ADVERTISEMENTREMOVE AD

देशभर में चीनी मोबाइल और फिनटेक कंपनियों पर इनकम टैक्स की छापेमारी

दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, ग्रेटर नोएडा, कोलकाता, गुवाहाटी, इंदौर में और कुछ अन्य जगहों पर छापेमारी जारी है.

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

चीनी मोबाइल कंपनियों (Chinese Mobile Firms) पर एक बड़ी कार्रवाई में 22 दिसंबर को आयकर विभाग (Income Tax) ने देश भर में प्रमुख चीनी मोबाइल कंपनियों पर छापेमारी की है. जानकारी के अनुसार इसमें Oppo, Xiaomi और One Plus समेत कई मोबाइल कंपनियां शामिल हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई में छपी खबर के अनुसार मंगलवार से शुरू हुई छापेमारी में दो दर्जन से अधिक परिसर शामिल हैं. दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, ग्रेटर नोएडा, कोलकाता, गुवाहाटी, इंदौर में और कुछ अन्य जगहों पर छापेमारी जारी है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

बड़ी संख्या में टैक्स चोरी का सबूत देने वाला डिजिटल डेटा

खबर के मुताबिक सूत्रों ने एएनआई को बताया कि इस खोज में कुछ फिनटेक कंपनियां भी शामिल हैं. इन कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ ) इस तलाशी में शामिल हैं और फिलहाल इनसे पूछताछ की जा रही है.

जानकारी के अनुसार बताया गया कि, इन चीनी मोबाइल फर्म कंपनियों के भारी टैक्स चोरी के खुफिया इनपुट पर तलाशी ली गई थी. वो लंबे समय से रडार में थे और जब आयकर विभाग को टैक्स चोरी की ठोस खुफिया जानकारी मिली उसके बाद इन कंपनियों पर छापेमारी की गई है .

जानकारी के अनुसार ये भी पता चला है कि अभी छापेमारी जारी है और अभी इसका ब्योरा देना जल्दबाजी होगी क्योंकि इनकम टैक्स के अधिकारी काम पर हैं.

लेकिन बड़ी संख्या में टैक्स चोरी का सबूत देने वाला डिजिटल डेटा पाया गया है और इसे जब्त कर लिया गया है.

इससे पहले अगस्त में एक चीनी सरकार द्वारा नियंत्रित टेलीकॉम विक्रेता ZTE की तलाशी ली गई थी. कुल मिलकर ZTE के पांच परिसर में छापेमारी की गई थी. जिसमें कॉर्पोरेट कार्यालय, विदेशी निदेशक का निवास, कंपनी सचिव का निवास, खाता व्यक्ति और कंपनी के कैश हैंडलर शामिल थे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×