ADVERTISEMENT

वैक्सीनेशनः 15-18 साल के 6 लाख से ज्यादा बच्चों ने कराया रजिस्ट्रेशन

देशभर में 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

Published
भारत
2 min read
वैक्सीनेशनः 15-18 साल के 6 लाख से ज्यादा बच्चों ने कराया रजिस्ट्रेशन
i

देशभर में बच्चों की वैक्सीन (Vaccine for kids) की शुरुआत कल 03 जनवरी से शुरू होने जा रही है. इस बीच अबतक CoWIN ऐप पर 15-18 आयु वर्ग के कुल 6,79,064 बच्चों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

देशभर में 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगवाने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है. दिल्ली और हरियाणा जैसे राज्यों ने अपने यहां वैक्सीन के केंद्रों की सूची भी जारी कर दी है.

ADVERTISEMENT

दिल्ली-हरियाणा में पूरी हुई तैयारी

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार 02 जनवरी को बताया कि शहर में एक दिन में 300,000 लोगों का टीकाकरण करने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार है.

टीकाकरण अभियान 3 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच राजधानी भर के चुनिंदा स्कूलों, अस्पतालों और स्वास्थ्य सुविधाओं में स्थित केंद्रों पर चलाया जाएगा.

सत्येंद्र जैन ने शनिवार 02 जनवरी को एक ब्रीफिंग में कहा, "दिल्ली सरकार 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण करने के लिए पूरी तरह से तैयार है."

जानकारी के अनुसार मौजूदा कोवैक्सिन केंद्रों का इस्तेमाल बच्चों के टीकाकरण के लिए किया जाएगा. हालांकि उनके लिए पूरी तरह से अलग काउंटर स्थापित किए जाएंगे. सभी केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ वॉक-इन दोनों के माध्यम से टीकाकरण की अनुमति देंगे लेकिन ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट वाले लोगों को वरीयता दी जाएगी.

तैयारियों के तहत दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने शुक्रवार को राजधानी के स्कूलों को पत्र लिखकर निर्देश दिया कि वे माता-पिता को सूचित करें कि वे अपने 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को जल्द से जल्द टीका लगवाएं.

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया था कि हरियाणा में 15 से 18 साल के बीच के 15 लाख से ज्यादा बच्चे कोरोना वायरस का टीका लगवाने वाले हैं. उन्होंने कहा कि बच्चों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा जबकि साइट पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प भी उपलब्ध है.

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा और दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद कर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में फिजिकल क्लासेज पर भी रोक लगा दी है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×