ADVERTISEMENTREMOVE AD

गीतिका श्रीवास्तव कौन हैं? पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग संभालने जा रहीं पहली महिला

भारत और पाकिस्तान के बीच फिलहाल राजनयिक संबंध काफी कम हैं. दोनों देशों का एक-दूसरे की राजधानी में कोई उच्चायुक्त नहीं है.

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

आजादी के बाद पहली बार ऐसा होने जा रहा है पाकिस्तान (Pakistan) में भारत की मिशन प्रमुख कोई महिला होंगी. 2005 बैच की भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी गीतिका श्रीवास्तव इस्लामाबाद में Charge d’Affaires (CDA) होंगी. वो डॉ. एम सुरेश कुमार का स्थान लेंगी, जिनके नई दिल्ली लौटने की संभावना है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

CDA की नियुक्ति क्यों अहम?

भारत और पाकिस्तान के बीच फिलहाल राजनयिक संबंध काफी कम हैं. दोनों देशों का एक-दूसरे की राजधानी में कोई उच्चायुक्त नहीं है और सर्वोच्च रैंकिंग वाला राजनयिक CDA ही है, जो संयुक्त सचिव-रैंक के बराबर का अधिकारी होता है. इसी पद पर सरकार ने इस बार एक महिला IFS अधिकारी को चुना है, जो पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग को लीड करेंगी.

अब तक कैसा रहा है गीतिका श्रीवास्तव का करियर

गीतिका श्रीवास्तव अभी विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में काम कर रही हैं और इंडो-पैसिफिक डिवीजन संभालती हैं. उन्होंने अपनी फॉरन लैंग्वेज ट्रेनिंग में मंदारिन भाषा सीखी है, इसी के चलते उन्होंने 2007-09 के दौरान चीन में भारतीय दूतावास में काम किया है.

गीतिका श्रीवास्तव कोलकाता में रीजनल पासपोर्ट ऑफिस और विदेश मंत्रालय में हिंद महासागर क्षेत्र प्रभाग के डायरेक्टर के रूप में भी काम कर चुकी हैं.

1947 में भारत की तरफ से पाकिस्तान में पहले राजनयिक के तौर पर श्री प्रकाश को नियुक्त किया गया था, तब से लेकर अब तक हमेशा पुरुष ही पाकिस्तान में भारतीय राजनयिक बनते आए हैं. पाकिस्तान में मिशन के अब तक 22 प्रमुख रहे हैं.

इस्लामाबाद में भारत के अंतिम उच्चायुक्त अजय बिसारिया थे, जिन्हें 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद वापस बुला लिया था. पाकिस्तान ने फैसला किया था कि वो भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों को कम करेगा.

0

पाकिस्तान में कम होती है महिला अधिकारियों की पोस्टिंग

इससे पहले भी पाकिस्तान में भारतीय अधिकारियों की तैनाती हुई है, लेकिन कभी इतने बड़े पद पर नहीं. इसे एक मुश्किल पोस्टिंग माना जाता है. कुछ साल पहले इस्लामाबाद को भारतीय राजनयिकों के लिए "गैर-पारिवारिक" पोस्टिंग घोषित किया गया था. इसके चलते आमतौर पर महिला अधिकारियों को पाकिस्तान में कार्यभार संभालते नहीं देखा गया.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, गीतिका श्रीवास्तव जल्द ही इस्लामाबाद में अपना कार्यभार संभाल लेंगी.

पाकिस्तान ने भी साद अहमद वाराइच को नई दिल्ली में नया CDA नियुक्त किया है. ये संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी मिशन में काम कर चुके हैं. ये सलमान शरीफ की जगह लेंगे जो पिछले महीने इस्लामाबाद लौट गए थे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×