ADVERTISEMENT

Ukraine की राजधानी कीव में 17 मई से फिर खुलेगा भारतीय दूतावास, होगा काम शुरू

Russia-Ukraine War के तेज होने पर भारतीय दूतावास को अस्थायी रूप से पोलैंड के वारसॉ में ट्रांसफर कर दिया गया था.

Updated
भारत
1 min read
Ukraine की राजधानी कीव में 17 मई से फिर खुलेगा भारतीय दूतावास, होगा काम शुरू
i

यूक्रेन की राजधानी कीव में स्थित भारतीय दूतावास 17 मई से अपना काम फिर से शुरू करेगा. यह जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. यूक्रेन में रूसी आक्रमण (Russia-Ukraine War) के तेज होने पर भारतीय दूतावास को अस्थायी रूप से पोलैंड के वारसॉ में ट्रांसफर कर दिया गया था.

ADVERTISEMENT

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि

"यूक्रेन में भारतीय दूतावास, जो अस्थायी रूप से वारसॉ (पोलैंड) में काम कर रहा था, कीव में 17 मई 2022 से अपना ऑपरेशन फिर से शुरू कर देगा. दूतावास को अस्थायी रूप से 13 मार्च 2022 को वारसॉ में स्थानांतरित कर दिया गया था"

भारत द्वारा फिर से यूक्रेन में अपने दूतावास के संचालन को शुरू करने का यह निर्णय कई पश्चिमी शक्तियों इसी तरह के फैसले के बीच आया है. कनाडा, फ्रांस और नीदरलैंड समेत कई देशों ने अपने दूतावास को फिर से खोल दिया है.

भारतीय दूतावास को अस्थायी रूप से पोलैंड स्थानांतरित क्यों किया गया था?

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में अपना "विशेष सैन्य अभियान" शुरू किया था. रूस ने दावा किया था कि यह "विशेष सैन्य अभियान" यूक्रेनी सेना के हमलों के खिलाफ अलगाववादी गणराज्यों, डोनेट्स्क और लुहान्स्क द्वारा मदद की गुहार के बाद शुरू किया गया था.

हमले के तेज होने के बाद मंत्रालय ने दूतावास स्थानांतरित करने के फैसले की घोषणा करते हुए कहा था कि "यूक्रेन में तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए, जिसमें देश के पश्चिमी हिस्सों में हमले भी शामिल हैं, यह निर्णय लिया गया है कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास को अस्थायी रूप से पोलैंड स्थानांतरित किया जाएगा"

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×