ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today's Top News Headlines: कर्तव्य पथ का होगा उद्घाटन,'एकजुट होगा विपक्ष'- ममता

Today Evening News Headlines: याकूब मेमन की कब्र को लेकर विवाद; NEET 2022 का जारी हुआ रिजल्ट; India Vs Afghanistan

Published
भारत
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

सेंट्रल विस्टा (Central Vista) प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया 'कर्तव्य पथ' का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) उद्घाटन करेंगे, ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने विपक्षी एकता में हुंकार भरी और कहा 2024 में BJP के खिलाफ बंगाल से खेला शुरू होगा, आतंकी याकूब मेमन (Yakub Memon) की कब्र पर क्यों छिड़ गया विवाद, Asia Cup के सुपर-4 राउंड में आमने-सामने होंगे भारत और अफगानिस्तान, गुरुवार यानी 8 सितंबर को राजनीति से लेकर खेल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या-क्या हुआ? जानने के लिए दिनभर की 10 बड़ी खबरों का राउंडअप पढ़िए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. Central Vista: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे उद्घाटन (PM Modi to inaugurate 'Kartavya Path' today)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार, 8 सितंबर को 477 करोड़ रुपये की लागत से बना सेंट्रल विस्टा एवेन्यू (Central Vista) के एक हिस्से का उद्घाटन करेंगे. दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का रीडेवलपमेंट किया गया है. राजपथ का नाम अब बदलकर 'कर्तव्य पथ' कर दिया गया है, पीएम मोदी शाम 7 बजे कर्तव्य पथ (Kartavya Path) का उद्घाटन करेंगे. साथ ही इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे.

सेंट्रल विस्टा के तहत नया संसद भवन, पीएम आवास, पीएमओ, उपराष्ट्रपति एनक्लेव और विजय चौक से इंडिया गेट के बीच तीन किलोमीटर के कर्तव्य पथ को नया रूप दिया गया है. 20,000 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट 2026 तक समाप्त होगा.

0

2. "2024 में हम बंगाल से एक खेल की शुरूआत करेंगे"-Mamata Banerjee 

कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि, "2024 में हम बंगाल से एक खेल की शुरूआत करेंगे. हेमंत (सोरेन), अखिलेश (यादव), नीतीश (कुमार), मैं और अन्य साथी एकजुट होंगे, फिर वे (BJP) सरकार कैसे बनाएंगे? बीजेपी सरकार की कोई जरूरत नहीं है."

उन्होंने कहा कि, "मुझे बुरा लगता है कि वे अब दिल्ली में नेताजी की मूर्ति बना रहे हैं. पहले मौजूद मूर्ति का क्या? मुझे एक सचिव का पत्र मिला जिसमें कहा गया है कि PM आज प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे और कार्यक्रम शुरू होने से पहले आप वहां रहें. क्या मैं उनकी बंधुआ मजदूर हूं?"

ADVERTISEMENT

3. Bharat Jodo Yatra का दूसरा दिन, जयराम रमेश बोले यह कांग्रेस के लिए 'संजीवनी'

कांग्रेस की भारत जोड़ों यात्रा आज कन्याकुमारी में हैं जहां कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने NEET की दिवंगत छात्रा अनीता के पिता टी षणमुगम और भाई मणिरत्नम से मुलाकात की. अनीता की सितंबर 2017 में आत्महत्या से मौत हो गई थी.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि, भारत जोड़ी यात्रा के साथ कांग्रेस एक नए और आक्रामक अवतार में उभरेगी. भारत जोड़ी यात्रा के बाद कांग्रेस एक ऐसी पार्टी होगी जिसे न तो दोस्त और न ही विरोधी इसे हल्के में ले सकेंगे. उन्होंने कहा कि, मुझे 100 प्रतिशत यकीन है कि भारत जोड़ी यात्रा कांग्रेस के लिए 'संजीवनी' है, यह एक जीवन रक्षक है, यह पार्टी को नवीनीकृत करेगी.

वहीं वाराणसी में केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, राहुल गांधी और कांग्रेस ने देश तोड़ने का काम किया है. आप राहुल गांधी की बात सुनिए वे हर प्रदेश को दूसरे प्रदेश से अलग करने की बात करते हैं. भाषा, धर्म और भी कई आधार पर कांग्रेस देश तोड़ रही है. वे देश को कमजोर करने का काम कर रहे हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

4. याकूब मेमन की कब्र को लेकर छिड़ा विवाद, BJP-शिवसेना आमने सामने

आतंकी याकूब मेमन को फांसी लगने के 7 साल बाद अब कब्र को लेकर विवाद शुरू हो गया है. याकूब को मरीन लाइन्स रेलवे स्टेशन के सामने 'बड़ा कब्रिस्तान' में दफनाया गया था. याकूब मेमन की कब्र की एक वायरल तस्वीर में दावा किया गया मेमन की कब्र को मार्बल और लाइट्स से सजाया गया है.

इस पर बीजेपी के राम कदम ने पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे पर याकूब मेमन की कब्र को मजार में तब्दील करने का आरोप लगाया. उधर शिवसेना ने कहा, महाराष्ट्र में फडणवीस की सरकार ने याकूब के शव को उनके परिवार को सौंपा था. अब मुंबई पुलिस मामले की जांच कर रही है.

बता दें कि 1993 में मुंबई में सीरियल धमाके होने के बाद 257 लोगों की मौत हुई थी. इस मामले में याकूब मेमन दोषी ठहराते हुए 2015 में फांसी दी गई थी.

ADVERTISEMENT

5. NEET 2022 का जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे चेक करे स्कोर और टॉपर लिस्ट

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का अंडरग्रेजुएट रिजल्ट जारी कर दिया हैं. रिजल्ट एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं. नीट रिजल्ट चेक और डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर, जन्म तिथि दर्ज करनी होगी. यहां देखें कैसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट और टॉपर लिस्ट: https://hindi.thequint.com/news/education/neet-ug-result-released-check-scorecard-toppers-list-from-this-direct-link

ADVERTISEMENTREMOVE AD

6. बिहार के 9 जिलों में NIA ने मारा छापा, आतंकी कनेक्शन पर चल रही जांच

बिहार के कई जिलों में NIA छापेमारी कर रही है. जानकारी के मुताबिक पटना के फुलवारी शरीफ से लेकर दरभंगा, मुजफ्फरपुर, अररिया और छपरा में कार्रवाई चल रही है. PFI के आतंकी कनेक्शन को लेकर जांच चल रही है. SDPI के प्रदेश अध्यक्ष, महासचिव के घर पर भी छापा पड़ा है.

ADVERTISEMENT

7. प्रशांत कुमार ने नीतीश कुमार की चुटकी लेते हुए किया ट्वीट फिर किया डिलीट

पॉलिटिकल स्ट्रेटेजिस्ट प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार पर पलटवार करते हुए एक ट्वीट किया था लेकिन अब इसे डिलीट कर दिया है. दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर पर आरोप लगाया था कि वह बीजेपी के लिए गुप्त रूप से काम करते हैं. इसके बाद इसके जवाब में प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार की ऐसी तस्वीरें लगाई जिसमें वे पीएम मोदी के सामने हाथ जोड़कर खड़े थे और उनके चेहरे पर मुस्कान थी. लेकिन प्रशांत किशोर ने इस ट्वीट को बाद में हटा दिया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

8. सीरिया में गिरी इमारत, तीन बच्चों समेत करीब 11 लोगों की मौत

सीरिया के उत्तरी शहर अलेप्पो में एक इमारत गिरने से तीन बच्चों समेत करीब 11 लोगों की मौत हो गई है. पीटीआई के मुताबिक यह पांच मंजिला इमारत अवैध रूप से बनी थी जो बुधवार की शाम को अचानक ढह गई. इसमें कई लोग घायल भी हुए हैं.

ADVERTISEMENT

9. IND vs AFG: आज एशिया कप के सुपर-4 राउंड में आमने-सामने होंगे भारत और अफगानिस्तान

भारत और अफगानिस्तान के बीच एशिया कप का तीसरा और आखिरी मुकाबला गुरुवार, 8 सितंबर को खेला जाएगा. हालांकि दोनों टीमें फाइनल से बाहर हो चुकी है. दोनों ही टीमें जीत के साथ इस टूर्नामेंट का आखिरी मैच को खत्म करना चाहेंगी. भारत और अफगानिस्तान का यह मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा और यह भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा. टॉस शाम 7:00 बजे होगा. इस मैच को स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट एचडी पर यह मैच देखा जा सकता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

10. T20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के साथ होगा भारत का अभ्यास मैच

T20 विश्व कप (T20 World Cup) के शुरू होने से पहले अभ्यास मैचों का शेड्यूल जारी हुआ है. इसके तहत भारत को दो मैच खेलने होंगे. आईसीसी के अनुसार, भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ 17 अक्टूबर को होगा और दूसरा मैच न्यूजीलैंड के साथ 19 अक्टूबर को खेला जाएगा. बता दें कि भारत अपने T20 वर्ल्ड कप अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर से शुरू करेगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×