम को अच्छा रखने के लिए जरूरी है.

तनाव से दूर रहें

क्या आपने कभी गौर किया है कि फाइनल परीक्षा या रिलेशनशिप प्रॉब्लम जैसी तनावपूर्ण स्थितियों में आपको सर्दी या फ्लू हो जाता है?

ऐसा इसलिए है क्योंकि लगातार उच्च स्तर का तनाव आपके शरीर के कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन के उत्पादन को बढ़ाता है, और ये दोनों हार्मोन इम्यून रिस्पांस को कम करते हैं.

नियमित रूप से किया जाए, तो कोई भी रिलैक्सेशन तकनीक - एरोबिक व्यायाम और मेडिटेशन, किताब पढ़ना, टहलना, दोस्तों से मिलना या कुछ ऐसा करना जो आपको पसंद हो - तनाव हार्मोन की रिहाई को रोकने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

ADVERTISEMENT

एक्टिव रहें

एक्सरसाइज एक बड़ा इम्यूनिटी बूस्टर है. ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम की मदद करता है, रक्त प्रवाह में सुधार लाता है, मांसपेशियों और अंगों से टॉक्सिन्स को दूर करता है, और किडनी और एंडोक्राइन सिस्टम को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है.

यह जर्म्स को हटाने और एंटीबॉडी को फैलाने में मदद करता है. ये सभी एक स्वस्थ इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं.

पर्याप्त नींद

यह दोनों तरीकों से काम करता है - न केवल लंबे समय तक नींद की कमी प्रतिरक्षा सुरक्षा को कम करती है बल्कि पर्याप्त आराम करने से वास्तव में इम्यूनिटी को बढ़ावा मिल सकता है.

सोना आपके शरीर की सुरक्षा को ठीक करने का तरीका है ताकि आप हमेशा संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार रहें.

सर्दी और फ्लू के मौसम में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को अतिरिक्त बढ़ावा देने में मदद करने के लिए रात में सात से आठ घंटे की नींद लें. नींद नहीं आती? सुनिश्चित करें कि आप सोने से पहले रीलैक्स्ड हों और चाय, कॉफी और भारी भोजन से दूर रहें.

अपने वजन पर नियंत्रण रखें

प्रत्येक अतिरिक्त किलोग्राम का मतलब है एक और किलोग्राम टिशू जिसकी रक्षा इम्यून सिस्टम को करनी पड़ेगी - यही कारण है कि अधिक वजन कम इम्यून रिस्पांस से जुड़ा है.

अच्छी खबर यह है कि जब मोटे लोग अपना वजन कम करते हैं, तो उनके लिम्फोसाइट स्तर और कार्य में सुधार होता है.

लेकिन साथ ही यह समझना महत्वपूर्ण है कि यो-यो डाइटिंग भी लिम्फोसाइटों को बैक्टीरिया या वायरस से शरीर की रक्षा करने से रोक सकती है.

इसलिए, अपने टारगेट वजन को हासिल करने की कोशिश करना और फिर उसे वहीं बनाए रखना सबसे अच्छा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×