ADVERTISEMENT

Today's Top 10: आफताब का फॉरेंसिक इंटरव्यू आज,यूक्रेन में अबतक 13000 सैनिक मरे

Today's Top 10 News: Gujarat Election 2022: पहले चरण के चुनाव में 60% से अधिक वोटिंग दर्ज

Published
भारत
5 min read
Today's Top 10: आफताब का फॉरेंसिक इंटरव्यू आज,यूक्रेन में अबतक 13000 सैनिक मरे
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

दिल्ली के जघन्य श्रद्धा हत्याकांड (Shraddha Murder Case) के आरोपी आफताब पूनावाला का शुक्रवार, 2 दिसंबर को सेंट्रल जेल के अंदर नार्को टेस्ट के बाद वाला इंटरव्यू होगा. इस इंटरव्यू के लिए फॉरेंसिक लैब की जांच टीम जेल का दौरा करेगी. दूसरी तरफ कतर में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) में जापान ने बढ़ा उलटफेर कर दिया और स्पेन को 2-1 से मात दे दी. जापान की इस जीत का मतलब है कि 4 बार की वर्ल्ड कप ट्रॉफी विजेता टीम जर्मनी अंतिम 16 में जगह नहीं बना पाई है.

शुक्रवार, 2 दिसंबर को अबतक राजनीति से लेकर खेल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या-क्या हुआ, किन खबरों पर होगी हमारी नजर ? यह जानने के लिए अबतक की 10 बड़ी खबरों का राउंडअप यहां पढ़िए.

ADVERTISEMENT

1. Shraddha Murder Case: आफताब का नार्को टेस्ट पूरा, आज होगा जेल में फॉरेंसिक इंटरव्यू 

न्यूज एजेंसी ANI कि रिपोर्ट के अनुसार आफताब पूनावाला के 'पोस्ट-नार्को टेस्ट इंटरव्यू' के लिए चार सदस्यीय फोरेंसिक टीम शुक्रवार को दिल्ली की केंद्रीय जेल का दौरा करेगी. आफताब का नार्को एनालिसिस टेस्ट गुरुवार को सफलतापूर्वक पूरा हो गया था.

रिपोर्ट के अनुसार जेल के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि "फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी की चार सदस्यीय टीम और जांच अधिकारी 'पोस्ट-नार्को टेस्ट इंटरव्यू' के लिए कल सेंट्रल जेल का दौरा करेंगे. यह व्यवस्था आफताब को गाड़ी में ले जाने में शामिल हाई रिस्क को देखते हुए की गई है.” बता दें कि अभी हाल ही में उस पुलिस वैन पर तलवार से हमला किया गया था, जिसमें आरोपी मौजूद था.

2. Gujarat Election 2022: पहले चरण के चुनाव में 60% से अधिक वोटिंग दर्ज

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्र की 89 सीटों पर 60.48 प्रतिशत मतदान हुआ. 2017 के विधानसभा चुनाव की तुलना में यह 8 फीसदी कम है. अंतिम आंकड़े आज शुक्रवार को चुनाव आयोग द्वारा घोषित किए जाने की संभावना है.

सबसे अधिक 73.02 प्रतिशत मतदान नर्मदा जिले में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम 53.84 प्रतिशत पोरबंदर जिले में दर्ज किया गया. चुनाव आयोग के द्वारा गुरुवार रात 11 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, तापी जिले में लगभग 72.32 प्रतिशत, मोरबी (67.65 प्रतिशत), नवसारी (66.62 प्रतिशत), वलसाड (65.29 प्रतिशत), डांग (64.84 प्रतिशत) और भरूच जिले में लगभग 63.08 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया.
ADVERTISEMENT

3. केंद्र ने FM रेडियो चैनलों को चेताया : नशे, बंदूक संस्कृति को बढ़ावा देने वाले गाने न चलाएं

एफएम रेडियो चैनलों पर नशा और बंदूक संस्कृति को बढ़ावा देने वाले गानों को लेकर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निर्देश जारी करते हुए एफएम रेडियो चैनलों को चेताया है. मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि इसका उलंघन करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी.

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि उनके संज्ञान में आया है कि कुछ एफएम रेडियो चैनल ऐसे गाने चला रहे हैं, जो शराब, ड्रग्स, हथियार, गैंगस्टर और बंदूक संस्कृति का महिमामंडन करते हैं. ऐसे गीतों या सामग्री का प्रसारण आकाशवाणी कार्यक्रम संहिता का उल्लंघन है और केंद्र सरकार को अनुमति के निलंबन और प्रसारण पर रोक लगाने के लिए प्रतिबंध लगाने का अधिकार है.

4. भारत ने UNSC की अध्यक्षता ग्रहण की, 'सेतु निर्माता' बनने का संकल्प

भारत ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाल ली और वैश्विक ध्रुवीकरण के इस दौर में 'तर्क की आवाज और पुल निर्माता' बनने का वादा किया. भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने परिषद की प्रमुख बनने वाली पहली भारतीय महिला बनने के बाद कहा, "हमारी ताकत में से एक यह है कि हम तर्क की आवाज और एक पुल निर्माता हैं और हम दिसंबर में मिली प्रेसीडेंसी को ध्यान में रखकर बात करेंगे."

ADVERTISEMENT

5. भारत 1 जनवरी, 2023 को वासेनार एग्रीमेंट की अध्यक्षता ग्रहण करेगा

42 सदस्यों वाली स्वैच्छिक निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में शामिल होने के ठीक पांच साल बाद, भारत 1 जनवरी, 2023 को एक वर्ष के लिए वासेनार एग्रीमेंट की पूर्ण अध्यक्षता ग्रहण करेगा. वासेनार एग्रीमेंट पारंपरिक हथियारों और दोहरे उपयोग वाले सामानों के ट्रांसफर की निगरानी करता है.

30 नवंबर- 1 दिसंबर के दौरान वियना में आयोजित वासेनार एग्रीमेंट की 26 वीं वार्षिक पूर्ण बैठक में, आयरलैंड के राजदूत इयोन ओ'लेरी ने भारत के राजदूत जयदीप मजूमदार को अध्यक्षता सौंपी.

6. JNU कैंपस में दिखे ब्राह्मण-बनिया विरोधी नारे, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने की निंदा

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) परिसर की कई दीवारों पर गुरुवार को ब्राह्मण विरोधी नारों की ग्रैफिटी दिखीं. छात्रों ने दावा किया कि स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज- II बिल्डिंग की दीवारों पर ब्राह्मण और बनिया समुदायों के खिलाफ नारे दिखे.

इस बीच, प्रशासन ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा है कि स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज एंड ग्रीवेंस कमेटी को मामले की जांच कर जल्द से जल्द वाइस चांसलर संतश्री डी पंडित को रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है. दीवार पर लिखे कुछ नारे हैं "ब्राह्मण कैंपस छोड़ो", "खून बहेगा", "ब्राह्मण भारत छोड़ो" और "ब्राह्मण-बनिया, हम तुम्हारे लिए आ रहे हैं! हम बदला लेंगे."

ADVERTISEMENT

7. Jashn-e-Rekhta : उर्दू के जश्न का सातवां संस्करण आज से शुरू

दुनिया का सबसे बड़ा उर्दू भाषा का साहित्यिक उत्सव जश्न-ए-रेख्ता का सातवां संस्करण आज से शुरू हो गया है. तीन दिवसीय यह कार्यक्रम, "उर्दू का उत्सव" के नारे के साथ, एक भव्य आयोजन है जो भाषा के प्रेमियों को एक साथ आने और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए एक मंच प्रदान करता है. कोरोना महामारी में कारण जश्न-ए-रेख्ता 3 साल बाद वापसी कर रहा है.

8. युद्ध में कम से कम 13,000 यूक्रेनी सैनिक मारे गए: यूक्रेनी अधिकारी

यूक्रेनी अधिकारी के अनुसार, नौ महीने पहले रूस के आक्रमण करने के बाद से युद्ध में कम से कम 13,000 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के सलाहकार, मायखाइलो पोडोलीक की यह टिप्पणी, अगस्त के अंत से जारी मरे सैनिकों की संख्या के बाद का पहला अपडेट है. अगस्त के अंत में यूक्रेनी सशस्त्र बलों के प्रमुख ने कहा कि तबतक लगभग 9,000 सैनिक मारे गए थे.

9. FIFA WC: जापान ने स्पेन को हराकर किया उलटफेर, जर्मनी बाहर 

पहले मैच में जर्मनी को 2-1 से हराने के बाद, जापान ने गुरुवार को अपने अंतिम ग्रुप गेम में स्पेन को उसी स्कोर से हराकर विश्व कप के अंतिम 16 में प्रवेश किया. हार के बावजूद स्पेन भी अंतिम 16 में पहुंच गया है. हालांकि एशियाई टीम जापान की इस जीत का मतलब है कि 4 बार की वर्ल्ड कप ट्रॉफी विजेता टीम जर्मनी अंतिम 16 में जगह नहीं बना पाई है.

ADVERTISEMENT

10: PAK vs ENG: इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 506/4 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया, दूसरे दिन का खेल आज

इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों ने एक ही दिन के खेल में शतक जड़े, जिससे मेहमान टीम ने गुरुवार को पाकिस्तान के खिलाफ शुरुआती टेस्ट के पहले दिन महज 75 ओवर में 506/4 का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर दिया. सलामी बल्लेबाज जक क्रॉली (122) और बेन डकेट (107) ने एक मजबूत नींव रखने के लिए 233 रनों की मजबूत साझेदारी की. इसके बाद, ओली पोप (108) और हैरी ब्रूक (101 नाबाद) ने शुरूआत में 176 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

17 साल बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए पाकिस्तान आने के अपने पहले दिन, इंग्लैंड ने टेस्ट मैच के पहले दिन सर्वाधिक रनों सहित कई रिकॉर्ड बनाए.

आज हैरी ब्रूक और बेन स्टोक्स की जोड़ी इंग्लैंड की इस पारी को आगे बढ़ाएगी.

(इनपुट- आईएएनएस)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×