UP Board Exam 2019: 10वीं और 12वीं का टाइमटेबल जारी, यहां देखिए
हाईस्कूल के एग्जाम 28 फरवरी को खत्म हो जाएंगे.
हाईस्कूल के एग्जाम 28 फरवरी को खत्म हो जाएंगे.(प्रतीकात्मक तस्वीर: PTI)

UP Board Exam 2019: 10वीं और 12वीं का टाइमटेबल जारी, यहां देखिए

उत्तर प्रदेश सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (UPSEB) ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड एग्जाम का पूरा टाइमटेबल जारी कर दिया है. एग्जाम 7 फरवरी, 2019 से शुरू होकर 2 मार्च, 2019 तक चलेंगे, जबकि हाई स्कूल के एग्जाम 28 फरवरी को खत्म हो जाएंगे.

छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस बार एग्जाम के समय में बदलाव किया गया है. सुबह की पाली की परीक्षाएं 7:30 बजे के जगह 8 बजे शुरू होंगी और 11:15 बजे तक चलेंगी. दूसरी पाली की परीक्षाओं का समय दोपहर बाद 2 से 5:15 बजे तक रहेगा.

UP Board Exam 2019 का टाइमटेबल तय करते समय सार्वजनिक छुट्ट‍ियों के साथ-साथ कुंभ का भी विशेष तौर से खयाल रखा गया है.

यूपी उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि 2019 की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम सेंटर का चुनाव ऑनलाइन कराया जाएगा. इसके साथ ही पारदर्शी परीक्षा और मूल्यांकन व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में क्रमांक की अंसर शीट उपलब्ध करायी जाएंगी.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे स्कूलों को एग्जाम सेंटर नहीं बनाया जाएगा, जहां पिछले 3 सालों से बोर्ड के एग्जाम नहीं हुए या पहले से ब्लैक लिस्ट में हैं. यूपी बोर्ड के एग्जाम सेंटर पर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जाएगी और क्लास रूम में वेलकम फ्रेंड कैमरा के साथ-साथ वॉइस रिकॉर्डर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी.

UP Board Exam Time Table 2019

(फोटो: ट्विटर)
(फोटो: ट्विटर)
नकल के बिना परीक्षा कराने के लिए परीक्षार्थी के पंजीकरण को आधार से लिंक किया जा रहा है और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, किताबों पर प्रतिबंधित रहेगा.
दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री, यूपी

उपमुख्यमंत्री ने पिछले लगभग डेढ़ साल के दौरान किए गए कामों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इस बार 42 करोड़ ज्यादा रुपयों की व्यवस्था करके पिछले कई सालों से शिक्षकों के मूल्यांकन और कक्ष निरीक्षकों से संबंधित पारिश्रमिक का भुगतान कराया गया है.

ये भी पढ़ें- NEET, JEE और NET का एग्जाम CBSE नहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी लेगी

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो