ADVERTISEMENTREMOVE AD

Summer Tips: 6 फल जो आपको गर्मियों में ठंडा रखेंगे

गर्मी से बचने के लिए इन फलों का आनंद लें.

Published
फिट
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

गर्मी का मौसम आइसक्रीम, मौसमी फल और मजेदार समर ड्रिंकों के लिए होता है. लेकिन हर साल हीटवेव और बढ़ता तापमान हमारे लिए गर्मी का आनंद लेना मुश्किल बना देता है.

हम जिस तरह के खाद्य पदार्थ खाते और पीते हैं, उससे बहुत फर्क पड़ सकता है. इसलिए, यहां उन फलों की सूची दी गई है, जिनका आप इस गर्मी में आनंद ले सकते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

तरबूज

हालांकि तरबूज का आनंद पूरे साल लिया जा सकता है, लेकिन गर्मियों में एक गिलास तरबूज के जूस या कटे हुए तरबूज से बढ़कर कुछ नहीं है.

तरबूज विटामिन ए, विटामिन सी, बी 6, पोटेशियम, सुपर एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरा हुआ है. ये एंटीऑक्सीडेंट सेल डैमिज को रोकने में मदद करते हैं, और रिसर्च ने साबित किया है कि ये कैंसर को भी रोकते हैं. वे हमारे दिल के लिए अच्छे हैं और आर्टरीज को बंद होने से रोकते हैं.

आड़ू

आड़ू सबसे रसीले फलों में से एक है, जो गर्मियों में आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपके शरीर को लू से लड़ने में मदद करता है. क्लीवलैंड क्लिनिक के डॉक्टरों के अनुसार, वे विटामिन ए और सी, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर के अच्छे स्रोत हैं.

वे त्वचा के लिए अच्छे हैं, और इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर, पाचन में सुधार लाते हैं, त्वचा को स्वस्थ रखते हैं, यूवी रेडिएशन से बचाते हैं और नमी बनाए रखने में मदद करते हैं. ये फल सूजन को रोकते हैं, इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं, और स्तन कैंसर, डायबिटीज और अल्जाइमर से बचाते हैं.

पपीता

पपीता गर्मियों में खाया जाने वाला सबका पसंदीदा फल है. पपीता सूखा, पका या कच्चा खाया जा सकता है. वह विटामिन ए और सी, फोलेट और विभिन्न फाइटोकेमिकल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

यह फल पपैन का एक समृद्ध स्रोत है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. यह अपच और बलोटिंग, गर्मी के दौरान आम समस्याएं, को ठीक करने में भी मदद करता है. पपीता भी बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा के डैमेज को रोकता है और सूजन को कम करता है. पपीते में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह कैंसर या गंभीर हृदय रोगों को रोकने में मदद करते हैं.

0

लीची

लीची अपने मीठे और रसीले स्वाद के लिए जाना जाता है. लीची और आम दो फल हैं, जो आमतौर पर गर्मियों के दौरान बाजार में पाए जाते हैं. लीची पोटेशियम, पॉलीफेनोल्स और विटामिन से भरपूर होता है. वह ब्लड प्रेशर और सोडियम के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. चूंकि वह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है, लीची इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है, कैंसर को रोकता है और सूजन को कम करता है.

आइस एप्पल

आइस एप्पल गर्मियों के दौरान लोकप्रिय मौसमी फल है. वे गर्मियों में खाने के लिए बहुत अच्छे फल हैं क्योंकि वे टॉक्सिक पदार्थों से छुटकारा पाने और शरीर के प्राकृतिक तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं.

इन्हें नुंगु, पाल्मायरा पाम या आइस एप्पल नाम से भी जाना जाता है. ये बेहद फायदेमंद होते हैं, खासकर गर्मी से बचने के लिए. वे लीची के समान दिखते हैं और उनका स्वाद नारियल की तरह होता है. वे आमतौर पर भारत के दक्षिणी हिस्सों में पाए जाते हैं और उन्हें गर्मियों का फल माना जाता है. इसके अलावा, ये एक प्राकृतिक कुलन्ट भी हैं और इनमें शरीर के लिए आवश्यक खनिजों और शुगर का सही मिश्रण होता है.

कीवी

कीवी में संतरे के जितना ही विटामिन सी होता है. कीवी फल का स्वाद भी बहुत अच्छा होता है. वे गर्मियों के लिए सबसे अच्छे फलों में से हैं क्योंकि वे शरीर को ठंडा रखने के लिए जाने जाते हैं और विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर से भरे होते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×