ADVERTISEMENTREMOVE AD

मध्य प्रदेश के 13 जिलों में फैला बर्ड फ्लू, कई बाजार किए गए बंद

मध्य प्रदेश में अब तक, लगभग 1100 कौओं और जंगली पक्षियों की मौत हो चुकी है.

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

राजस्थान, केरल, हरियाणा के बाद अब मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है. अब तक 13 जिलों में हुई कौओं की मौत की वजह बर्ड फ्लू पाई गई है. इसी क्रम में आगर मालवा जिले के कुक्कुट बाजार को अगले सात दिनों के लिए एहतियातन बंद कर दिया गया है. अब तक 27 जिलों से लगभग 1100 कौओं और जंगली पक्षियों की मौत हो चुकी है.

बताया गया है कि प्रदेश में अब तक 13 जिलों- इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगोन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा में कौओं में बर्डफ्लू रोग की पुष्टि हो चुकी है.

प्रदेश के विभिन्न जिलों से 32 सैंपल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल को जांच के लिए भेजा गया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

बंद किए गए बाजार

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, आगर में कुक्कुट बाजार की दुकानों से लिए गए एक सैंपल में बर्ड फ्लू वायरस पाए जाने के बाद कुक्कुट बाजार को सतर्कता और सावधानी की दृष्टि से अगले सात दिनों तक बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही मुर्गियों और अंडों आदि को खत्म करने की कार्यवाही की जा रही है, ताकि रोग संकमण के फैलाव से रोका जा सके.

इसके अलावा सीहोर, बालाघाट, दमोह, उज्जैन, बैतुल, भिंड से राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल को भेजे गए नमूनों में बर्ड फ्लू वायरस नहीं पाया गया है.

इससे पहले इंदौर और नीमच जिले में बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्र के आस-पास कुक्कुट बाजार आदि को सतर्कता एवं सावधानी की दृष्टि से अगले सात दिनों के लिए बंद किया गया है. अब कुल मिलाकर तीन जिलों में कुक्कुट बाजार को सात दिनों के लिए एहतियाती तौर पर बंद किया गया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×