ADVERTISEMENT

Monkeypox: अमेरिका में मंकीपॉक्स का पहला केस, जानें-लक्षण और बचाव

UK, Spain और Portugal में भी मंकीपॉक्स के ताजा मामले सामने आए हैं.

Published
फिट
2 min read

दुनिया में कोविड महामारी का प्रकोप अभी चल ही रहा है, तभी मंकीपॉक्स की खबरों ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. मंकीपॉक्स एक दुर्लभ, लेकिन घातक, वायरल संक्रमण है, जो यूरोप के कुछ हिस्सों में तेजी से बढ़ रहा है.

संयुक्त राज्य अमेरिका ने 18 मई को मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहला मामला सामने आया है. मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने इसकी पुष्टि की है.

मरीज, जो मैसाचुसेट्स (Massachusetts) के रहने वाले हैं, उन्होंने हाल ही में कनाडा की यात्रा की थी. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मामला यूरोप में फैले वायरल संक्रमण से जुड़ा है या नहीं.

द गार्जियन के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम (UK) में भी ताजे मामले पाए गए हैं. अधिकारियों ने कहा है कि ये नए संक्रमण नाइजीरिया (Nigeria) यात्रा से जुड़े हो सकते हैं.

ADVERTISEMENT

इससे पहले 2021 में यूके (UK) और आयरलैंड (Ireland) में भी मंकीपॉक्स (Monkeypox) के दो मामले सामने आए थे. दोनों मामलों की पहचान एक ही घर के दो लोगों में हुई थी. भारत में अभी तक मंकीपॉक्स (Monkeypox) का कोई मामला नहीं देखा गया है. यहां वह सब कुछ बताया गया है, जो आपके लिए जानना आवश्यक है.

WHO के अनुसार, मंकीपॉक्स चेचक वायरस की श्रेणी में आता है. हालांकि, यह चेचक से कम गंभीर होता है और इसके संक्रमण की संभावना भी कम है.

मंकीपॉक्स एक जूनोसिस (zoonosis) है, यानी यह जानवरों से मनुष्यों में फैल सकता है.

यह आमतौर पर मध्य और पश्चिम अफ्रीका के जंगलों वाले इलाकों में पाया जाता है. इसके दो मुख्य स्ट्रेन हैं - पश्चिम अफ्रीकी और मध्य अफ्रीकी.

यह शारीरिक तरल पदार्थ, त्वचा पर घावों या आंतरिक म्यूकोसल सतहों, जैसे मुंह या गले, श्वसन बूंदों और दूषित वस्तुओं के संपर्क में आने से फैलता है यानी कि संक्रमित व्यक्ति के खांसने -छींकने, छूने से स्वस्थ व्यक्ति में यह बीमारी फैलती है.

इसकी ऊष्मायन (incubation) अवधि आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होती है, लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक भी हो सकती है.

ADVERTISEMENT

क्या है लक्षण?

बुखार, सिरदर्द, सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकान मंकीपॉक्स के सामान्य लक्षण हैं. बुखार के बाद दाने अक्सर चेहरे से शुरू होकर शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं.

मंकीपॉक्स आमतौर पर हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों में होता है. इससे होने वाले घाव में बहुत खुजली या दर्द हो सकता हैं और सूखने पर निशान भी छोड़ सकता है.

लक्षण आमतौर पर 14-21 दिनों के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं. कम गंभीर मामले अक्सर रिपोर्ट भी नहीं होते हैं और लाइवमिंट के अनुसार व्यक्ति-से-व्यक्ति संचरण का जोखिम खाद्य करते हैं.

यूके में अब तक इन दो नए मामलों सहित मंकी पॉक्स के केवल छह मामले सामने आए हैं.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) कहता है कि वर्तमान में, मंकीपॉक्स के लिए कोई सिद्ध, सुरक्षित इलाज नहीं है. संयुक्त राज्य अमेरिका में मंकीपॉक्स के आउटब्रेक को नियंत्रित करने के प्रयोजनों के लिए, चेचक के टीके, एंटीवायरल और वैक्सीनिया इम्यून ग्लोब्युलिन (VIG) का उपयोग किया जा सकता है.

(लाइवमिंट से इनपुट्स के साथ)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, fit के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Monkeypox Virus 

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×