ADVERTISEMENTREMOVE AD

सुनंदा की मौत का केस स्पेशल कोर्ट को सौंपा गया, 28 मई को सुनवाई

इस मामले में थरूर के खिलाफ क्रूर बर्ताव और खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोप में चार्जशीट दायर हुई है.

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले को विशेष अदालत के पास भेज दिया. इस मामले में थरूर के खिलाफ खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोप में चार्जशीट दायर हुई है.

मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट धर्मेंद्र सिंह ने इस मामले को एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल के पास ट्रांसफर किया है. वे 28 मई को इस मामले में सुनवाई करेंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

अदालत ने कहा :

‘‘चूंकि थरूर संसद सदस्य हैं, इसलिए मामले को लॉ मेकर्स के लिए गठित विशेष अदालत के पास भेजा जा रहा है. इसके प्रभारी एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल हैं. मामले पर 28 मई को सुनवाई होगी.’’

दिल्ली पुलिस ने 14 मई को तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सदस्य शशि थरूर पर पत्नी सुनंदा को खुदकुशी के लिए उकसाने का आरोप लगाया था और अदालत से कहा था कि उन्हें आरेापी के रूप में तलब किया जाएगा.

पुलिस ने कहा कि उसके पास थरूर के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं. इस मामले में दंपति के घरेलू सहायक नारायण सिंह को एक अहम गवाह बताया गया है.

3000  पन्नों की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने 3000 पन्नों के अपने चार्जशीट में आरोप लगाया है कि शशि थरूर ने अपनी बीवी सुनंदा पुष्कर के साथ काफी हिंसक व निर्दयतापूर्ण बर्ताव किया था. मामले में मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के सामने आईपीसी की धारा 498 A (पति या उसके रिश्तेदारों की ओर से किसी महिला के साथ निर्दयतापूर्ण व्यवहार) और 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत केस दर्ज किया गया था. हालांकि थरूर ने दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया था.

0

क्या है मामला

साल 2010 में शशि थरूर से शादी करने वाली सुनंदा पुष्कर को 17 जनवरी, 2014 को दिल्ली के लीला पैलेस होटल के कमरे में रहस्यमयी हालत में मृत पाया गया था. मौत से कुछ दिन पहले तिरुवनंतपुरम से दिल्ली की एयर इंडिया की फ्लाइट में सुनंदा और शशि थरूर के बीच झगड़ा हुआ था, जो मीडिया में चर्चा का विषय रहा.

सुनंदा ने आरोप भी लगाया था कि पाकिस्तान की पत्रकार मेहर तरार की वजह से पति-पत्नी के बीच तकरार हुई. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में ये बात सामने आई थी कि सुनंदा की मौत सामान्य मौत नहीं है. बता दें कि सुनंदा लूपस नाम की बीमारी से पीड़ित थीं और केरल में उनका इलाज चल रहा था.

1 जनवरी, 2015 को दिल्ली पुलिस ने इस मामले में हत्या का केस दर्ज किया था और मामले की जांच करने के लिए एसआईटी का गठन किया था.

(इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें - सुनंदा पुष्कर केस:दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट,शशि थरूर आरोपी

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×