ADVERTISEMENT

Endometriosis: क्या एंडोमेट्रियोसिस गर्भावस्था को मुश्किल बनाता है?डॉक्टर की राय

एंडोमेट्रियोसिस से ग्रसित महिलाएं अगर गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो उन्हें एक स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए.

Published
फिट
4 min read
Endometriosis: क्या एंडोमेट्रियोसिस गर्भावस्था को मुश्किल बनाता है?डॉक्टर की राय
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

एंडोमेट्रियोसिस भारत में कई महिलाओं में एक स्वास्थ्य समस्या है. गर्भावस्था में परेशानी एक आम समस्या बनती जा रही है. "क्या एंडोमेट्रियोसिस से ग्रसित महिला गर्भवती हो सकती है?" यह सवाल आज बड़ी संख्या में स्त्री रोग विशेषज्ञों से पूछा जाता है. आपको भी यह समस्या है और अगर आप मां बनने की कोशिश कर रही हैं, तो इस लेख को पढ़ें.

इस लेख में एंडोमेट्रियोसिस समस्या से ग्रसित महिलाओं के मातृत्व और विभिन्न पहलुओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी पर चर्चा करेंगे.

ADVERTISEMENT

एंडोमेट्रियोसिस यह क्या है ?

गर्भाशय के लाइनिंग को एंडोमेट्रियम के रूप में जाना जाता है. यह मासिक धर्म के लिए टिशू फंक्शन करता है और जब यह बंद हो जाता है, तो यह ब्लीडिंग का कारण बनता है. यह तब होता है, जब आपको अपना पीरियड आता है.

जब आपको एंडोमेट्रियोसिस की समस्या होती है, तो टिशू आपके अंडाशय, आंतों या आपके पेल्विस को लाइनिंग करने वाले टिशू क्षेत्रों में बढ़ता है.

एंडोमेट्रियल टिश्यू को शरीर के अन्य हिस्सों से मिलने में समस्या यह है कि टिश्यू टूट जाता है, जिस कारण गर्भाशय में खून बहता है. ब्लड को जाने के लिए कोई जगह नहीं मिलती.

जैसे-जैसे समय बीतता है, टिशू और ब्लड, स्कार टिश्यू और अल्सर बन जाते हैं. यह स्कार टिश्यू गर्भाशय के अंगों को एक साथ बांध लेता है.

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण

आम एंडोमेट्रियोसिस का मुख्य लक्षण है, पेट में बहुत अधिक दर्द रहना. बांझपन भी एंडोमेट्रियोसिस का एक लक्षण हो सकता है.

एंडोमेट्रियोसिस गर्भावस्था को कैसे प्रभावित करता है?

एंडोमेट्रियोसिस के कारण बांझपन कई कारणों से जुड़ा हो सकता है. गर्भाशय के लाइनिंग के भीतर खुद को इंप्लांट करने से पहले एक अंडे को अंडाशय से, फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से, गर्भाशय में फर्टिलाइजेशन के लिए जाना चाहिए. यदि आपके फैलोपियन ट्यूब लाइनिंग के अंदर एंडोमेट्रियोसिस है, तो टिशू अंडे को गर्भाशय में जाने से रोक सकता है.

हो सकता है कि एंडोमेट्रियोसिस महिला के अंडे या पुरुष के स्पर्म को नुकसान पहुंचाए. ऐसा क्यों होता है, इसके बारे में डॉक्टरों को अभी ठीक पता नहीं है. एक सिद्धांत यह है कि एंडोमेट्रियोसिस आपके शरीर के अंदर बड़े स्तर पर सूजन पैदा करता है.

शरीर ऐसे कंपाउंड बनाता है, जो महिला के अंडे या पुरुष के स्पर्म को नुकसान पहुंचाते हैं या नष्ट कर देते हैं. यह आपको गर्भवती होने से रोकता है.

ADVERTISEMENT

एंडोमेट्रियोसिस से संबंधित बांझपन के लिए उपचार

यदि आपको एंडोमेट्रियोसिस के कारण गर्भवती होने में समस्या हो रही है, तो आप किसी प्रजनन विशेषज्ञ से मिल सकती हैं. एंडोमेट्रियोसिस की गंभीरता को निर्धारित करने के लिए डॉक्टर आपको मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, वे आपके एंडोमेट्रियोसिस से संबंधित बांझपन के लिए संभावित प्रक्रिया को निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं.

अपने अंडे फ्रीज करना

एंडोमेट्रियोसिस आपके ओवेरियन रिजर्व को प्रभावित करता है. इसलिए, यदि आप बाद में गर्भवती होने की इच्छा रखती हैं, तो ऐसे में डॉक्टर अंडों को सेफ रखने यानी कि फ्रीज कराने की सलाह देते हैं.

सुपरवुलेशन और अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (SO-IUI)

एसओ-आईयूआई एक विकल्प है यदि फैलोपियन ट्यूब में हल्के एंडोमेट्रियोसिस हैं और पुरुष साथी के पास अच्छी गुणवत्ता वाले स्पर्म हैं, तो डॉक्टर रिप्रोडक्शन वाली दवाएं लिख के देंगे.

यह दवाएं दो से तीन मैच्योर अंडे बनाने में मदद करेंगी. आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अल्ट्रासाउंड कराना होगा कि अंडों ने मचुरिटी हासिल कर ली है या नहीं. जब अंडे तैयार हो जाते हैं, तो आपका डॉक्टर आपके साथी के एकत्रित स्पर्म को आपके गर्भाशय में डाल देता है.

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ)

गर्भवती होने के लिए आईवीएफ सबसे अच्छा विकल्प है. इस विकल्प उपचार में आपके अंडे और आपके साथी के स्पर्म को बाहर निकाला जाता है. फिर अंडे को एक प्रयोगशाला के अंदर फर्टिलाइज किया जाता है और गर्भाशय में इंप्लांट किया जाता है.

इस प्रक्रिया के कारण गंभीर एंडोमेट्रियोसिस वाली कई महिलाएं सफलतापूर्वक गर्भवती हो गई हैं. तो, आईवीएफ केंद्र से परामर्श करें और उपचार के बारे में और जानें कि यह आपकी स्थिति में कैसे मदद कर सकता है.

लैप्रोस्कोपी

कुछ मामलों में, लैप्रोस्कोपी करने और एक विशेष लैप्रोस्कोपिक सर्जन द्वारा एंडोमेट्रियोसिस को सर्जरी द्वारा हटाने से गर्भावस्था की दर में सुधार होता है.

इन प्रक्रियाओं के साथ, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी गर्भावस्था की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आपको एक स्वस्थ और खुशहाल जीवनशैली को अपनाना होगा.

ADVERTISEMENT

एंडोमेट्रियोसिस के साथ गर्भधारण की संभावनाओं को कैसे सुधारें?

जब आपको एंडोमेट्रियोसिस हो जाता है और आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो आपको एक स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए. यह आपके शरीर के अंदर सूजन को कम करता है.

स्वस्थ जीवन के लिए यह शामिल करे :

  • संतुलित वजन

  • फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन युक्त स्वस्थ आहार लेना

  • हर दिन मध्यम व्यायाम करना (वजन उठाना, चलना, और एरोबिक्स क्लास मैं शामिल होना)

भारत के भीतर एंडोमेट्रियोसिस से ग्रसित कई महिलाएं हैं, जिन्होंने गर्भ धारण कर एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है. गर्भवती होने की इच्छा रखने से पहले गर्भाधान विकल्पों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है.

गर्भवती होने की कोशिश करते हुए अगर छह महीने के बाद भी आपने गर्भधारण नहीं किया, तो अपने फर्टिलिटी डॉक्टर से अवश्य सलाह लें.

(यह लेख डॉ हृषिकेश पाई, कंस्लटेंट गायनकॉलिजस्ट एंड इन्फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट, लीलावती हॉस्पिटल-मुंबई, डी वाई पाटिल हॉस्पिटल-नवी मुंबई, फोर्टिस हॉस्पिटल, दिल्ली-गुड़गांव ने फिट हिंदी के लिए लिखा है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×