ADVERTISEMENT

Agnipath स्कीम के खिलाफ बिहार में बवाल, ट्रेनें फूंकीं, बीजेपी दफ्तर में लगाई आग

Agnipath Protest Bihar-UP | बिहार के अलावा यूपी के जिलों उन्नाव, बुलंदशहर में भी अग्निपथ पर भारी विरोध प्रदर्शन.

अग्निपथ स्कीम (Agneepath Yojna) के जरिए युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती (Indian Army Recruitment) करने की सरकार की नई योजना का बिहार-उत्तरप्रदेश में भारी विरोध हो रहा है. सेना में नौकरी की तैयारी कर रहे युवा सड़कों (Protest against Agneepath) पर उतर आए हैं और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. कहीं रेल रोकी जा रही है, कहीं टायर जलाकर सड़कों को जाम किया जा रहा है, तो कैमूर में ट्रेन में ही आग लगी दी गई. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी लोग जमकर विरोध कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

अग्निपथ योजना के विरोध मे उतरे छात्रों ने भभुआ रोड स्टेशन पर इंटरसिटी ट्रेन में आग लगी दी. इसके बाद स्टेशन पर अफरा-तफरी की स्थिति बनी हुई है. बिहार के ही छपरा में अग्निपथ के विरोध में युवकों ने टायर जलाकर बस में तोड़फोड़ की. आरा में पुलिस को आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा.

छपरा में ट्रेन में लगाई आग

छपरा में भी ट्रेन में आग लगाई गई है. जो तस्वीरें आ रही हैं वो भयावह हैं. ट्रेन की कई बोगियां धू-धूकर जलती दिख रही हैं. इसके अलावा पटना में भी छात्रों ने सड़कों पर आगजनी की है. नवादा में एक बीजेपी दफ्तर में तोड़फोड़ की गई है और आग लगा दी गई है.

नवादा बीजेपी दफ्तर में तोड़फोड़

(फोटो-क्विंट हिंदी)

नवादा बीजेपी दफ्तर में आग लगाई गई

(फोटो-क्विंट हिंदी)

यूपी के अंबेडकर नगर जिले में भी बड़ी संख्या में युवाओं ने इस योजना का विरोध किया. राजस्थान के जयपुर में भी युवाओं ने सड़क पर उतरकर योजना को वापस लेने की मांग की.

अग्निपथ योजना का विरोध देशभर के कई इलाकों में हो रहा है. हरियाणा के गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाइवे को जाम किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक युवाओं ने एनएच 48 को भी जाम कर दिया है. युवाओं की शिकायत है कि पिछले तीन साल से फौज में भर्ती नहीं की गई है और अब सिर्फ 4 साल की भर्ती की जाएगी.

मनोज झा ने छात्रों के समर्थन में ट्वीट किया है.

फोटो:ट्विटर/@manojkjhadu

क्या है अग्निवीर योजना ?  

केंद्र सरकार ने भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना की तीनों शाखाओं में बड़ी संख्या में युवाओं की भर्ती के लिए 14 जून को अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है. इस योजना के तहत युवाओं को 4 साल तक रक्षा बल में सेवा देनी होगी. माना जा रहा है कि सरकार ने वेतन और पेंशन के बजट को कम करने के लिए यह कदम उठाया है.

अग्निपथ योजना के अंतर्गत साढ़े 17 साल से 21 साल के युवा लड़के और लड़कियां इसके पात्र होंगे. इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन कर सकेंगे. इसकी शुरुआत 3 महीने के अंदर हो जाएगी. इस साल करीब 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी.

ADVERTISEMENT

नवादा: बीजेपी कार्यालय में उपद्रवी छात्रों ने लगाई आग

बिहार के नवादा जिले में बीजेपी कार्यालय को उपद्रिवयों ने गुरुवार दोपहर 12 बजे आग के हवाले कर दिया. घटना में फर्नीचर समेत अन्य सामान जल गए और कार्यालय को काफी नुकसान हुआ है.

सुबह से ही शहर के विभिन्न हिस्सों में छात्रों द्वारा विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है. प्रजातंत्र चौक को सुबह जाम किया गया, उसके बाद नवादा रेलवे स्टेशन पर हंगामा किया गया. मालगोदाम रेलवे क्रासिंग के समीप जाम लगाया गया. काफी जद्दोजहद के बाद स्थिति सामान्य हो सकी थी.

इस बीच उपद्रवियों ने अतौआ रोड में स्थित बीजेपी के कार्यालय में आग लगा दी. रिपोर्ट के मुताबिक घटना के वक्त बीजेपी कार्यालय में कोई नहीं था.

बीजेपी जिलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना ने बताया कि कागजात आदि जलाए गए हैं. तोड़फोड़ के बाद आग लगाई गई, लाखों की संपत्ति का नुकसान हुआ है. आंदोलन का यह तरीका जायज नहीं है, शहर से पांच किलोमीटर दूर आकर कार्यालय को टारगेट किया जाना सोची-समझी साजिश है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×