ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today's Top 10 News: बिलकिस बानो की याचिका खारिज, भुट्टो के खिलाफ BJP का विरोध

भारत ने लगातार तीसरी बार जीता नेत्रहीन टी20 क्रिकेट विश्व कप

Published
भारत
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

गुजरात के बिलकिस बनो रेप केस (Bilkis Bano Rape Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आज 11 रेपिस्टों की समय से पहले रिहाई के खिलाफ बिलकिस बानो की रिव्यू पेटीशन खारिज कर दी. बीजेपी (BJP) ने पाकिस्तान के रक्षा मंत्री के पीएम नरेंद्र मोदी पर दिए गए बयान एक खिलाफ देशभर में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

महाराष्ट्र में शिवसेना बनाम शिवसेना का सड़कों पर 'हल्ला बोल.' खेल, राजनीति और मनोरंजन से लेकर आज दिनभर की 10 बड़ी खबरें आपको बताते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1.) सुप्रीम कोर्ट में बिलकिस बानो की समीक्षा याचिका खारिज

इस याचिका में बिलकिस बानो ने अदालत से मई 2022 के आदेश की समीक्षा करने के लिए कहा था जिसमें गुजरात सरकार को दोषियों की रिहाई याचिका पर विचार करने के लिए कहा गया था. हालांकि इस फैसले से बिलकिस बनो की दूसरी याचिका जो रिहाई के आधार को चुनौती देती है वह प्रभावित नहीं हुई है.

आजीवन कारावास की सजा काट रहे 11 दोषियों को 15 अगस्त को उनके "अच्छे व्यवहार" के आधार पर समय से पहले रिहा कर दिया गया था. 1992 की नीति के तहत गुजरात सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की मंजूरी के साथ यह किया था.

2.) पाकिस्तान के विदेश मंत्री के खिलाफ बीजेपी ने किया देशव्यापी विरोध

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो द्वारा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को "गुजरात का कसाई" कहे जाने के एक दिन बाद, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उनके खिलाफ देशव्यापी विरोध शुरू किया। देश भर में, बीजेपी कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर उतरकर बिलावल भुट्टो का पुतला जलाया, जिसकी टिप्पणी विदेश मंत्री एस जयशंकर की प्रतिक्रिया थी.

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में, पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर की "ओसामा बिन लादेन की मेजबानी" टिप्पणी का जवाब में कहा था, "मैं भारत को बताना चाहता हूं कि ओसामा बिन लादेन मर चुका है, लेकिन गुजरात का कसाई रहता है और वह भारत का प्रधानमंत्री है."

3.) भारत ने लगातार तीसरी बार जीता नेत्रहीन टी20 क्रिकेट विश्व कप

चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए नेत्रहीनों के तीसरे टी-20 विश्व कप में बांग्लादेश को 120 रनों से हराकर लगातार तीसरा खिताब अपने नाम किया. भारत खिताब जीतने के क्रम में अजेय रहा. कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत ने विजेता टीम को ट्राफी से नवाजा.

0

4.) Bihar: नेता प्रतिपक्ष, तेजस्वी यादव के खिलाफ दर्ज करेंगे मानहानि का मुकदमा  

बिहार के सारण जिले में जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मौत के बाद सियासत जारी है. इस बीच आज विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा ने उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और अन्य नेताओं की ओर से दिए गए एक बयान पर आपत्ति जताते हुए मानहानि का मामला दर्ज कराने की बात कही है.

पटना में शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में सिन्हा ने कहा कि उप मुख्यमंत्री ने मेरे रिश्तेदार के घर से 108 कार्टन शराब बरामद होने को लेकर तेजस्वी यादव और महागठबंधन के नेताओं ने जो बयान दिया है, जो निराधार और आपत्तिजनक है.

5.) 12 फरवरी तक बढ़ाया जाएगा बिग बॉस 16, अब्दु रोजिक करेंगे दोबारा एंट्री

रियलिटी शो बिग बॉस 16 अब 12 फरवरी, 2023 को खत्म होगा. बिग बॉस के 16वें सीजन की मेजबानी भी बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान कर रहे हैं, यह शो 1 अक्टूबर से शुरू हुआ. शो के फॉर्मेट के मुताबिक इसे तीन महीने तक चलना था. एक प्रोमो में दिखाया गया कि बिग बॉस अब्दु को घर से बाहर आने के लिए कह रहे हैं.

अब्दु आप घरवालों से विदा लेकर घर के बहार आइए की घोषणा की गई. ऐसी अफवाहें हैं कि अब्दु चिकित्सा कारणों से दो दिनों के लिए बाहर गए हैं और जल्द ही वापस आएंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

6.) पठान फिल्म के खिलाफ मुंबई के साकीनाका थाने में शिकायत दर्ज

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक पठान फिल्म के 'बेशर्म रंग' गाने में दीपिका पादुकोण के भगवा रंग के कपडे को लेकर मुंबई के साकीनाका पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है. शिकायतकर्ता ने फिल्म के निर्माता, निर्देशक, एक्टर के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की है. पुलिस ने अभी तक FIR दर्ज नहीं की है.

7.) GST काउंसिल की बैठक में कुछ अपराधों के गैर-अपराधीकरण पर सहमति

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 17 दिसंबर को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक की 48वीं बैठक की आभासी अध्यक्षता की. जीएसटी परिषद ने तीन प्रकार के अपराधों को कम करने की सिफारिश की. परिषद की आज की बैठक के एजेंडे में प्रमुख मुद्दों में से एक होने के बावजूद तंबाकू और गुटखा पर टैक्स पर कोई फैसला नहीं लिया गया.

परिषद ने यह भी घोषणा की कि बीमा कंपनियों के नो क्लेम बोनस पर अब से जीएसटी नहीं लगेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि आज किसी भी वस्तु पर टैक्स वृद्धि की घोषणा नहीं की गई है.

8.) मुंबई में सत्ता पक्ष और विपक्ष का 'हल्ला बोल' 

मुंबई में आज दो विरोध प्रदर्शन हुए. एक विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के 'हल्ला बोल' द्वारा एकनाथ शिंदे की सरकार के विरोध में हुआ और दूसरा सत्तारूढ़ सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा इसका प्रति-विरोध हुआ. महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) ने छत्रपति शिवाजी महाराज पर कतिथ तौर पर उनकी विवादास्पद टिप्पणी को लेकर एकनाथ शिंदे (एल) सरकार और महाराष्ट्र के राज्यपाल बीएस कोश्यारी (आर) के खिलाफ आज मुंबई में विरोध प्रदर्शन किया.

वहीं दूसरी तरफ महा विकास अघाड़ी के विरोध में बीजेपी ने राज्य के विभिन्न स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया।

ADVERTISEMENTREMOVE AD

9.) जेलेंस्की ने चेताया - अभी और हमले कर सकता है रूस 

रूसी हमलों की एक सीरीज के बाद, राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस के पास यूक्रेन के खिलाफ और ज्यादा भारी हमले करने के लिए पर्याप्त मिसाइलें हैं.

शुक्रवार, 16 दिसंबर को रूस ने यूक्रेन पर 76 मिसाइलों से हमला किया था. इस बड़े हमले के बाद इंजीनियर यूक्रेन में बिजली बहाल करने का काम जारी रखे हुए हैं.इन हमलों ने नागरिकों के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया है, क्योंकि कई क्षेत्रों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध के भविष्य के बारे में अपने सैन्य कमांडरों से सलाह मशवरा कर रहे हैं.

10.) Delhi Acid Attack: 3 आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार 17 दिसंबर को 17 वर्षीय एक स्कूली छात्रा पर तेजाब से हमले में शामिल तीन आरोपियों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. इन आरोपियों ने बुधवार को छात्रा पर तेजाब से हमला किया था.

तीनों आरोपियों की पुलिस हिरासत शनिवार को खत्म होने के बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. 14 दिसंबर को गिरफ्तार करने के बाद तीनों आरोपियों- सचिन अरोड़ा, हर्षित अग्रवाल उर्फ हनी और वीरेंद्र सिंह उर्फ सोनू को द्वारका अदालत में मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जहां से उन्हें दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×