ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिल्ली में आज से 25 रुपये किलो प्याज बेचेगी सरकार, जानिए कहां और कैसे मिलेगा?

Onion Price: उपभोक्ता मामला विभाग के मुताबिक, दिल्ली में रविवार, 20 अगस्त को एक किलो प्याज की कीमत 37 रुपये रही.

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

Onion at Low Price in Delhi: दिल्ली में आज से राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ सस्ते दरों पर प्याज बेचेगा. प्याज के लगातार बढ़ते दामों के बीच सरकारी बफर स्टॉक से खुदरा प्याज की बिक्री 25 रुपये प्रति किलो के दाम पर शुरू होगी.

टमाटर की महंगाई से लोग लंबे समय से परेशान थे. हालांकि, अब टमाटर के दाम तो गिरने लगे हैं, लेकिन प्याज के दामों में तेजी देखने को मिल रही है. इसीलिए, लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत देने के लिए सरकार आज, सोमवार (21 अगस्त) से सस्ते दामों पर प्याज बेचने की शुरुआत कर रही है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

उपभोक्ता विभाग (मूल्य निगरानी प्रभाग) के मुताबिक दिल्ली में रविवार, 20 अगस्त को एक किलो प्याज की कीमत 37 रुपये रही. भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) पहले से ही केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रहा है और अब उसे खुदरा बफर प्याज का काम भी सौंपा गया है.

सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 3 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक बनाया है. इस साल बफर के लिए 2 लाख टन अतिरिक्त प्याज खरीदने का भी फैसला लिया गया है.

कहां और कैसे मिलेगा सस्ता प्याज?

NCCF के प्रबंध निदेशक एनीस जोसेफ चंद्रा ने समाचार एजेंसी PTI को बताया, "शुरुआत में, हम दिल्ली में बफर प्याज की खुदरा बिक्री शुरू करेंगे. हम अपने मोबाइल वैन और दो खुदरा दुकानों के माध्यम से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचेंगे."

दिल्ली में सोमवार को लगभग 10 मोबाइल वैन भेजी जाएंगी और धीरे-धीरे इसका दायरा और बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा NCCF दिल्ली में नेहरू प्लेस और ओखला में स्थित अपने दो खुदरा दुकानों के माध्यम से भी प्याज बेचेगा.

NCCF ने ONDC (डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क) प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन प्याज बेचने की भी योजना बनाई है लेकिन अभी इसे लागू नहीं किया गया है.

सरकार ने दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और असम को फिलहाल प्राथमिकता दी है. इन पांच राज्यों में थोक और खुदरा दोनों बाजारों में बफर प्याज का निपटान करके उपलब्धता बढ़ाई जा रही है. दिल्ली में ये बिक्री सोमवार से शुरू हो जाएगी, जबकि बाकी 4 राज्यों में 2 दिन बाद बिक्री शुरू होगी.

NCCF पिछले एक महीने से दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में रियायती दरों पर टमाटर बेच रहा है. शुरुआत में जब खुदरा बाजार में कीमतें ₹250 प्रति किलो तक पहुंच गई तो इसकी बिक्री ₹90 प्रति किलो पर शुरू हुई. अब आवक बेहतर हुई है, तो सब्सिडी दर घटाकर 40 रुपये प्रति किलो कर दी गई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×