ADVERTISEMENT

आतंकी ने पुलवामा हमले से 10 दिन पहले ही खरीदी थी मारुति ईकोः NIA

सज्जाद भट के जैश-ए-मोहम्मद में शामिल होने की खबर

Updated
भारत
2 min read
आतंकी ने पुलवामा हमले से 10 दिन पहले ही  खरीदी थी मारुति ईकोः NIA
i

NIA की टीम ने फॉरेंसिक और ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स की मदद से पुलवामा आत्मघाती हमले में इस्तेमाल किए गए वाहन की पहचान कर ली है. हमले के लिए इस्तेमाल की गई कार अनंतनाग का निवासी सज्जाद भट की है. एनआईए सज्जाद भट गिरफ्तारी की कोशिश कर रही है.

मामले की जांच कर रही नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) के मुताबिक, आत्मघाती हमले में आतंकी ने मारुति कंपनी की ईको कार इस्तेमाल की थी. हमले में इस्तेमाल की गई मारुति ईको घटना से महज 10 दिन पहले ही खरीदी गई थी. ये कार सज्जाद भट्ट नाम के शख्स की थी, जो अनंतनाग जिले में बिजबेहरा का रहने वाला है.

ADVERTISEMENT

हमले से दस दिन पहले ही खरीदी गई थी मारुति ईको

हमले में इस्तेमाल की गई मारुति ईको घटना से महज 10 दिन पहले ही खरीदी गई थी. एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि मारुति ईको को 2011 से सात बार बेचा जा चुका था.

यह सबसे पहले अनंतनाग निवासी मोहम्मद जलील अहमद हकानी के नाम पर रजिस्टर्ड थी. उन्होंने कहा, "लेकिन, हमले से महज 10 दिन पहले चार फरवरी को इसे सज्जाद भट को बेचा गया था."

भट के जैश-ए-मोहम्मद में शामिल होने की खबर

एनआईए के मुताबिक, पुलवामा आतंकी हमले में इस्तेमाल की गई गाड़ी का मालिक सज्जाद भट कथित तौर पर जैश-ए-मोहम्मद (JeM) में शामिल हो गया है. उसकी एक तस्वीर भी सोशल मीडिया में सामने आई है, जिसमें सज्जाद हथियार पकड़े हुए दिखाई दे रहा है.

एनआईए अधिकारियों के मुताबिक, भट शोपियां में सिराज-उल-उलूम का छात्र था. एक अधिकारी ने कहा कि 23 फरवरी को राज्य पुलिस के साथ एनआईए की एक टीम ने उसके घर पर छापा मारा था. हालांकि वह अपने घर में नहीं पाया गया.

ADVERTISEMENT

पुलवामा आत्मघाती हमले में शहीद हुए थे CRPF के 40 जवान

बीते 14 फरवरी को जम्मू - कश्मीर के पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर एक आत्मघाती हमलवार ने विस्फोटकों से लदे वाहन को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की बस से टकराकर विस्फोट कर दिया था. इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जबकि कई अन्य घायल हो गए थे.

ये घटना उस वक्त की है, जब 78 वाहनों के काफिले में 2,547 सीआरपीएफ जवान जम्मू के ट्रांजिट शिविर से श्रीनगर की ओर जा रहे थे.

पाकिस्तान के आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) ने इस वारदात की जिम्मेदारी ली है. आतंकी संगठन ने आत्मघाती हमलावर का एक वीडियो भी जारी किया गया था, जिसे कथित तौर पर हमले से पहले शूट किया गया था. आतंकी संगठन ने कहा कि आत्मघाती हमलावर उसका कमांडर आदिल अहमद डार था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×