ADVERTISEMENT

Today's Top 10 News: RSS चीफ पहुंचे मस्जिद,'वन मैन-वन पोस्ट' पर राहुल गांधी कायम

देशभर में PFI पर छापेमारी, कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव गुरुवार को पंचतत्व में विलीन

Published
भारत
5 min read
Today's Top 10 News: RSS चीफ पहुंचे मस्जिद,'वन मैन-वन पोस्ट' पर राहुल गांधी कायम
i

NIA और ED ने PFI और उससे जुड़े लोगों पर देशभर में छापेमारी की है. अन्य खबरों में RSS चीफ मोहन भागवत मस्जिद पहुंचे. कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव गुरुवार को पंचतत्व में विलीन हो गए. ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामले में मुस्लिम पक्ष को झटका लगा है. अब इस मामले में 29 सितंबर को अगली सुनवाई होगी. वहीं गांगुली ने कहा- महिला IPL अगले साल से शुरू करने का BCCI का प्लान है. रूस में नागरिकों की लामबंदी की घोषणा के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया. ऐसे में बताते हैं राजनीति, अर्थव्यवस्था, मनोरंजन और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से जुड़ी 10 बड़ी खबरें.

ADVERTISEMENT

1. देशभर में PFI पर छापेमारी

NIA ने PFI और उससे जुड़े लिंक पर देशभर में छापेमारी की है. जांच एजेंसी ने टेरर फंडिंग और कैम्प चलाने के आरोप में ये कार्रवाई की गई है. इनमें पीएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष OMS सलाम और दिल्ली अध्यक्ष परवेज अहमद भी शामिल हैं. छापेमारी के दौरान NIA और ED ने आतंकियों का कथित तौर पर समर्थन करने के आरोप में पीएफआई के लगभग 106 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया. NIA ने बताया कि आतंकवदियों को कथित तौर पर धन मुहैया कराने, उनके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करने और लोगों को प्रतिबंधित संगठनों से जुड़ने के लिए बरगलाने में शामिल व्यक्तियों के परिसरों पर छापेमारी की जा रही है.

2. RSS चीफ मोहन भागवत पहुंचे मस्जिद

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत गुरुवार सुबह दिल्ली के इमाम हाउस पहुंचे. ये ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन का ऑफिस है. कस्तूरबा गांधी मार्ग पर बनी इस मस्जिद के बंद कमरे में भागवत करीब एक घंटे चीफ इमाम डॉ. उमर अहमद इलियासी के साथ रहे. किसी मुस्लिम धार्मिक संगठन के प्रमुख से RSS चीफ की मस्जिद में यह पहली मुलाकात है. डॉ. इलियासी ने कहा कि हमारा DNA एक ही है, सिर्फ इबादत करने का तरीका अलग है. RSS प्रमुख ने उनके बुलावे पर उत्तरी दिल्ली में मदरसा ताजवीदुल कुरान का दौरा किया और वहां वो बच्चों से भी मिले.

3. कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन हो गए. 22 सितंबर को राजू श्रीवास्तव का अंतिम संस्कार दिल्ली के निगमबोध घाट में किया गया. उनके परिवारवालों, दोस्तों और प्रशंसकों ने नम आंखों से विदाई दी. कुछ लोगों ने भावुक मन से राजू अमर रहे...के नारे भी लगाए. बता दें, 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट के दौरान राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती करवाया गया था. बीते 41 दिन से वेंटिलेटर पर मौत से जंग लड़ रहे राजू श्रीवास्तव ने बुधवार को अंतिम सांस ली थी.

ADVERTISEMENT

4. कांग्रेस का अध्यक्ष बनने वाले को राहुल की सलाह, वन मैन, वन पोस्ट पर कांग्रेस कायम

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के सवाल पर केरल में राहुल गांधी ने कहा कि मैं अपने पुराने वादे पर कायम हूं. मैं इसे कई बार दोहरा चुका हूं. उन्होंने साफ तौर पर कुछ भी नहीं कहा, जो भी कांग्रेस का अध्यक्ष बनेगा उसे मैं सलाह देना चाहूंगा कि उसे यह याद रखना चाहिए कि वह एक विचारधारा, एक विश्वास प्रणाली और भारत की दृष्टि का प्रतिनिधित्व करेगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष का पद एक ऐसा स्थान है, जो भारत के एक विशेष दृष्टिकोण को पारिभाषित करती है. राहुल ने कहा यह एक संगठनात्मक पद नहीं, बल्कि एक वैचारिक पद है. 

वहीं, कांग्रेस में 'एक व्यक्ति एक पद' के सवाल पर राहुल ने जवाब देते हुए कहा कि उदयपुर में कांग्रेस के चिंतिन शिविर में इस संबंध में निर्णय लिया गया था. उन्होंने कहा इस पर कांग्रेस की प्रतिबद्धता है और उन्हें उम्मीद है कि पार्टी के अध्यक्ष पद पर जो भी व्यक्ति आसीन होगा वह एक ही पद पर रहेगा.

5. भारतीय शेयर बाजार में हाहाकार, रुपया अबतक के सबसे निचले स्तर पर

भारतीय शेयर बाजार में आज हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन बड़ा नुकसान हुआ है. बाजार सुबह लाल निशान के साथ खुला और दिन भर की ट्रेडिंग के बाद लाल निशान में ही बंद हुआ है. इस दौरान सेंसेक्स में 300 से ज्यादा अंकों की गिरावट देखी गई. गुरुवार, 22 सितंबर को रुपए में भी गिरावट दर्ज की गई. भारतीय रुपया, डॉलर के मुकाबले 99 पैसे गिरकर अपने सबसे निचले स्तर 80.95 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ

6. महिलाओं पर होने वाले अपराध पर यूपी सदन में बोले अखिलेश यादव

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र चल रहा है. सत्र के चौथे दिन गुरुवार, 22 सिंतबर को सदन में महिलाओं पर होने वाले अपराध समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा हुई. इस दौरान नेता प्रतिपक्ष और सपा के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि महिलाओं के साथ जो हो रहा है, वो सभ्य समाज का हिस्सा नहीं हो सकता. मैं आज सरकार का विरोध नहीं कर रहा हूं पर कुछ ऐसी जगहें है जहां का नाम ले लें तो घटना याद आ जाती है. हाथरस जैसी घटना सवाल है. ऐसा नहीं है कि मैं सरकार पर सवाल उठा रहा हूं. हमारी भी सरकार में महिला अपराध से जुड़ी बहुत सी घटनाएं हुई हैं. हमको इस बारे में मिलकर सोचना होगा.

ADVERTISEMENT

7. ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामले में मुस्लिम पक्ष को लगा झटका, 29 सितंबर को अगली सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अंजुमन इंतजामिया यानी मुस्लिम पक्ष को झटका लगा है. वाराणसी जिला जज की अदालत में ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले की सुनवाई जारी रहेगी. अंजुमन इंतजामिया ने आवेदन देकर सुनवाई के लिए आठ हफ्ते की मोहलत मांगी थी. वह अब भी इसी मांग पर अड़ा है. गुरुवार को जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने दोनों पक्ष को सुनने के बाद अगली सुनवाई के लिए 29 सितंबर की तिथि तय की है.

8. सुप्रीम कोर्ट का 2017 के आदेश में संशोधन से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर परियोजना से प्रभावित परिवारों में से प्रत्येक के लिए 60 लाख रुपये के अंतिम मुआवजे के भुगतान का निर्देश देने वाले अपने 2017 के आदेश में संशोधन की मांग वाली एक याचिका को गुरुवार को खारिज कर दिया. न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि एक बार अंतिम निपटान पैकेज 60 लाख रुपये प्रति परिवार के रूप में निर्धारित किया गया है, इसमें संशोधन नहीं होगा, क्योंकि यह अदालत के आदेश की एक वास्तविक समीक्षा होगी. बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने 8 फरवरी, 2017 को मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर परियोजना के प्रत्येक विस्थापित परिवार के लिए 60 लाख रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया था.

9. महिला IPL अगले साल से शुरू करने का BCCI का प्लान- गांगुली

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने गुरुवार, 22 सितंबर को सभी राज्य क्रिकेट संघों से कहा कि बोर्ड अगले साल की शुरुआत में महिला IPL शुरू करने की उम्मीद कर रहा है. गांगुली ने सभी राज्य संघों को 2022-23 के लिए घरेलू अंतरराष्ट्रीय और घरेलू सत्र पर महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देते हुए पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने कहा कि बीसीसीआई महिला आईपीएल पर काम कर रहा है. गांगुली ने पत्र में लिखा कि इस बारे में अधिक जानकारी नियत समय में दी जाएगी. उन्होंने यह भी खुलासा किया कि अगले साल से पुरुषों का आईपीएल होम और अवे के फॉर्मेट में वापस आएगा. इसमें सभी 10 टीमों के पास अपने घरेलू मैदान के रूप में नामित स्टेडियम होंगे.

10. रूस में नागरिकों की लामबंदी की घोषणा के खिलाफ लोगों ने किया प्रदर्शन

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 7 महीनों से लगातार युद्ध चल रहा है. इस युद्ध के कराण यूक्रेन के कई शहरों को रूस ने तबाह कर दिया है. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर से परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की चेतावनी को दोहराया है. इसके अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी नागरिकों की तत्काल "आंशिक लामबंदी" की घोषणा की है. इस घोषणा के बाद से ही लोगों में गुस्सा है और प्रदर्शन के लिए सड़क पर उतर आए हैं. पुलिस ने अब तक 1,300 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  mohan bhagwat   PFI 

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×