छत्तीसगढ़: CM चुने गए बघेल बोले-नक्सल समस्या का तुरंत हल संभव नहीं
भूपेश बघेल को अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चुन लिया गया है
भूपेश बघेल को अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चुन लिया गया है(फोटो: PTI)

छत्तीसगढ़: CM चुने गए बघेल बोले-नक्सल समस्या का तुरंत हल संभव नहीं

छत्तीसगढ़ के सीएम को लेकर चल रहा सस्पेंस आखिरकार खत्म हो गया. प्रदेश की राजधानी रायपुर में हुई विधायक दल की बैठक के बाद भूपेश बघेल को नए मुख्यमंत्री के तौर पर चुन लिया गया है. टीएस सिंह देव ने उनके नाम का प्रस्ताव दिया. मल्लिकार्जुन खड़गे ने बघेल ने नाम का ऐलान किया. पीएल पुनिया ने एकजुटता का दावा करते हुए कहा कि सभी विधायक और नेता भूपेश के नाम पर सहमत हैं. छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद जबरदस्त तरीके से कांग्रेस ने वापसी की है. राज्य के 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 68 सीटों पर जीत हासिल हुई है. जबकि बीजेपी सिर्फ 15 सीटों पर सिमट गई है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद कांग्रेस सरकार, CM कौन? बघेल, देव या साहू

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

मल्‍ल‍िकार्जुन खड़गे छत्तीसगढ़ में पार्टी के ऑब्‍जर्वर

कांग्रेस के सीनियर लीडर मल्‍ल‍िकार्जुन खड़गे छत्तीसगढ़ में पार्टी के ऑब्‍जर्वर बनाए गए हैं. मध्‍य प्रदेश में ऑब्‍जर्वर की जिम्‍मेदारी एके एंटनी को सौंपी गई है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में गहलोत, MP में कमलनाथ का CM बनना करीब तय

चुनाव में हार की जिम्‍मेदारी मेरी: रमन सिंह

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने विधानसभा चुनाव में बीजेपी की करारी हार की जिम्‍मेदारी ले ली है. उन्‍होंने मीडिया से कहा कि अब उनकी पार्टी प्रदेश में जोरदार तरीके से विपक्ष की भूमिका निभाएगी.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक रात साढ़े आठ बजे

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक रात साढ़े आठ बजे हो रही है. इस बैठक में राज्य के सीएम पद का फैसला हो सकता है.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में हलचल

छत्तीसगढ़ में जहां कांग्रेस को बड़ी जीत हासिल हुई है, वहीं अब पार्टी के अंदर सीएम के चेहरे को लेकर हलचल तेज हो चुकी है. अब से कुछ ही देर बाद सीएम के नाम पर मुहर लगाई जा सकती है. इससे पहले कार्यकर्ताओं ने कयास लगाने शुरू भी कर दिए हैं.

लाइटों से जगमगाया छत्तीसगढ़ कांग्रेस का ऑफिस

छत्तीसगढ़ कांग्रेस का रायपुर स्थित ऑफिस पूरी तरह से सज चुका है. राज्य में कांग्रेस अब सरकार बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. बता दें कि कांग्रेस ने यहां 90 सीटों में से 68 सीटें जीतकर बाजी पलट दी.

रायपुर स्थित कांग्रेस ऑफिस को लाइटों से सजाया गया
रायपुर स्थित कांग्रेस ऑफिस को लाइटों से सजाया गया
(फोटो:ANI)

खड़गे बोले, एकजुट हैं हम

छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस के ऑब्जर्वर मल्लिकार्जुन खड़गे रायपुर पहुंच चुके हैं. उन्होंने कहा कि हम सभी विधायकों और सीनियर नेताओं का मत लेगें और इसके बाद हाई कमान की तरफ से सीएम के नाम पर मुहर लगाई जाएगी. कोई भी मतभेद नहीं है, हमारे सभी लोग एकजुट हैं.

छत्तीसगढ़ः विधायकों ने बताई राहुल गांधी को अपनी रायः खड़गे

टीएस सिंह देव ने कहाः शाम तक हो जाएगा फैसला, कौन बनेगा छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री

कांग्रेस के कद्दावर नेता और मुख्यमंत्री पद के दावेदार टीएस सिंह देव ने कहा है कि हम गोपनीय चर्चा के निष्कर्ष को सार्वजनिक नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा है कि विधायकों को अधिकार दिए गए हैं कि वे अपनी व्यक्तिगत राय व्यक्त कर सकते हैं, फिलहाल किसी भी तरह का खुलासा नहीं किया जाएगा. मुख्यमंत्री उम्मीदवार पर फैसला आज शाम तक लिया जाना चाहिए.

राहुल गांधी के घर मुख्यमंत्री को लेकर बैठक जारी

छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री के चुनाव को लेकर राहुल गांधी के घर बैठक जारी है.

15 दिसंबर को शपथग्रहण समारोह संभव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस आलाकमान जल्द ही छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर देंगे. इसके बाद 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री का शपथग्रहण समारोह हो सकता है.

आलाकमान लेगा मुख्यमंत्री बनाने का फैसला : भूपेश बघेल

14 दिसंबर को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग सकती है.छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल, टी एस सिंह देव और ताम्रध्वज साहू मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं. हालांकि छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि पार्टी आलाकमान जो भी फैसला करेगा वो उन्हें मान्य होगा. टी एस सिंह देव पिछली विधानसभा सभा में विपक्ष के नेता थे. वहीं ताम्रध्वज साहू को सीएम पद का मजबूत दावेदार हैं. ताम्रध्वज साहू अति पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से आते हैं. वह ओबीसी वोटरों, खासकर साहू समुदाय में प्रभावशाली नेता हैं. उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का करीबी माना जाता है.

राहुल से मिलने दिल्ली आए भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख भूपेश बघेल और चरणदास महंत शुक्रवार को दिल्ली पहुंच गए हैं. माना जा रहा है कि आज दिल्ली में ही इस पर फैसला हो सकता है कि आखिर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी किसके हाथ में राज्य की कमान सौंपती है.

भूपेश बघेल ने कहा, “चुनाव के बाद पार्टी के अॉबजर्वर रायपुर आए थे. उन्होंने सभी एमएलए से मुलाकात की. हम सबने ये फैसला किया कि सीएम के नाम पर आखिरी फैसला पार्टी अध्यक्ष लें. हमें जो जिम्मेदारी मिलेगी हम उसे निभाएंगे.”

कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने कहा है कि पार्टी में इस बात को लेकर कोई विवाद या मतभेद नहीं है कि छत्तीसगढ़ में कौन मुख्यमंत्री होगा, बातचीत चल रही है.

छत्तीसगढ़ः कांग्रेस विधायक दल की बैठक में होगा CM के नाम का ऐलान

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस शनिवार को विधायक दल की बैठक करेगी, जिसमें राज्य के अगले मुख्यमंत्री की घोषणा की जाएगी. प्रदेश कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में प्रदेश इकाई के चार वरिष्ठ नेताओं- टी एस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू, भूपेश बघेल और चरणदास महंत के साथ मुलाकात की और उनके साथ बातचीत की.

देव और बघेल सीएम पद की रेस में आगे बताये जा रहे हैं. प्रवक्ता ने बताया कि चारों नेता शनिवार को एक विशेष विमान से पर्यवेक्षक मल्लिर्काजुन खड़गे, पार्टी के राज्य प्रभारी पी एल पुनिया के साथ छत्तीसगढ़ पहुंचे. उन्होंने बताया कि पार्टी के प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी, जिस दौरान मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी.

ताम्रध्वज साहू बन सकते हैं छत्तीसगढ़ के अगले सीएमः रिपोर्ट्स

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का आज शाम तक फैसला हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

रिपोर्ट्स की मानें तो सीएम की रेस में सबसे आगे ताम्रध्वज साहू का नाम चल रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस में ताम्रध्वज साहू के नाम का ही ऐलान किया जाएगा.

राहुल गांधी ने किया ट्वीट

छत्तीसगढ़ में सीएम के नाम पर हो रही माथापच्ची के बीच राहुल गांधी ने दिल्ली में प्रदेश इकाई के चार वरिष्ठ नेताओं- टी एस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू, भूपेश बघेल और चरणदास महंत के साथ मुलाकात की. इसके बाद अब राहुल ने सभी के साथ अपनी एक फोटो शेयर की है. जिसमें उन्होंने रीड हॉफमैन का एक कोट लिखकर शेयर किया. उन्होंने लिखा, ‘चाहे आपका दिमाग और रणनीति कितनी भी तेज हो, अगर आप अकेले गेम खेल रहे हैं तो, आप हमेशा अपनी टीम को खो देंगे’.

मीडिया में भूपेश बघेल के नाम की चर्चा जोरों पर

दोपहर 12.30 बजे विधायक दल की बैठक के बाद राज्य के नए सीएम के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा. इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में भूपेश बघेल के नाम की चर्चा जोरों पर चल रही है, जिस पर कांग्रेस आलाकमान मोहर लगा सकती है.

थोड़ी देर में होगा सीएम के नाम का ऐलान

अब से बस थोड़ी ही देर में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का ऐलान होने जा रहा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पीएल पुनिया रायपुर पहुंच चुके हैं और माना जा रहा है कि जल्द ही विधायकों से बैठक में सीएम के नाम की घोषणा हो जाएगी.

जारी है विधायक दल की बैठक

भूपेश बघेल के नाम पर लगी मोहर

छत्तीसगढ़ के सीएम को लेकर चल रहा सस्पेंस आखिरकार खत्म हो गया. प्रदेश की राजधानी रायपुर में हुई विधायक दल की बैठक के बाद भूपेश बघेल को अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चुन लिया गया है. टीएस सिंहदेव ने उनके नाम का प्रस्ताव दिया.

बघेल ने राहुल गांधी और विधायकों के प्रति जताया आभार

सीएम चुने जाने के बाद भूपेश ने राहुल गांधी और विधायकों के प्रति आभार जताया. उन्होंने कहा कि पार्टी घोषणा पत्र पूरा करना प्राथमिकता होगी. बघेल ने कहा कि वादे के मुताबिक 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ होगा.

सीएम चुने जाने का बाद भूपेश बघेल की प्रेस कॉन्फ्रेंस

कांग्रेस ने दी बधाई

'नक्सल समस्या का तुरंत हल संभव नहीं'

छत्तीसगढ़ के नए सीएम चुने गए भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश में नक्सल समस्या काफी सीरियस है. कोई भी इस समस्या को तुरंत हल नहीं कर सकता है. उन्होंने कहा, “नक्सल प्रभावित इलाकों में लोगों के समर्थन के साथ कदम उठाए जाने पर हम नक्सल को खत्म करने में सफल होंगे.”

CM की शपथ के बाद डिप्टी सीएम और कैबिनेट पर होगा फैसला

भूपेश बघेल सोमवार को छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. उनके शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई प्रदेश के मुख्यमंत्री शामिल हो सकते हैं.

भूपेश बघेल ने कहा कि उनके शपथ लेने के बाद प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री और कैबिनेट पर फैसला लिया जाएगा.

पहली कैबिनेट बैठक में किसान कर्ज माफी पर होगा फैसला

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और प्रदेश के चुने गए नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार अपनी पहली मंत्रिमंडलीय बैठक में किसानों का कर्ज माफ और झीरम हमले की एसआईटी जांच का फैसला लेगी.

छत्तीसगढ़ में 25 मई 2013 में झीरम घाटी में हमला कर नक्सलियों ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार पटेल, वीसी शुक्ला समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं की हत्या कर दी थी. कांग्रेस ने इस घटना की सीबीआई जांच की मांग की थी और इस मामले में साजिश का आरोप लगाया है.

भूपेश बघेल सोमवार की शाम लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

भूपेश बघेल सोमवार शाम 4.30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उन्हें पद और गोपीयता की शपथ दिलाएंगी.

राज्यपाल के प्रतिनिधि के तौर पर राज्यपाल के सचिव सुरेंद्र कुमार जायसवाल ने बघेल का दावापत्र ग्रहण किया. उसके बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 17 दिसंबर की शाम 4:30 बजे भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो