ADVERTISEMENT

राजस्थान में कांग्रेस, हरियाणा में निर्दलीय, कर्नाटक-महाराष्ट्र में खिला कमल

Rajya Sabha Elections की हर अपडेट यहां Live देखें.

राजस्थान में कांग्रेस, हरियाणा में निर्दलीय, कर्नाटक-महाराष्ट्र में खिला कमल
i

राजस्थान में कांग्रेस, हरियाणा में निर्दलीय, कर्नाटक-महाराष्ट्र में खिला कमल

महाराष्ट्र में 6 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी 3 सीटों पर जीत दर्ज की है. एक सीट पर कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी का कब्जा हुआ है तो वहीं, एक सीट पर शिवसेना के संजय राउत ने जीत दर्ज की है, जबकि एक सीट NCP के प्रफुल्ल पटेल के खाते में गई है.

महाराष्ट्र में छठीं सीट के लिए घमासान मचा हुआ था. जिसमें बीजेपी के धनंजय महाडिक ने शिवसेना के संजय पवार को हरा दिया. बता दें, धनंजय महाडिक को 41 वोट मिले, जबिक संजय पवार को सिर्फ 33 वोट ही हासिल हुए.

ADVERTISEMENT

Rajyasabha Election Live: अजय माकन की हार, क्रॉस वोटिंग में कार्तिकेय शर्मा की जीत

कांग्रेस ने पहले ट्वीट कर कहा था कि उसके नेता अजय माकन ने हरियाणा से राज्यसभा चुनाव जीत लिया है, हालांकि वोट खारिज होने के बाद दोबारा मतगणना हुई. अंतिम में क्रॉस वोटिंग के चलते निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा की जीत हुई. हरियाणा में दूसरी सीट बीजेपी के कृष्ण लाल पंवार ने जीती है.

ADVERTISEMENT

सुहास कांडे का वोट रिजेक्ट

घंटों की जद्दोजहद और इलेक्शन कमीशन के चक्कर काटने के बाद आखिरकार हरियाणा में राज्यसभा के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. उधर महाराष्ट्र में भी काउंटिंग शुरू हो गई है. घंटों से वहां भी काउंटिंग के लिए इंतजार किया जा रहा था. लेकिन महाराष्ट्र में चुनाव आयोग ने शिवसेना विधायक सुहास कांडे का वोट कैंसिल कर दिया है.

महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों जगह पर पार्टियां चुनाव आयोग के पास अपनी-अपनी शिकायतें लेकर पहुंची थीं

ADVERTISEMENT

आधी रात तक हरियाणा-महाराष्ट्र में शुरू नहीं हो पाई थी काउंटिंग

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर बीजेपी विधायक सुधीर मुनगंटीवार और निर्दलीय विधायक रवि राणा को 'चुनाव नियमों के संचालन के प्रावधानों का उल्लंघन करने' के लिए उनका वोट रद्द करने की मांग की थी. वहीं हरियाणा में कांग्रेस की किरण चौधरी और बीबी बत्रा पर जेजेपी के दिग्विजय चौटाला ने वोट दिखाकर डालने का आरोप लगाया था. राज्यसभा चुनाव से संबंधित सारी वीडियो फुटेज केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने चंडीगढ़ से मंगवाई थी. इसके चलते आधी रात तक दोनों राज्यों में काउंटिंग शुरु नहीं हो पाई थी.

ADVERTISEMENT

कर्नाटक में बीजेपी ने जीती 3 सीटें, कांग्रेस के खाते में 1 सीट

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं कांग्रेस के खाते में 1 सीट गई है. बीजेपी की तरफ से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जग्गेश और लहर सिंह सिरोया राज्यसभा जा रहे हैं. वहीं कांग्रेस से पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश को जीत मिली है.

बीजेपी की जीत के बाद राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि ने कहा कि कर्नाटक से राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी की उम्मीदवार- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अभिनेता- राजनेता जग्गेश और MLC लहर सिंह सिरोया जीते हैं. उन्हें आवंटित लोगों से ज्यादा वोट मिले, अन्य पार्टी के लोगों ने हमारी मदद की है.

जीत के बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि यह मेरी जीत नहीं है. यह टीम कांग्रेस की जीत है. पूरी कांग्रेस पार्टी, पीसीसी प्रमुख डीके शिवकुमार, सीएलपी नेता सिद्धारमैया, मुख्य सचेतक, सभी विधायकों, सभी ने मतदान किया. एक भी अमान्य वोट नहीं, यह वास्तव में टीम वर्क की जीत है.

ADVERTISEMENT

राजस्थान के नतीजे घोषित, कांग्रेस को 3, BJP को 1 सीट

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. कांग्रेस के 3 प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है. वहीं एक सीट पर बीजेपी को जीत मिली है. कांग्रेस की ओर से रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी ने जीत हासिल की है. वहीं बीजेपी की ओर से घनश्याम तिवाड़ी राज्यसभा जा रहे हैं. जबकि, निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में सुभाष चंद्रा (Subhash Chandra) को हार का सामने करना पड़ा है.

राज्यसभा चुनाव में सुरजेवाला को 43, मुकुल वासनिक को 42 और प्रमोद तिवारी को मिले 41 वोट मिले हैं. वहीं कांग्रेस खेमे का एक वोट रद्द हुआ है. वहीं बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम तिवाड़ी को 43 वोट मिले हैं. निर्दलीय प्रत्याशी सुभाष चंद्रा को मात्र 30 वोट मिले हैं.

कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बधाई दी है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस की विजय लोकतंत्र की जीत है.

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने ट्वीट कर बधाई दी है. उन्होंने लिखा- प्रदेश में संपन्न हुए राज्यसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी के तीनों उम्मीदवारों मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी के विजयी होने पर मैं हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं.

राज्यसभा चुनाव जीतने के रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह उन शक्तियों की हार है जो वोट बाजार में राजस्थान के स्वाभिमान को खरीदना चाहते थे, वर्तमान राज्य सरकार को बाधित करना चाहते थे, लोकतंत्र पर बुलडोजर चलाना चाहते थे.

राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद घनश्याम तिवारी ने कहा कि मैं सभी विधायकों और पार्टी नेतृत्व को धन्यवाद देता हूं और बधाई देता हूं.

ADVERTISEMENT

महाराष्ट्र: दोपहर साढ़े तीन बजे तक 285 विधायकों ने डाला वोट

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए दोपहर साढे़े तीन बजे तक 285 विधायकों ने वोट डाला है.

ADVERTISEMENT

चुनाव में सरकार ने निर्दलीय विधायकों को प्रलोभन दिया है- राजेंद्र राठौड़

राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि चुनाव के परिणाम कुछ ही घंटे दूर हैं. चुनाव में सरकार ने प्रलोभन दिया और प्रतिपक्ष के विधायकों को गिरफ्तारी के माध्यम से दबाने का प्रयास किया है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निर्दलीय विधायकों को खान आवंटन से लेकर विभिन्न अपराधों के मुकदमे वापस लेने का आश्वासन दिया है. ये जो कृत हुआ है उससे लोकतंत्र शर्मसार हुआ है. सरकार का विरोध सरकार के खुद के लोगों में कितना है, ये सामने आ गया है.

ADVERTISEMENT

राजस्थान में BJP समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा ने मानी हार

राजस्थान राज्यसभा चुनाव में बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा ने हार मान ली है. सुभाष चंद्रा काउंटिंग से पहले ही विधानसभा से रवाना हो गए हैं. उन्होंने सबको धन्यवाद कहा है.

ADVERTISEMENT

राजस्थान में व्हिप जारी होने के बावजूद डाला गया वोट

वोट नहीं देने की व्हिप जारी होने के बावजूद भी बीटीपी के दोनों विधायकों ने किया मतदान मंत्री सुभाष गर्ग के साथ आ कर डाला वोट

ADVERTISEMENT

महाराष्ट्र में एमवीए के तीन वोटों पर बाजेपी ने आपत्ति जताई

एमवीए के तीन वोटों- कांग्रेस की यशोमती ठाकुर, एनसीपी के जितेंद्र आव्हाड और शिवसेना के सुहास कांडे पर बीजेपी ने आपत्ति जताई है. बीजेपी ने रिटर्निंग ऑफिसर से उनके वोटों को अमान्य रखने का अनुरोध किया है: राज्यसभा चुनाव पर पार्टी नेता पीयूष गोयल के पोलिंग एजेंट बीजेपी के पराग अलावानी

ADVERTISEMENT

1.30 बजे तक हरियाणा के 90 में से 89 विधायकों ने वोट डाला

आज दोपहर 1.30 बजे तक हरियाणा के 90 में से 89 विधायकों ने वोट डाला. शाम चार बजे तक वोट डाले जा सकेंगे. महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने मतदान से परहेज किया है, लेकिन सभी पक्षों द्वारा उन्हें विधानसभा में वापस आने और वोट डालने के लिए मनाने की कोशिश की जा रही थी . भूपिंदर हुड्डा वोट डालने वाले आखिरी व्यक्ति थे.

ADVERTISEMENT

महाराष्ट्र: राज्यसभा चुनाव में दोपहर 1 बजे तक 260 विधायकों ने डाला वोट


महाराष्ट्र: राज्यसभा चुनाव में दोपहर 1 बजे तक 260 विधायकों ने डाला वोट

ADVERTISEMENT

कांग्रेस पर भड़के एचडी कुमारस्वामी, बताया बीजेपी की 'बी' टीम

मैंने कहा था कि श्रीनिवास गौड़ा कांग्रेस को वोट देंगे. एसआर श्रीनिवास ने भी JDS को वोट नहीं दिया. कांग्रेस ने आज अपना असली चेहरा दिखाया है. कांग्रेस बीजेपी की 'बी' टीम है. वे देश में बीजेपी के उदय के मुख्य दोषी हैं: एचडी कुमारस्वामी, जद (एस) राज्यसभा चुनाव पर

ADVERTISEMENT

मैंने कांग्रेस को वोट दिया है क्योंकि मुझे पार्टी पसंद है- के श्रीनिवास गौड़ा

कर्नाटक JDS नेता के श्रीनिवास गौड़ा ने राज्यसभा चुनाव पर कहा कि "मैंने कांग्रेस को वोट दिया है क्योंकि मुझे पार्टी से प्यार है"

ADVERTISEMENT

बीजेपी की धौलपुर से विधायक शोभारानी कुशवाह ने कांग्रेस को दिया वोट

बीजेपी की धौलपुर से विधायक शोभारानी कुशवाह ने की क्रॉस वोटिंग. कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवारी को दे डाला वोट. बाजेपी ने वोट खारिज करने की की अपील की

ADVERTISEMENT

हाई कोर्ट ने नहीं दी नवाब मिलक को तुरंत वोटिंग की अनुमति

हाई कोर्ट ने विशेष पीएमएलए कोर्ट के फैसले को बरकरार रखा, नवाब मलिक को तुरंत वोट देने की इजाजत नहीं. अदालत ने कहा कि यह याचिका गलत है और उसे संशोधित आवेदन के साथ उपयुक्त पीठ के समक्ष जाने को कहा.

ADVERTISEMENT

राज्यसभा चुनाव: सिब्बल, चिदंबरम, MJ अकबर और जयंत निर्विरोध निर्वाचित- पूरी लिस्ट

राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए 15 राज्यों की 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव हो रहे हैं. लेकिन, इससे पहले ही यूपी, पंजाब, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में नाम वापसी के बाद इन राज्यों से सभी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गए.

पूरी खबर यहां पढ़ें: राज्यसभा चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित विधायकों की पूरी लिस्ट

ADVERTISEMENT

पहले विधायकों को पत्र लिखा अब मना कर रहे- एचडी कुमारस्वामी

एचडी कुमारस्वामी, ने JD (S) विधायकों को सिद्धारमैया के पत्र पर कहा कि "आज स्थानीय मीडिया के सामने उन्होंने (सिद्धारमैया) कहा है कि उन्होंने मेरे विधायकों को पत्र नहीं लिखा. यहां तक ​​कि उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लेटर ट्वीट भी किया था. अब, वह इनकार कर रहे हैं . यह उनके दोहरे मानकों को दर्शाता है"

कुमारस्वामी ने कर्नाटक में खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया, है. उन्होंने दावा किया कि सिद्धारमैया ने JDS विधायकों के संपर्क में है.

ADVERTISEMENT

Rajya Sabha Polls: राज्यसभा में 1952 से अब तक कुल 3021 बिल पेश किए गए, जिनमें से 2902 बिल पास हुए.

देश के 15 राज्यों की 57 राज्य सभा सीटों पर 10 जून को वोट डाले जा रहे हैं. हर दो साल में एक तिहाई सीटों पर मतदान होता है. ऐसे में समझते हैं कि राज्य सभा के सदस्यों को कौन और कैसे चुनता है? योग्यता क्या होती है?

पूरी स्टोरी यहां पढ़ें: राज्यसभा चुनाव

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और breaking-news के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Rajyasabha election 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×