ADVERTISEMENTREMOVE AD

Top 10: आज यूपी में 'भारत जोड़ो यात्रा' की एंट्री, कंझावला मामले में नया खुलासा

Today's Top 10 News: संदीप सिंह को लेकर हरियाणा की खाप पंचायत का सरकार को अल्टिमेटम, बीकेयू भी करेगा विरोध प्रदर्शन.

Published
भारत
6 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

दिल्ली (Delhi) में कंझावला मामले (Kajhawala Case) में युवती को कार से घसीट कर हत्या के मामले में पुलिस ने कहा कि स्कूटी पर वह अकेली नहीं थी, पुलिस ने इसे लेकर कई जानकारी साझा की है. कांग्रेस (Congress) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) आज से नौ दिनों के बाद फिर से शुरू हो रही है. आज यात्रा उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में प्रवेश करेगी. चीनी (China) सैनिकों के साथ भारतीय सैनिकों की झड़प के महीने भर बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) अरूणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) का आज दौरा करेंगे. ऑनलाइन गेमिंग (Online Gaming) पर सरकार कब ला रही है नए नियम. देश दुनिया की बड़ी खबरों पर डाले नजर.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. Kajhawala Case Update |युवती की कार से घसीट कर हत्या का मामला, दिल्ली पुलिस ने कहा कि, स्कूटी पर वह अकेली नहीं थी.

कंझावला मौत के मामला में दिल्ली पुलिस ने बताया कि, "जब हमने मृतक लड़की के रास्ते का पता लगाया, तो पता चला कि वह अपनी स्कूटी पर अकेली नहीं थी. हादसे के वक्त उसके साथ एक लड़की थी. वह घायल हो गई और मौके से भाग गई लेकिन मृतक का पैर कार में फंस गया, जिसके बाद उसे घसीटा गया."

दिल्ली के सुल्तानपुरी के कंझावला (Kanjhawala case) में एक 20 वर्षीय युवती की कई किलोमीटर तक कार से घसीट कर हत्या करने के मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संज्ञान लिया है.

अमन विहार में रहने वाली मृतक लड़की अपने घर में कमाने वाली अकेली थी. उसके दो भाई और दो बहनें भी हैं. उसकी मां ने कहा कि सर्दियों के मौसम में वो कई सारे कपड़े पहन कर गई थी लेकिन अभी जिस हालात में है वह कैसे हुआ?

2. लंबे ब्रेक के बाद बारत जोड़ो यात्रा फिर शुरू हुई, आज उत्तर प्रदेश में करेगी प्रवेश 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली 'भारत जोड़ो यात्रा' आज से नौ दिनों के बाद फिर से शुरू हो रही है. आज यात्रा उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी. फिलहाल यात्रा दिल्ली के कश्मीरी गेट के जमुना बाजार में मरघट हनुमान मंदिर से शुरू की गई है. यूपी में यात्रा 120 किलोमीटर का सफर तय करेगी और फिर पांच जनवरी को हरियाणा में पहुंचेगी.

7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र और हरियाणा के कुछ हिस्सों को कवर कर चुकी है. यह जम्मू-कश्मीर में जा कर रुकेगी. इस ब्रेक से पहले यात्रा दक्षिणी राज्यों से शुरू होकर राजस्थान और दिल्ली तक पहुंची थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

3. चीनी सैनिकों के साथ भारतीय सैनिकों की झड़प के महीने भर बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अरूणाचल प्रदेश का आज दौरा करेंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए आज को अरुणाचल प्रदेश का दौरा करेंगे. तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प के एक महीने बाद सिंह का यह पहला दौरा है. सिंह सियांग जिले में बोलेंग के पास सियोम ब्रिज का उद्घाटन करेंगे और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की 27 परियोजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन भी करेंगे. सियोम नदी पर बना 100 मीटर लंबा सिओम पुल रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पुल है क्योंकि यह वास्तविक नियंत्रण रेखा के दूर दराज के क्षेत्रों में सैनिकों को तैनात करने में सैन्य रणनीतिक लाभ भारत को देगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

4. नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि, काले धन जैसे मुद्दे पर मुझे नहीं लगता है कि हमें वैसी सफलता मिली

सरकार के थिंकटैंक नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने 2016 के नोटबंदी को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कहा कि नोटबंदी का परिणाम "काफी मिलाजुला" रहा." उन्होंने कहा कि, क्योंकि हमारी अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा आज भी नकदी पर चल रहा है. काले धन जैसे मुद्दे पर मुझे नहीं लगता है कि हमें वैसी सफलता मिली. नवंबर 2016 में नोटबंदी की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यही कहा था कि नोटबंदी काले धन को रोकने और आतंकवाद को कंट्रोल करने के लिए की गई है.

एनडीटीवी से बातचीत में उन्होंने कहा कि, छह साल बाद नकली नोटों की मात्रा 2016 से कहीं अधिक है. वित्त मंत्रालय ने संसद को बताया है कि इस साल मार्च में कुल करेंसी का मूल्य मार्च 2016 के 16,41,571 करोड़ रुपये की तुलना में 89% बढ़कर 31,05,721 करोड़ रुपये हो गया है. मंत्रालय ने लोकसभा में बताय था कि, प्रचलन में नोटों की संख्या के संदर्भ में करेंसी की मात्रा मार्च, 2022 में 44% बढ़कर 1,30,533 मिलियन हो गई. इस बीच, डिजिटल भुगतान का मूल्य 2016 में 6,952 करोड़ रुपये से बढ़कर अक्टूबर 2022 में 12 लाख करोड़ रुपये हो गया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

5. Tunisha Sharma Death Case: शीजान के परिवार की मीडिया से बातचीत कहा, ये मामला धर्म को लेकर नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा है

तुनिशा शर्मा को कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में ठाणे सेंट्रल जेल में बंद अभिनेता शीजान खान के खिलाफ लव जिहाद के आरोप लगाए गए इसके एक हफ्ते बाद खान के परिवार ने कैमरे के सामने आकर इन आरोपों को खारिज कर दिया है.

शीजान खान की मां कहकशां, बहनें - अभिनेता शफाक नाज और फलक नाज और वकील शैलेंद्र मिश्रा ने पहली बार मीडिया से बात की. शफाक ने कहा कि, सोशल मीडिया पर तुनिशा की हिजाब वाली फोटो वायरल हो रही है और लिखा गया कि उसका धर्म परिवर्तन हुआ है लेकिन वह उस शो की तस्वीर है जिसमें उसने कॉस्ट्यूम पहना हुआ है.

शीजान के परिवार का कहना है कि, मीडिया उन्हें बदनाम कर रही है, हर एंगल से केस की जांच होनी चाहिए. यह धर्म को लेकर नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा मामला है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

6. हरियाणा की खाप पंचायत का सरकार को अल्टिमेटम, बीकेयू भी करेगा विरोध प्रदर्शन

हरियाणा के झज्जर जिले के एक गांव में आयोजित खाप पंचायत ने 2 जनवरी को हरियाणा सरकार को अल्टीमेटम दिया कि वह यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे खेल मंत्री संदीप सिंह को 7 जनवरी तक हटा दें या हमारे आंदोलन का सामना करें. संदीप सिंह अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं लेकिन खाप का की मांग है कि उन्हें जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए.

हरियाणा के झज्जर में भारतीय किसान यूनियन नेता दलजीत सिंह ने कहा कि, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पीड़ित महिला को न्याय मिले. अगर संदीप सिंह को बर्खास्त और गिरफ्तार नहीं किया गया, तो हम बड़े पैमाने पर विरोध करेंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

7. ऑनलाइन गेमिंग नियम फरवरी की शुरुआत में तैयार हो जाएंगे- आईटी राज्यमंत्री

सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए एक स्व-नियामकीय तंत्र (Self Regulatory Boday) बनाने के साथ भारत में उनके पते और खिलाड़ियों के अनिवार्य वेरिफिकेशन का प्रस्ताव रखा है. ऑनलाइन गेमिंग नियमों के मसौदे के मुताबिक, इन कंपनियों को नए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों के दायरे में लाया जाएगा. ये नियम सोशल मीडिया कंपनियों के लिए 2021 में जारी किए गए थे.

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा, नियमों के मसौदे में संशोधनों का मकसद ऑनलाइन गेमिंग गतिविधियों की वृद्धि सुनिश्चित करने के साथ उन्हें जिम्मेदार ढंग से चलाना है. इसके लिए इन कंपनियों को भारत में लागू कानूनों का पालन करना होगा. इसमें वे कानून भी शामिल हैं, जो जुए या सट्टेबाजी पर लागू होते हैं. मंत्रालय ने मसौदे पर 17 जनवरी तक सार्वजनिक टिप्पणियां मांगी हैं. 

आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 2 जनवरी को कहा कि, ऑनलाइन गेमिंग नियम फरवरी की शुरुआत में तैयार हो जाएंगे. नियमों के मसौदे में तय सिद्धांतों के तहत ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को खेलों के नतीजों पर दांव लगाने की अनुमति नहीं होगी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

8. चेतन शर्मा बने रह सकते हैं नई सेलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष

एक रिपोर्ट के अनुसरा, बीसीसीआई ने पिछले दिनों बर्खास्त की गई पिछली चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा को ही नई चीफ सेलेक्टर बरकार रखने का फैसला किया है! बोर्ड ने कमिटि को बर्खास्त करने के बाद पिछली चयन समिति के कुछ सदस्यों का कार्यकाल अगले तीन महीने के लिए बढ़ा दिया था.

कारण यह थी कि नई चयन समिति का चयन नहीं हो सका था और श्रीलंका के खिलाफ दोनों टीमों का सेलेक्शन किया जाना जरूरी था. सूत्र ने एक दिन पहले ही कहा था कि चेतन बीसीसीआई की प्लानिंग में पहले से ही शामिल थे और इसीलिए उनसे आवेदन कराया गया था और अब इस बात की पूरी संभावना है कि अब चेतन ही नई सेलेक्शन कमिटि का नेतृत्व करेंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

9. पूर्व टेनिस दिग्गज मार्टिन नवरालितोवा कैंसर से पीड़ित

पूर्व टेनिस दिग्गज मार्टिन नवरालितोवा (Martina Navratilova) ने खुद के छाती और गले के कैंसर से पीड़ित होने का खुलासा किया है. साथ ही उन्होंने कहा कि वह इसको लेकर एक "अनुकूल परिणाम" की उम्मीद कर रही हैं. साल 2010 में भी नवरातिलोवा ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हो गई थीं, लेकिन छह महीने के बाद वह इससे उबर गई थीं. 

ADVERTISEMENTREMOVE AD

IND vs SL के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज आज से होगी शुरू

भारत और श्रीलंका के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज 3 जनवरी से शुरू हो रही है. पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया की कप्तानी हार्दिक पांड्या के हाथों में है. नियमित कप्तान रोहित शर्मा अनफिट होने के कारण इस सीरीज में नहीं खेलेंगे. वह वनडे सीरीज से वापसी करेंगे.

भारतीय टीम के 'बिग-थ्री' रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में शामिल नहीं किया गया है. इस साल भारत वनडे विश्व कप की मेजबानी करने वाला है.

बता दें कि, भारत और श्रीलंका के बीच पहला टी20 मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से खेला जाएगा. टॉस 6:30 बजे होगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×