गवर्नर से मिले गहलोत और पायलट, 17 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण समारोह
जयपुर पहुंचकर गवर्नर कल्याण सिंह से मिले अशोक गहलोत और सचिन पायलट
जयपुर पहुंचकर गवर्नर कल्याण सिंह से मिले अशोक गहलोत और सचिन पायलट(फोटोः Twitter)
Live

गवर्नर से मिले गहलोत और पायलट, 17 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण समारोह

कांग्रेस आलाकमान ने अशोक गहलोत के अनुभव को देखते हुए सीएम पद के लिए उनके नाम पर मुहर लगा दी है. अशोक गहलोत पहले भी सीएम रह चुके हैं. सचिन पायलट राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री होंगे.

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 के लिए यहां क्लिक करें

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

17 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह

अशोक गहलोत ने कांग्रेस की जीत के लिए प्रदेश की जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि 17 दिसंबर को सीएम और डेप्यूटी सीएम का शपथ ग्रहण समारोह होगा. इसके बाद कैबिनेट का गठन किया जाएगा.

जयपुर पहुंचकर गवर्नर कल्याण सिंह से मिले गहलोत और पायलट

जयपुर पंहुचे गहलोत और पायलट

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सचिन पायलट ने कहा-

  • अशोक गहलोत को बधाई और धन्यवाद
  • राहुल गांधी ने जो जिम्मेदारी दी है वो निभाएंगे
  • लोगों को उम्मीद है कि 2019 में कांग्रेस और यूपीए की सरकार बनेगी
  • जवाबदेह, ईमानदार और विकास के एजेंडे वाली सरकार देंगे
  • मेरा और अशोक गहलोत जी का जादू पूरी तरह चल गया है राजस्थान में
  • क्षेत्रीय दल और निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला है

प्रेस कॉन्फ्रेंस में अशोक गहलोत ने कहा-

  • राहुल गांधी जी और विधायकों का बहुत-बहुत धन्यवाद
  • किसान, युवा सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर होंगे
  • कर्ज माफ करेंगे, रोजगार देने की कोशिश करेंगे
  • सचिन पायलट और दूसरे मंत्रियों के साथ मिलकर राजस्थान में अच्छी सरकार देंगे
  • जयपुर मेट्रो, रिफाइनरी, डैम, रेलवे कोच फैक्ट्री जैसे प्रोजेक्ट शुरू करने की कोशिश करेंगे
  • राजस्थान के लोगों में वसुंधरा सरकार के खिलाफ गुस्सा था

राजस्थान कांग्रेस की प्रेस कान्फ्रेंस

राजस्थान कांग्रेस ने राज्यपाल से मांगा समय

राजस्थान कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए राज्यपाल कल्याण सिंह से समय मांगा है. जयपुर में आज शाम 7:15 बजे राज्यपाल से मुलाकात हो सकती है.

अशोक गहलोत राजस्थान के CM, सचिन पायलट डिप्टी सीएम

नतीजों के तीन दिन बाद कांग्रेस ने राजस्थान में सरकार बनाने का फॉर्मूला निकाल लिया है. राहुल गांधी ने सचिन पायलट को मना लिया है. अशोक गहलोत मुख्यमंत्री होंगे जबकि सचिन पायलट उप-मुख्यमंत्री होंगे. साथ ही पायलट राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष बने रहेंगे.

अशोक गहलोत हो सकते हैं राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री

सचिन पायलट की क्या है खासियत

  • युवा नेता और अच्छे वक्ता हैं
  • पढ़े-लिखे सुलझे और जुझारू नेता की पहचान
  • युवाओं में खासी लोकप्रियता
  • राजस्थान के गुर्जर वोटरों में अच्छी पकड़
  • उपचुनाव में कांग्रेस को जीत दिलाने का श्रेय

क्यों है गहलोत का दावा मजबूत

  • अशोक गहलोत को दो बार सीएम रहने का अनुभव
  • लंबा राजनीतिक अनुभव और सुलझे हुए नेता
  • बागी विधायकों को मनाने का हुनर
  • गुजरात में अच्छे प्रदर्शन में बड़ी भूमिका
  • युवाओं और बुजुर्गों दोनों की पसंद
  • सोनिया और उनके राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल की पसंद

सचिन पायलट अड़े, कहा- मैंने बहुत मेहनत की है

राजस्थान का सीएम कौन बनेगा. इस पर अभी कोई फैसला नहीं हो सका है. सीएम पद के दोनों दावेदारों में कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस आलाकमान ने अशोक गहलोत के नाम पर मुहर लगा दी है. लेकिन सचिन पायलट भी अड़े हुए हैं. उनका कहना है कि उन्होंने राजस्थान में जमकर मेहनत की है और ऐसे में उन्हें सीएम नहीं बनाया जाता है तो इससे जनता के बीच गलत संदेश जाएगा.

राजस्थान के सीएम पर नहीं हो पा रहा है फैसला

राजस्थान का सीएम कौैन बनेगा. इस पर अब तक कोई फैसला नहीं हो सका है. इस पद के दोनों दावेदार सचिन पायलट और अशोक गहलोत एक बार फिर राहुल गांधी के घर पहुंच गए हैं. दो दिनों के भीतर राहुल से उनकी यह तीसरी मुलाकात है. इस वक्त भी राहुल गहलोत और पायलट से मुलाकात कर रहे हैं.

सीएम को लेकर फिर हो सकती है बैठक

राजस्‍थान का सीएम कौन होगा, इसका फैसला शुक्रवार को किसी भी वक्‍त हो सकता है. दिन में कांग्रेस विधायक दल की बैठक फिर से हो सकती है.

राहुल गांधी के घर पहुंचे सचिन पायलट

सचिन पायलट एक बार फिर राहुल गांधी से मिलने उनके घर पहुंच गए हैं. राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला आना बाकी है.

सचिन पायलट से फिर मिलेंगे राहुल गांधी

राजस्थान में मुख्यमंत्री का नाम अभी तक तय नहीं हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सचिन पायलट सीएम की दावेदारी चाहते हैं. इसके चलते पायलट एक बार फिर राहुल गांधी के घर उनसे मुलाकात करेंगे. रात 10:30 बजे दोनों की मीटिंग संभव है.

राजस्थान के नेताओं से मिलेंगे राहुल गांधी

राहुल गांधी थोड़ी देर में सचिन पायलट और अशोक गहलोत से मिलेंगे. इस बैठक में अहमद पटेल समेत दूसरे नेता भी मौजूद हो सकते हैं.

गहलोत को जयपुर जाने से रोका गया

अशोक गहलोत दिल्ली से जयपुर के लिए रवाना हुए थे. लेकिन अचानक उन्हें जयपुर जाने से रोक लिया गया.

'मुख्यमंत्री के नाम पर जल्द फैसला होगा'

अशोक गहलोत ने कहा, “राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम पर जल्द फैसला होगा. चिंता करने की कोई बात नहीं है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ही इस पर फैसला लेंगे.”

अशोक गहलोत जयपुर के लिए रवाना

गुरुवार को अशोक गहलोत ने दिल्ली में राहुल गांधी से उनके घर पर मुलाकात की. अब गहलोत जयपुर के लिए रवाना हो चुके हैं. रात आठ बजे तक जयपुर पहुंच जाएंगे.

राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम पर गतिरोध जारी है.

सचिन पायलट ने समर्थकों से शांत रहने की अपील की

राजस्थान के करौली में सचिन पायलट के समर्थकों की नारेबाजी जारी है. सचिन पायलट ने कहा है कि उन्हें पार्टी के नेतृत्व पर पूरा भरोसा है. साथ ही उन्होंने समर्थकों से शांति और अनुशासन भी बनाए रखने की अपील की है.

राजस्थान: सचिन पायलट के समर्थकों ने ब्लॉक की सड़क

राजस्थान में सचिन पायलट और अशोक गहलोत के समर्थक अपने-अपने नेता को मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर रहे हैं. इसी के मद्देनजर सचिन पायलट के समर्थकों ने करौली में सड़क जाम कर दी.

राहुल गांधी ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट से की मुलाकात

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री पद पर फैसला करने के लिए अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों से अलग-अलग मुलाकात की. राहुल गांधी ने पहले सचिन पायलट से मुलाकात की. पायलट का राहुल गांधी आवास से निकलने के बाद अशोक गहलोत मुलाकात के लिए पहुंचे.

राजस्थान के सीएम के नाम का ऐलान आज शाम तक

राजस्थान का सीएम कौन होगा? सचिन पायलट या अशोक गहलोत. पार्टी ऑब्जर्वर, अविनाश पांडेय ने मीडिया को यह जानकारी दी. इससे पहले नामों को लेकर राहुल गांधी और सोनिया गांधी के बीच बातचीत भी हुई. समझा जाता है कि शाम तक नाम फाइनल कर लिया जाएगा.

राहुल ने कहा,पार्टी कार्यकर्ताओं से पूछी है राय

राजस्थान में सीएम पद के लिए नाम का ऐलान करने के सवाल पर राहुल का पहला बयान आया है. उन्होंने कहा, मैंने इस बारे में पार्टी कार्यकर्ताओं से राय पूछी है. उनसे जानना चाहा है कि सीएम पद के लिए उनकी पसंद कौन हैं.

राहुल ने कहा, सचिन पायलट और अशोक गहलोत मिल कर करें फैसला

राजस्थान में सीएम पद का फैसला नहीं हो पाया है. सीएम पद के दोनों दावेदार सचिन पायलट और अशोक गहलोत राहुल से मशविरा के लिए दिल्ली पहुंचे हुए हैं. हालांकि मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि राहुल ने दोनों से मिल कर सीएम पद के लिए नाम का फैसला करने को कहा है.

राजस्थान का सीएम कौन? राहुल गांधी पार्टी ऑब्जर्वर्स के साथ मिल कर करेंगे फैसला

राजस्थान का सीएम कौन होगा. युवा सचिन पायलट या अनुभवी अशोक गहलोत. इस पर फैसला करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अब से थोड़ी देर के बाद पार्टी ऑब्जर्वर्स के साथ बैठक करेंगे.

राहुल से मिलने दिल्ली पहुंचे सचिन पायलट और अशोक गहलोत

राजस्थान में सीएम पद के दोनों दावेदार सचिन पायलट और अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने दिल्ली पहुंच चुके हैं. साढ़े नौ बजे उनके साथ दोनों की मीटिंग है. इसके बाद ही सीएम के नाम का ऐलान होगा.

दिल्ली के लिए निकले गहलोत और पायलट, कांग्रेस अध्यक्ष से करेंगे मुलाकात

राजस्थान को लेकर आज राहुल करेंगे बैठक, मुख्यमंत्री के नाम पर होगा फैसला

राजस्थान में मुख्यमंत्री के चयन को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करेंगे, जिसमें मुख्यमंत्री को लेकर अंतिम फैसला हो सकता है.

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक अशोक गहलोत और सचिन पायलट खेमों के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर चल रही कथित खींचतान के बीच गांधी यह बैठक करने जा रहे हैं. कांग्रेस नेता ने बताया, ''यह सच है कि मुख्यमंत्री पद को लेकर गतिरोध है. राहुल गांधी गुरुवार को बैठक कर रहे हैं. इसमें राहुल जी को नवनिर्वाचित विधायकों की राय से अवगत कराया जाएगा. इसी बैठक में मुख्यमंत्री को लेकर फैसला होने की प्रबल संभावना है.''

सचिन पायलट ने कहा कि राहुल लेंगे अंतिम फैसला

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि यह एक साधारण प्रक्रिया है कि विधायक ऑब्जर्वर को अपना फीडबैक देते हैं. जिसके बाद ऑब्जर्वर अपना फीडबैक कांग्रेस अध्यक्ष को देता है और अंतिम फैसला लिया जाता है.

राहुल से मुलाकात के बाद सीएम के नाम का होगा ऐलान

राजस्थान कांग्रेस ने कल राहुल गांधी से मुलाकात का वक्त मांगा है. कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने बताया कि हमने राहुल गांधी से कल मिलने का वक्त मांगा है. हम उन्हें आज हुई बैठक और इवेंट्स की जानकारी देंगे. इसके बाद ही आगे का फैसला होगा. हम गवर्नर से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया. हाई कमान से चर्चा के बाद उन्हें आगे की जानकारी देंगे

कांग्रेस का डेलिगेशन राज्यपाल से मिलने पहुंचा

अशोक गहलोत, सचिन पायलट और कांग्रेस के दूसरे बड़े नेता कल्याण सिंह से मिलने गवर्नर हाउस पहुंचे.

सीएम पद को लेकर कांग्रेस में कशमकश

राजस्थान में सीएम पद को लेकर अभी सहमति नहीं बन पाई है. पिछले 5 घंटे से चल रही है बैठक. पार्टी आलाकमान ने इंतजार करने को कहा. सीएम पद को लेकर राहुल गांधी करेंगे फैसला.

गवर्नर से मिलकर पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

कांग्रेस का एक डेलिगेशन बुधवार शाम 7 बजे राज्यपाल कल्याण सिंह से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगा. पीटीआई के मुताबिक राज्यपाल ने कांग्रेस को मुलाकात के लिए शाम 7 बजे का वक्त दिया है.

शाम साढ़े चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम के नाम का ऐलान संभव

कांग्रेस सीएम पद के नाम का ऐलान अब से थोड़ी देर में एक कांफ्रेंस जयपुर में करेगी. पार्टी सूत्रों के मुताबिक शाम साढ़े चार बजे होने वाली पार्टी की प्रेस कांफ्रेंस में सीएम के नाम का ऐलान हो सकता है.

कांग्रेस को BJP की नकारात्मक राजनीति पर मिली जीत: सोनिया

कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी के शानदार प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए बुधवार को कहा कि यह बीजेपी की ‘नकारात्मक राजनीति' पर जीत मिली है.

सोनिया की यह प्रतिक्रिया उस वक्त आई है जब कांग्रेस इन तीनों हिंदी भाषी प्रदेशों में बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने में सफल रही है.

विधायक दल की बैठक खत्म

मुख्यमंत्री पद की दावेदारी पर मंथन के लिए बुलाई गई विधायक दल की बैठक खत्म हो चुकी है. बताया जा रहा है कि अशोक गहलोत ने बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पेश किया है और सचिन पायलय ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया है.

प्रस्ताव में कहा गया है कि मुख्यमंत्री कौन बनेगा इस पर आखिरी फैसला कांग्रेस आलाकमान का ही माना जाएगा.

राजस्थान विधानसभा में कितनी सीटें किसके पास?

राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं. इनमें से 199 सीटों पर चुनाव हुआ. विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद दलीय स्थिति इस प्रकार है-

  • कांग्रेसः 99 विधानसभा सीट
  • भारतीय जनता पार्टाः 73 विधानसभा सीट
  • बहुजन समाज पार्टीः 06
  • सीपीआईएमः 02
  • निर्दलीयः 13

विधायक दल की बैठक शुरू होने से पहले क्या बोले सचिन पायलट?

कांग्रेस ने बुलाई विधायक दल की बैठक

मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के बारे में विधायकों की राय जानने के लिये ने कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय पर बैठक बुलाई है. इस बैठक में पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के पर्यवेक्षक के सी वेणुगोपाल मौजूद रहेंगे.

इस बैठक में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक एक प्रस्ताव पारित करेंगे, जिसके बाद पर्यवेक्षक विधायकों की व्यक्तिगत राय लेंगे. उन्होंने कहा कि विधायकों की राय से कांग्रेस के अध्यक्ष को अवगत कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें : मध्य प्रदेश में CM कौन? कमलनाथ या सिंधिया,राहुल गांधी करेंगे फैसला

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो