ADVERTISEMENT

भारत में मिला नया कोरोना वेरियंट, 18 राज्यों में विदेशी म्यूटेंट

कुल 10,787 कोरोना केस में से 736 सेम्पल्स ब्रिटिश वेरियंट के पाए गए हैं

Updated
भारत
2 min read
भारत में मिला नया कोरोना वेरियंट, 18 राज्यों में विदेशी म्यूटेंट
i

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर आने के बीच एक बुरी खबर है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस का नया 'डबल म्यूटेंट वेरियंट' पाया गया है. वहीं देशभर के 18 राज्यों में दूसरे देशों से आए कोरोना वायरस के खतरनाक वेरियंट भी पाए गए हैं.

ADVERTISEMENT
वेरियंट ऑफ कंसर्न (VOCs) और डबल म्यूटेंट वेरियंट भारत में पाए गए हैं. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि अभी तक ये स्थापित नहीं हो सकता है कि क्या कोरोना वायरस केसों की संख्या में बढ़ोतरी, इन्हीं नए वेरियंट की वजह से हो रही है या नहीं.

ब्रिटिश, साउथ अफ्रीकी और ब्राजील वेरियंट मिले

कुल 10,787 कोरोना केस में से 736 सेम्पल्स ब्रिटिश वेरियंट के पाए गए हैं. वहीं दक्षिणी अफ्रीका वाला वेरियंट 34 लोगों में पाया गया है. ब्राजील वेरियंट सिर्फ एक ही सेंपल में पाया गया है.

मंत्रालय ने जानकारी दी कि इन सैंपल्स की जेनम सिक्वेंसिंग की गई. सरकार की 10 खास लैब्स में वायरस के जेनेटिक्स को समझा गया. विदेश से आने वाले यात्रियों, उनके संपर्क में आने वालों के सैंपल्स पर ये जेनम टेस्टिंग की गई. वहीं कुछ कम्यूनिटी टेस्टिंग भी की गई.

ADVERTISEMENT

24 घंटों में 40,715 नए कोरोना मामले

देश में कोविड मामले बढ़ रहे हैं और इसमें महाराष्ट्र, पंजाब और गुजरात राज्य चिंता की मुख्य वजह बने हुए हैं. इन तीनों ही राज्यों में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा दैनिक मामले दर्ज हो रहे हैं. 23 मार्च को देश में संक्रमण के 40,715 मामले दर्ज किए गए, जो एक दिन पहले दर्ज हुए मामलों से 13 प्रतिशत कम हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है, कोरोना वायरस के करीब 81% नए मामले इन छह राज्यों से हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×