ADVERTISEMENT

Healthy Diet: स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए ये खाद्य समाधान

कविता देवगन बताती हैं कि कैसे सही आहार आपको सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है.

Published
फिट
3 min read
Healthy Diet: स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए ये खाद्य समाधान
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

सही खाने के लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का ज्ञान महत्वपूर्ण है. अक्सर हम कई खाद्य पदार्थों के लाभों के बारे में नहीं जानते हैं. अगर जानते, तो हम जरूर उन्हें अपने आहार में शामिल करते.

नीचे उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है, जो आपको विशिष्ट समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करने का प्रयास करें.

ADVERTISEMENT

समस्या: वजन बढ़ने

समाधान: पेक्टिन से भरपूर खाद्य पदार्थ

पेक्टिन कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक फाइबर है, जो बल्क प्रदान करता है और धीरे-धीरे पचता है. इसमें पानी को अवशोषित करके फैलने की क्षमता होती है, जिस कारण पेक्टिन से भरपूर खाद्य पदार्थ आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं और प्राकृतिक रूप से भूख कम करने में मदद करते हैं.

पेक्टिन प्राप्त करने के लिए, इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें: नींबू का छिलका, करोंदा, सेब, आंवला, गाजर, कच्चा आम, केला और नाशपाती.

समस्या: बार-बार सर्दी और अन्य संक्रमण

समाधान: कद्दू के बीज

बार-बार सर्दी और अन्य संक्रमण जिंक की गंभीर कमी से हो सकता है. कद्दू के बीज यहां काम आ सकते हैं क्योंकि ये जिंक के अच्छे स्रोत हैं. इनके सेवन से श्वसन संक्रमण भी कम होते हैं. जिंक एक एंटीडिप्रेसेंट भी है, इसलिए इन्हें खाने से मूड अच्छा रहता है और मन में रचनात्मकता विचार आने की संभावना अधिक रहती है.

समस्या: सूखी, सुस्त त्वचा

समाधान: अधिक टमाटर खाएं

टमाटर त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति वापस लाने में मदद करते हैं, जिससे फ्री रैडिकल भी शरीर से खत्म होते हैं. फ्री रैडिकल अत्यधिक प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन मॉलिक्यूल होते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और त्वचा संबंधी लगभग सभी परेशनियों में उनका योगदान रहता है - रूखापन से लेकर झुर्रियों तक.

साल्सा डिप, सैंडविच, सलाद और सूप में टमाटर डाल सकते हैं - वे स्वाद और अच्छा कर देते हैं.

ADVERTISEMENT

समस्या: बहुत अधिक स्ट्रेस

समाधान: ट्रिप्टोफैन

क्या आप जानते हैं कि एंटीडिप्रेसेंट दवाएं कैसे काम करती हैं? वे शरीर को सेरोटोनिन नामक केमिकल को तोड़ने से रोकते हैं. इससे मस्तिष्क में अधिक सेरोटोनिन जाता है, और इस प्रकार स्ट्रेस को दूर रखता है. ट्रिप्टोफैन से भरपूर खाद्य पदार्थ भी वैसा ही करते हैं क्योंकि ट्रिप्टोफैन मस्तिष्क को सेरोटोनिन छोड़ने का संकेत देता है. ट्रिप्टोफैन बादाम, दूध और केले में पाया जाता है.

समस्या: नींद न आना

समाधान: मेलाटोनिन

मेलाटोनिन एक हार्मोन है, जो आपको आराम देता है और आपको सोने में मदद करता है. मेलाटोनिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं:

फल और सब्जियां - मक्का, एस्परागस, टमाटर, अनार, ऑलिव, अंगूर, ब्रोकोली और खीरा

अनाज - चावल, जौ और रोल्ड ओट्स

नट और बीज - अखरोट, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, सरसों के बीज, अलसी

समस्या: सूजन

समाधान: प्राकृतिक मूत्रवर्धक खाएं

इनमें पार्स्ली की चाय सबसे प्रसिद्ध है. प्रति कप उबले पानी में दो चम्मच सूखे पत्ते डालें और दस मिनट तक छोड़ दें. आप इसे दिन में तीन कप तक पी सकते हैं.

मूत्रवर्धक गुणों वाले खाद्य पदार्थ खाएं: अजवाइन, सलाद पत्ता, गाजर, प्याज, एस्परागस, टमाटर और खीरा. सब्जी के ऊपर धनिया पत्ता डालें, क्योंकि ये प्राकृतिक मूत्रवर्धक हैं और पाचन में भी सहायता करते हैं.
ADVERTISEMENT

समस्या: माइंड ब्लॉक

सॉल्यूशन: एवोकाडो खाएं

ये फैटी एसिड से भरपूर होते हैं - ओलिक एसिड, जो मस्तिष्क में पाए जाने वाले इन्सुलेशन को बनाने में मदद करता है. यह कोटिंग मस्तिष्क तक सूचना पहुंचाने में मदद करता है और इस प्रकार हमारी रचनात्मक उत्पादकता को बढ़ावा देता है. एवोकाडो को सलाद में शामिल करें या मैश करके राई ब्रेड पर लगाएं.

समस्या: मेमोरी लॉस

समाधान: मछली खाएं

सैल्मन ओमेगा 3 फैटी एसिड की वजह से मस्तिष्क के विकास के लिए अच्छा भोजन है, जो याददाश्त और मूड दोनों में सुधार लाता है और मस्तिष्क को सूचना और संकेतों को प्रोसेस करने में भी मदद करता है. यह हमारी रचनात्मक प्रवृत्ति को भी बढ़ावा देता है. अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप सी वीड खा सकते हैं.

ये आवश्यक अमीनो एसिड टायरोसिन प्रदान करते हैं, जो डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमिटर के उत्पादन में मदद करता है, जिससे कॉग्निटिव कंट्रोल और क्रिएटिविटी को बढ़ावा मिलता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×