ADVERTISEMENTREMOVE AD

Bird Flu: रेयर बर्ड फ्लू स्ट्रेन का इंसान में पहला मामला, मेक्सिको के एक व्यक्ति की मौत

WHO द्वारा मौत की घोषणा के बाद वैज्ञानिक वायरस के H5N2 स्ट्रेन के प्रसार पर नजर रख रहे हैं.

Published
फिट
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

Bird Flu In Human: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार, 5 जून को कहा कि मेक्सिको में एक व्यक्ति की बर्ड फ्लू के दुर्लभ स्ट्रेन, जिसे ए(एच5एन2) कहा जाता है, से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई है, जो पहले कभी किसी इंसान में नहीं पाया गया था.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मृतक, 59 वर्षीय व्यक्ति को 24 अप्रैल को बुखार, सांस की तकलीफ, दस्त और मतली के साथ एवियन फ्लू के गंभीर लक्षण विकसित होने के बाद मैक्सिको सिटी में अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इन्फेक्शन कैसे हुआ? हालांकि मार्च में मेक्सिको के आसपास के हिस्सों में H5N2 के तीन पोल्ट्री प्रकोप हुए थे, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारी उन्हें मृतकों से नहीं जोड़ पाए हैं.

"इस मामले में वायरस के संपर्क का सोर्स फिलहाल अज्ञात है, लेकिन मेक्सिको में पोल्ट्री में ए(एच5एन2) वायरस की सूचना मिली है."
डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा

जो बात इस मामले को अलग बनाती है: यह पहली बार है कि मनुष्यों में बर्ड फ्लू का यह विशेष प्रकार पाया गया है. जबकि मेक्सिको सरकार ने मार्च में पश्चिमी राज्य मिचोआकेन में ए(एच5एन1) के प्रकोप की सूचना दी थी, उस समय उसने कहा था कि यह स्ट्रेन मनुष्यों के लिए खतरा पैदा नहीं करता है.

एजेंसी के अनुसार, मौत के बाद, हालांकि, मैक्सिकन स्वास्थ्य अधिकारियों ने वायरस की उपस्थिति की पुष्टि की और डब्ल्यूएचओ को मामले की सूचना दी. उन्होंने यह भी कहा है कि वे स्ट्रेन के प्रसार पर बारीकी से नजर रख रहे हैं.

बड़ी बात: दुनिया के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट रूप से H5N1 बर्ड फ्लू वायरस का प्रकोप हो रहा है, खासकर उन जानवरों की प्रजातियों में जिनमें यह पहले कभी नहीं हुआ था.

अप्रैल में, केरल के अलाप्पुझा में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई थी, जब दो जिलों में बत्तखों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी.

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्तमान में 2024 की शुरुआत से देश में बर्ड फ्लू के लगभग 39 मामले सामने आ रहे हैं.

हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारियों ने दोहराया है कि मेक्सिको में यह विशेष मामला इनमें से किसी भी प्रकोप से जुड़ा हुआ नहीं है क्योंकि उनमें वायरस का एक अलग प्रकार शामिल है.

इससे पहले कि आप परेशान हों: मेक्सिको के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, मरने वाले व्यक्ति के मामले में, अब तक वायरस के व्यक्ति-से-व्यक्ति ट्रांसमिशन का कोई सबूत नहीं मिला है.

इसके अलावा, डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा है कि मेक्सिको में सामान्य आबादी और सामान्य रूप से मानव आबादी के लिए बर्ड फ्लू का वर्तमान जोखिम अभी भी कम है.

फिट से बात करते हुए, टीकाकरण पर भारत तकनीकी सलाहकार समूह (जीओआई) के सह-अध्यक्ष डॉ. जैकब टी जॉन ने बताया, "H5N1 एक पैंडेमिक-प्रोन वायरस नहीं है क्योंकि यह बहुत संक्रामक नहीं है. हां, मनुष्य संक्रमित हो सकते हैं और जब मनुष्य संक्रमित हो जाते हैं, तो यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है लेकिन संक्रमण का खतरा बेहद कम है."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×