ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिल्ली, गोवा, मुंबई...आपके शहर-राज्य में New Year पार्टी पर हैं कौन से प्रतिबंध?

राज्य सरकारों ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोविड प्रोटोकॉल कड़े कर दिए हैं.

Published
भारत
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

जहां एक तरफ नया साल दस्तक देने को है वहीं दूसरी तरफ फिर से बढ़ते कोरोना (Covid-19) केसों ने तीसरी लहर की आशंका बढ़ा दी है. जब देश में कोरोनोवायरस के ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट ने पैर पसारना तेज किया है, कई राज्यों ने लोगों को न्यू ईयर पार्टियों और समारोहों के प्रति आगाह किया है और प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

विभिन्न राज्यों द्वारा नए साल के जश्न पर लगाए गए प्रतिबंधों और नियमों पर डालते हैं एक नजर:

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते कोविड -19 मामलों और लगातार दो दिनों तक डेली पॉजिटिविटी रेट 0.5% से ऊपर रहने के मद्देनजर 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

शहर के ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के अनुसार इसके बाद नाईट कर्फ्यू लग गया है और स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर और जिम बंद हो गए हैं. शहर में सभी बड़े राजनीतिक और धार्मिक समारोहों पर भी प्रतिबंध रहेगा और रेस्टोरेंट रात 10 बजे तक 50% क्षमता के साथ काम करेंगे.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने घोषणा की है कि 31 दिसंबर को भीड़भाड़ को कम करने के लिए, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से रात 9 बजे के बाद बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी.

महाराष्ट्र

राज्य सरकार ने नए साल के जश्न पर पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगाया है, उसने कई प्रतिबंध लगाए हैं. सीमित स्थानों में होने वाले आयोजनों में केवल 50% उपस्थिति की अनुमति है, जबकि खुले क्षेत्रों के लिए सीमा 25% रखी गई है.

मुंबई के लोगों को 15 जनवरी तक शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे तक बीच, गार्डन, खुले मैदान यहां तक की सैर सपाटा करने की इजाजत नहीं होगी. आसान शब्दों में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर घूमने फिरने की इजाजत नहीं है.

गोवा

पार्टी की बात हो और जिक्र गोवा का न हो तो कुछ अधूरा सा लगता है. साल के इस समय टूरिस्टों के लिए एक फेमस डेस्टिनेशन प्वाइंट, गोवा में कोरोना महामारी के कारण कोई नाईट कर्फ्यू नहीं है.

हालांकि, राज्य के अंदर विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने वालों के लिए एक नेगेटिव आरटी पीसीआर या पूरी तरह से वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट अनिवार्य है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

उत्तर प्रदेश

ओमिक्रॉन के खतरों को देखते हुए यूपी सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है. यूपी में रात 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. 5 जनवरी तक किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम में 200 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी.

कर्नाटक

कर्नाटक नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगाने वाले पहले कुछ राज्यों में से है. राज्य सरकार ने सार्वजनिक रूप से सभी समारोहों पर रोक लगा दी है. हालांकि सरकार ने रेस्टोरेंट के अंदर फंक्शन की अनुमति दी है, इसने पूर्ण वैक्सीनेशन को अनिवार्य करते हुए विशेष आयोजनों को बैन किया है और 50% उपस्थिति की शर्त रखी है.

इससे पहले कर्नाटक में नाईट कर्फ्यू भी लगाया गया है , जो 28 दिसंबर से लागू है.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

राजस्थान

राजस्थान में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच नाईट कर्फ्यू लगाया गया है और सार्वजनिक फंक्शन्स में अधिकतम उपस्थिति 200 रखी गई है.

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने राज्य में बीच पर सभी समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है और लोगों को घर के अंदर रहने और जिम्मेदारी से नए साल का जश्न मनाने की सलाह दी है.

राज्य ने लोगों को किसी भी सार्वजनिक स्थान पर बड़े पैमाने पर भीड़ के खिलाफ भी सलाह दी है.

ओडिशा

ओडिशा की राज्य सरकार ने 2 जनवरी तक अतिरिक्त प्रतिबंध लागू किए हैं. होटल, रेस्टोरेंट, क्लब, कंवेंशन हॉल , पार्क और दूसरी पब्लिक प्लेस मे रात के समय सेलिब्रेशन पर बैन रहेगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×