देवघर: ‘सार्वजनिक जमीन पर भू-माफिया का कब्जा’

स्थानीय लोगों का आरोप: भू-माफिया के खिलाफ शिकायत के बावजूद नहीं हुई कोई कार्रवाई

Published

वीडियो एडिटर: पूर्णेंदु प्रीतम

वीडियो प्रोड्यूसर: माज हसन

रिपोर्टर: जीतन कुमार

झारखंड के देवघर के महावीर कॉलोनी की सार्वजनिक जमीन पर भू-माफिया का कब्जा है. कई बार भू-माफिया के खिलाफ शिकायत के बावजूद कार्रवाई नहीं हुई. प्रशासन ने उनपर कोई कार्रवाई नहीं की है.

14 नवंबर को कुछ अनजान लोग कॉलोनी में आए और इस सार्वजनिक जमीन पर गैरकानूनी निर्माण करने लगे, दीवार बनाने लगे. उनका प्लान था कि उस जमीन को बेच दें, भू-माफिया ने उस 18730 स्क्वायर फीट जमीन की प्लॉटिंग करनी भी शुरू कर दी.

‘महावीर कॉलोनी में ये जमीन सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए है, सरकार ने ये जमीन सामाजिक कार्यक्रम के लिए रखी है’
रमण श्रीवास्तव, स्थानीय

एक चिंतित नागरिक और स्थानीय होने नाते हमने प्रशासन को इसकी शिकायत की, SP से बात की, क्षेत्र के सर्कल ऑफिसर से बात की. फिलहाल इसमें जांच हो रही है, हमें डर है कि हमारी (कॉलोनी की) ये जमीन चली जाएगी.

इस जमीन के पास ही एक महावीर मंदिर भी है, इस जमीन को खाली छोड़ दिया गया था ताकि यहां बच्चे खेल सके और लोग अपने सामाजिक कार्यक्रम कर सकें. अगर इस जमीन पर कब्जा होता है तो हमारे पास कोई खुली जगह नहीं बचेगी.

देवघर सर्कल अफसर ने द क्विंट को दिया जवाब

सर्कल ऑफिसर अनिल कुमार सिंह का कहना है कि उन्हें शिकायत मिल गई है और वो इसपर जल्द एक्शन लेंगे. उन्होंने आगे कहा- अतिक्रमण अधिनियम के तहत जांच जारी है, SDO को भी इसकी जानकारी भेजी जा चुकी है, हमें बाउंड्री के बारे में जानकारी नहीं थी, हम अतिक्रमण की गई जमीन पर कार्रवाई कर रहे हैं.

(सभी 'माई रिपोर्ट' ब्रांडेड स्टोरिज सिटिजन रिपोर्टर द्वारा की जाती है जिसे क्विंट प्रस्तुत करता है. हालांकि, क्विंट प्रकाशन से पहले सभी पक्षों के दावों / आरोपों की जांच करता है. रिपोर्ट और ऊपर व्यक्त विचार सिटिजन रिपोर्टर के निजी विचार हैं. इसमें क्‍व‍िंट की सहमति होना जरूरी नहीं है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!