CAB पर उबला असम,पुलिस फायरिंग में 2 की मौत,इंटरनेट ठप,उड़ानें रद्द

असम में जारी हिंसक विरोध प्रदर्शन से जुड़े 10 बड़े अपडेट

Published
भारत
3 min read
 गुवाहाटी में प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस का गोला दागता पुलिसकर्मी
i

नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ असम उबल रहा है. कर्फ्यू लागू होने के बावजूद लोग सड़कों पर विरोध कर रहे हैं. कई जगहों पर हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. गुरुवार को गुवाहाटी पुलिस की फायरिंग में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई.

असम के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लागू है. इसके बावजूद जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, राज्य की राजधानी गुवाहाटी में कई स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए. लोगों ने नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

1. गुवाहाटी में हिंसक प्रदर्शन, पुलिस फायरिंग में दो की मौत

असम के गुवाहाटी में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की फायरिंग में गुरुवार को दो लोगों की मौत हो गई. गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के एक अधिकारी ने बताया कि एक शख्स "मृत" लाया गया और दूसरे ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

हालांकि, अधिकारी ने मृत लोगों के नाम का खुलासा नहीं किया. उन्होंने कहा कि दोनों को अज्ञात के तौर पर अस्पताल लाया गया था.

2. प्रदर्शनकारियों ने फूंका BJP विधायक का घर

प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को गुवाहाटी में बीजेपी विधायक के घर को फूंक दिया. इसके अलावा कई वाहनों और सर्किल ऑफिस को भी आग के हवाले कर दिया.

अधिकारियों ने बताया कि उग्र प्रदर्शनकारियों ने चबुआ में बीजेपी विधायक बिनोद हजारिका के घर में आग लगा दी और वाहनों और सर्कल ऑफिस को भी आग के हवाले कर दिया.

3. हिंसक प्रदर्शनों के बीच हटाए गए असम के कमिश्नर

सरकार ने कार्रवाई करते हुए गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर सहित मुख्य पुलिस अधिकारी को निलंबित कर दिया है.

गुवाहाटी का नया पुलिस प्रमुख दीपक कुमार के स्थान पर मुन्ना प्रसाद गुप्ता को बनाया गया है, जबकि अतरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) मुकेश अग्रवाल का भी तबादला कर दिया गया है.

4. इंटरनेट सेवाएं 48 घंटे के लिए बंद

प्रशासन ने गुरुवार, दोपहर 12 बजे से राज्य में अगले 48 और घंटों के लिए इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है.

5. कई उड़ानें रद्द

अधिकांश एयरलाइनों ने डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी से अपनी उड़ानें रद्द कर दीं. एनएससीबीआई हवाईअड्डे के प्रवक्ता ने बताया, "इंडिगो एयरलाइंस ने कोलकाता से गुवाहाटी आने वाही एक फ्लाइट को रद्द कर दिया है. प्रदर्शन के मद्देनजर अधिकतर एयरलाइंस ने डिब्रूगढ़ आने वाली ज्यादातर उड़ानें रद्द कर दी गई हैं."

  • इंडिगो ने ट्विटर पर जानकारी दी कि उसने असम में मौजूदा स्थिति के कारण गुरुवार को डिब्रूगढ़ से आने व जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है.
  • स्पाइसजेट और गोएयर ने असम में जारी अशांति की वजह से गुवाहाटी व डिब्रूगढ़ से आने व जाने वाली सभी उड़ानों पर 13 दिसंबर तक के लिए रद्द किए जाने का शुल्क माफ करने की पेशकश की है.
  • विस्तारा ने कहा कि उसने भी गुवाहाटी व डिब्रूगढ़ को आने व जाने वाली उड़ानों को 13 दिसंबर तक के लिए रद्द कर दिया है. ऐसा उसने असम में मौजूदा अशांति के मद्देनजर सरकार की सलाह के अनुसार किया है.

6. ट्रेनों की आवाजाही ठप

भारतीय रेलवे के निदेशक (मीडिया) आर.डी.वाजपेयी के अनुसार, कोई भी लंबी दूरी की ट्रेन गुवाहाटी के आगे नहीं जा रही है. उन्होंने कहा, "इन सभी ट्रेनों को गुवाहाटी तक सीमित किया जा रहा है और ये गुवाहाटी से निर्धारित समय पर अपनी वापसी की यात्रा शुरू करेंगी."

उन्होंने कहा कि दिल्ली व देश के अन्य भागों से पूर्वोत्तर सीमा की ओर जाने वाली ट्रेने सामान्य रूप से चलेंगी, लेकिन गुवाहाटी से वापस आ जाएंगी.

पूर्वोत्त फ्रंटियर रेलव ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि कम से कम 30 ट्रेनें रद्द हैं या उन्हें निर्धारित स्टेशन से पहले समाप्त कर दिया गया है.

7. DGP के काफिले पर पथराव

असम के पुलिस प्रमुख भास्कर ज्योति महंत के काफिले पर गुरुवार को पथराव किया गया. यह हमला उस वक्त हुआ, जब वह नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन का सामना कर रहे गुवाहाटी का दौरा कर रहे थे.

महंत का काफिला क्रिश्चियन बस्ती के पास गुवाहाटी-शिलांग रोड पर था, जहां यह हमला हुआ. काफिले में मौजूद कई वाहनों पर पथराव किया गया.

8. असम गण परिषद के मुख्यालय में तोड़फोड़

गुवाहाटी में प्रदर्शनकारियों ने असम गण परिषद के मुख्यालय में तोड़फोड़ की. प्रदर्शनकारी गोपीनाथ बोरडोलोई रोड पर बने पार्टी के मुख्यालय में घुस गए. यहां उन्होंने तोड़फोड़ की.

9. BJP नेता जतिन बोरा का इस्‍तीफा

पूर्वोत्तर और विशेष रूप से असम में जारी हिंसक प्रदर्शनों के बीच नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर पार्टी से नाराज असमिया अभिनेता और बीजेपी नेता जतिन बोरा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है.

इससे पहले 9 दिसंबर को इसी CAB को लेकर असम बीजेपी के नेता और एक्टर रवि शर्मा इस्तीफा दे चुके हैं.

10. असम के मंत्री के घर प्रदर्शनकारियों का हमला

नागरिक संशोधन विधेयक और जिले के दो इलाकों में लगाए गए कर्फ्यू के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को सोनितपुर के बेहाली में असम सरकार में हथकरघा मंत्री रंजीत दत्ता के घर पर हमला कर दिया.

प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने मंत्री के घर पर पत्थरबाजी की. हालांकि, इससे पहले कोई बड़ी घटना घटती, पुलिस मौके पर पहुंच गई और उसने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!