ADVERTISEMENT

Today's Top 10 News: राजू श्रीवास्तव का आज अंतिम संस्कार, राहुल से मिलेंगे गहलोत

Today's Top 10 News: ज्ञानवापी और श्रृंगार गौरी पर कोर्ट के फैसले के बाद आज पहली सुनवाई होगी.

Updated
भारत
4 min read
Today's Top 10 News: राजू श्रीवास्तव का आज अंतिम संस्कार, राहुल से मिलेंगे गहलोत
i

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) का गुरुवार को दिल्ली में अंतिम संस्कार होगा. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) को लेकर सरगर्मियां तेज है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. वाराणसी (Varanasi) की जिला अदालत में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) और श्रृंगार गौरी केस (Shringar Gauri Case) में गुरुवार को सुनवाई होगी.

यहां पढ़िए राजनीति, अर्थव्यवस्था, मनोरंजन और तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से जुड़ी 10 बड़ी खबरें.

ADVERTISEMENT

1. आज दिल्ली में राजू श्रीवास्तव का होगा अंतिम संस्कार

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) का गुरुवार को अंतिम संस्कार होगा. दिल्ली के निगम बोध घाट पर उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी. बुधवार, 21 सितंबर को राजू श्रीवास्तव का दिल्ली के AIIMS में निधन हुआ. वो पिछले 42 दिनों से AIIMS में भर्ती थे.

बता दें कि 10 अगस्त को जिम में कसरत करते वक्त राजू अचानक दिल का दौरा पड़ने से गिर गए थे. जिसके बाद उन्हें दिल्ली AIIMS में भर्ती करवाया गया था.

2. Congress President Election: राहुल से मिलेंगे गहलोत, आज जारी होगी अधिसूचना

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. गहलोत राहुल को मनाने के लिए कोच्चि जा रहे हैं. हालांकि, राहुल पहले ही संकेत दे चुके हैं कि वो अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे. इससे पहले बुधवार को गहलोत ने सोनिया गांधी से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि दोनों के बीच अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर मुख्य रूप से चर्चा हुई. गहलोत ने कहा कि अगर पार्टी चाहती है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ें, तो वो पीछे नहीं हटेंगे.

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले मिल रहे संकेतों के आधार पर कहा जा रहा है कि अशोक गहलोत अगले अध्यक्ष हो सकते हैं. इस मुकाबले में उनके सामने शशि थरूर के नाम की भी चर्चा है. फिलहाल, राहुल गांधी इस दौड़ से बाहर ही दिख रहे हैं.

3. ज्ञानवापी और श्रृंगार गौरी पर कोर्ट के फैसले के बाद आज पहली सुनवाई

वाराणसी (Varanasi) की जिला अदालत में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) और श्रृंगार गौरी केस (Shringar Gauri Case) में गुरुवार को सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई में अदालत ने इस केस के सुनने योग्य करार दिया थ. जिला अदालत का फैसला आने के बाद इस मामले में ये पहली सुनवाई है. हालांकि मुस्लिम पक्ष ने अदालत को एक प्रार्थना पत्र दिया है. जिसमें कोर्ट से उन्होंने मामले की सुनवाई आठ हफ्ते बाद करने की मांग रखी थी. 

4. UP: इटावा में बारिश से गिरी दीवार, 4 बच्चों की मौत

यूपी के इटावा में बारिश ने कहर करपाया है, मूसलाधार बरसात की वजह से दीवार गिरने से 4 बच्चों की मौत हो गई है, मरने वाले सभी सगे भाई बहन है. मृतकों में तीन भाई और एक बहन शामिल हैं ये हादसा सिविल लाइन इलाके के चंद्रपुरा गांव का है.

बच्चों के माता-पिता की दो तीन साल पहले मौत हो चुकी है, चारों मृत बच्चे अपनी दादी के पास रह रहे थे.

5. देश के कई राज्यों में NIA-ED की रेड, PFI से जुड़े 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर NIA का शिकंजा कसता जा रहा है. PFI के दफ्तरों और इससे जुड़े लीडर्स के घरों पर नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने अब तक की सबसे बड़ी रेड की है. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु समेत 10 राज्यों में कई लोकेशन पर छापेमारी जारी है. सूत्रों के मुताबिक, PFI से जुड़े 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया हैं.

NIA और ED ने केरल के PFI अध्यक्ष OMA सलाम के घर पर भी छापेमारी की है. इस दौरान PFI कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया.

6. पंजाब में चढ़ा सियासी पारा, CM भगवंत मान आज करेंगे विधायकों संग बैठक

पंजाब में सियासी पारा चढ़ा हुआ है. विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर सरकार और राज्यपाल आमने-सामने हैं. इस बीच मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने गुरुवार को अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. मुख्यमंत्री ने बैठक राज्यपाल राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित (Governor Banwari Lal Purohit) के उस फैसले के बाद बुलाई है, जिसमें उन्होंने विश्वास मत साबित करने के लिए विशेष सत्र बुलाने के राज्य सरकार के फैसले को गलत बताया था.

इस मामले पर पंजाब सीएम और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की प्रतिक्रिया आई है. भगवंत माना ने ट्वीट किया, "'

केजरीवाल ने ट्वीट किया, "राज्यपाल कैबिनेट द्वारा बुलाए सत्र को कैसे मना कर सकते हैं? फिर तो जनतंत्र खत्म है. दो दिन पहले राज्यपाल ने सत्र की इजाजत दी. जब ऑपरेशन लोटस फेल होता लगा और संख्या पूरी नहीं हुई तो ऊपर से फोन आया कि इजाजत वापस ले लो, आज देश में एक तरफ संविधान है और दूसरी तरफ ऑपरेशन लोटस."

7. UP विधानसभा के मानसून सत्र का चौथा दिन, महिला विधायक करेंगी चर्चा

उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र जारी है. यूपी में पहली बार सदन में सत्र के दौरान महिला सदस्यों के लिए 1 दिन आरक्षित किया गया है. गुरुवार को सदन में महिला सदस्यों के बीच चर्चा होगी. सदन में महिला सशक्तिकरण से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी. बीजेपी की महिला विधायक सरकार की कन्या सुमंगला योजना, मिशन शक्ति समेत अन्य योजनाओं पर चर्चा करेंगी. आपको बता दें कि यूपी विधानसभा में 47 जबकि विधान परिषद में 6 महिला सदस्य हैं.

8. बीजेपी ने इस साल 5 राज्यों के चुनावों पर खर्च कए 344 करोड़ 

चुनाव आयोग को सौंपी गई चुनाव व्यय रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी ने इस साल पांच राज्यों- यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में हुए विधानसभा चुनावों में 344.27 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए हैं. पांच साल पहले बीजेपी ने इन राज्यों में चुनाव के दौरान 218.26 करोड़ रुपए खर्च किए थे.

9. Russia-Ukraine War: रूस के कई शहरों में विरोध-प्रदर्शन, 1300 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को कई महीने बीत चुके हैं. इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Putin) ने बुधवार को आंशिक सैन्य लामबंदी (Military Mobilization) का आदेश दिया है. जिसके बाद से देश में विरोध-प्रदर्शन तेज हो गए हैं. स्वतंत्र रूसी मानवाधिकार समूह OVD-Info के अनुसार, 38 शहरों में युद्ध-विरोधी प्रदर्शनों में 1,300 से अधिक रूसियों को गिरफ्तार किया गया है.

रूस के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन

पुतिन ने राष्ट्र के नाम एक टीवी संबोधन में चेतावनी देते हुए कहा कि, "अगर हमारे देश की क्षेत्रीय अखंडता को खतरा हुआ तो हम अपने लोगों की रक्षा के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करेंगे और इसे हल्के में ना लें." रूस के पास "जवाब देने के लिए बहुत सारे हथियार" हैं.

10. इमरान खान ने फिर की पीएम माेदी की तारीफ, बोले- उनकी विदेशों में कोई प्रॉपर्टी नहीं

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की एक बार फिर तारीफ की है. एक भाषण के दौरान इमरान ने कहा कि नरेंद्र मोदी की देश के बाहर कोई प्रॉपर्टी नहीं है, लेकिन हमारे यहां के नेताओं की दूसरे देशों में करोड़ों की संपत्ति है.

इमरान ने अपने ही देश के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे यहां के पीएम की विदेशों में अरबों रुपए की प्रॉपर्टी और करोड़ों का कारोबार है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×