ADVERTISEMENTREMOVE AD

Winter Care Tips: गर्भवती महिला के लिए सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के 7 आसान तरीके

Pregnancy Care Tips: सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिला का खास ध्यान रखना जरुरी होता है.

Published
फिट
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

Winter Care Tips In Pregnancy: किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था (pregnancy) एक खूबसूरत और जिंदगी बदल देने वाला अनुभव होता है. इस दौरान गर्भवती महिला का काफी ध्यान रखने की जरूरत होती है, खासकर सर्दियों के मौसम में. यह मौसम अपने साथ कुछ खास तरह की चुनौतियां लेकर आता है. इस समय हेल्दी बने रहना प्रेग्नेंट महिला के हेल्थ और गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए बेहद जरूरी है.

सर्दियों के मौसम में सेहतमंद बने रहने के लिए एक्सपर्ट ने गर्भवती महिलाओं को यहां बताए गए 7 आसान तरीके फॉलो करने की सलाह दी है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. कई परतों में कपड़े पहनें

ठंड के मौसम में तापमान के घटने-बढ़ने का अनुमान लगा पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन ओवरहीटिंग (overheating) से बचते हुए गर्म बने रहना भी जरूरी है. अगर आप परतों में कपड़े पहनती हैं, तो बदलते तापमान के साथ तालमेल बिठा सकती हैं. सबसे पहले ऐसे कपड़े पहनें जिसमें त्वचा सांस ले पाए, फिर एक गर्म परत जैसे स्वेटर या फिर ऊन से बने कपड़े की परत पहनें और इसके बाद सबसे ऊपर वॉटरप्रूफ या हवा से बचाव वाले कपड़े की लेयर पहनें. इस तरह घर के बाहर सहज रहते हुए आप अपने शरीर का तापमान ज्यादा बेहतर तरीके से कंट्रोल कर पाएंगी.

2. हाइड्रेटेड रहें

ठंडे मौसम की वजह से हो सकता है कि आपको ज्यादा प्यास न लगे, लेकिन खासतौर से गर्भावस्था के दौरान पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना और खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. पानी की कमी से कई सारी समस्याएं हो सकती हैं. अपने साथ रीयूजेबल पानी की बोतल रखें और पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा पानी पीती रहें. हर्बल चाय, गुनगुने पानी के साथ नींबू या फिर गर्मागर्म सूप भी आपके रोजमर्रा के तरल पदार्थ की मात्रा को पूरा कर सकते हैं.

"जरूरत से ज्यादा कैफीन लेने से बचें और जितना हो सके बिना कैफीन वाले पेय पदार्थ लें."
डॉ. श्वेता वज़ीर, सीनियर कंसलटेंट- प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ, मदरहुड हॉस्पिटल, गुड़गांव

3. पोषण से भरपूर फूड खाएं

गर्भावस्था के दौरान सेहतमंद भोजन बेहद जरूरी है और सर्दियों के मौसम में पोषण से भरपूर काफी सारी मौसमी चीजें मिलती हैं. अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर मौसमी फल संतरा, कीवी और बेरीज को शामिल करें. ये फल इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाने के लिए शकरकंद, कद्दू और हरी पत्तेदार सब्जियां लें. ओमेगा-3 फैटी एसिड के सोर्स जैसे सालमन या अलसी, आपके ब्रेन हेल्थ और आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास में सहायता कर सकते हैं.

4. हाथों की स्वच्छता का ख्याल रखें

सर्दियों का मौसम अपने साथ सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां लेकर आता है, ऐसे में हाथों की स्वच्छता का ख्याल रखना ज्यादा जरूरी हो जाता है. अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं, खासकर पब्लिक प्लेस या किसी सतह को छूने के बाद हाथों को अच्छे से धोना बहुत जरूरी है.

"जहां पानी और साबुन उपलब्ध न हो, वहां अपने साथ सैनेटाइजर की एक छोटी बोतल ले जाना कतई न भूलें. इन्फेक्शन के खतरे से बचाव के लिए बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें."
डॉ. श्वेता वज़ीर, सीनियर कंसलटेंट- प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ, मदरहुड हॉस्पिटल, गुड़गांव

5. नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

गर्भावस्था के दौरान ऐक्टिव बने रहना आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छा है. गर्भावस्था में नियमित रूप से की जा सकने वाली एक्सरसाइज करें. भले ही वह घर के अंदर किया जाने वाला हल्का-फुलका वर्कआउट ही क्यों न हो. आसान गतिविधियां जैसे प्रीनेटल योग, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज या फिर घर के अंदर वॉक करने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है, मूड अच्छा रहता है और गर्भावस्था की परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है. किसी भी तरह की नई एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें.

6. आराम करें

आपके बच्चे को पोषण देने के लिए आपका शरीर काफी मेहनत कर रहा होता है, इसलिए पर्याप्त आराम करना जरूरी है. जब भी जरूरत हो थोड़ा सो लें और आपका शरीर कब आराम मांगता है, उन संकेतों को पहचानें. अच्छी नींद के लिए सोने का एक रूटीन बनाएं. पर्याप्त आराम करने से तनाव कम करने, इम्‍यून सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने और सेहतमंद रहने में मदद मिलती है.

7. स्ट्रेस को कंट्रोल में रखें

छुट्टियों का मौसम और गर्भावस्था, दोनों ही अपने साथ खुशियां लेकर आता है लेकिन इसके साथ-साथ स्ट्रेस भी आता है. ऐसी गतिविधियां करें जिनसे आपको सुकून और मेंटल पीस मिले. स्ट्रेस को दूर करने के लिए माइंडफुलनेस तकनीक, मेडिटेशन या फिर ब्रीदिंग एक्सरसाइज प्रैक्टिस करें. मदद के लिए अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जुड़ने से आपके मेंटल हेल्थ पर पॉजिटिव असर पड़ सकता है.

कुल मिलाकर, गर्भावस्था में सर्दियों के दौरान हेल्दी रहने के लिए काफी सारी अच्छी आदतों को बनाए रखना पड़ता है.

इसके लिए पोषण से भरपूर भोजन लेना, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, खुद को ऐक्टिव रखना और स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल में रखना जरूरी है. गर्भावस्था का एक सहज और सेहतमंद अनुभव पाना चाहती हैं, तो इस दौरान अपना ध्यान रखना बहुत महत्‍वपूर्ण है. गर्भावस्था के दौरान अपने डॉक्‍टर से अपनी खास जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल मार्गदर्शन और सलाह अवश्‍य लें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×