झारखंड चुनावः दूसरे फेज में सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार BJP के
झारखंड चुनाव की तारीखों का ऐलान   
झारखंड चुनाव की तारीखों का ऐलान   (फोटो: द क्विंट)

झारखंड चुनावः दूसरे फेज में सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार BJP के

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों में चुनाव होना है. दूसरे चरण की वोटिंग 7 दिसंबर को होनी है. दूसरे चरण में कुल 260 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. आम लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक राइट्स (एडीआर) ने चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के चुनावी हलफनामे का विश्लेषण किया है.

एडीआर ने इन उम्मीदवारों की संपत्ति, आपराधिक मामलों और शैक्षिक योग्यता के बारे में दिलचस्प जानकारियां दी हैं. बतौर वोटर ये जानकारियां आपको पता होना जरूरी हैं.

Loading...
एडीआर के विश्लेषण में पता चला है कि कुल 260 उम्मीदवारों में से 67 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 44 उम्मीदवारों पर संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं. कुल 46 उम्मीदवार करोड़पति हैं. उम्मीदवारों की औसत संपत्ति करीब 71 लाख रुपये है.

दूसरे फेज में 18% करोड़पति उम्मीदवार

दूसरे फेज के कुल 260 उम्मीदवारों में से 46 उम्मीदवार (18%) करोड़पति हैं. कुल 7 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति 5 करोड़ से ज्यादा है. वहीं 18 उम्मीदवारों ऐसे हैं जिनकी कुल संपत्ति 2 करोड़ से 5 करोड़ के बीच है.

64 उम्मीदवारों की संपत्ति 50 लाख से 2 करोड़ के बीच है और 85 उम्मीदवारों की संपत्ति 10 लाख से 50 लाख के बीच है. वहीं ऐसे 86 उम्मीदवार हैं, जिनकी संपत्ति 10 लाख रुपये से कम है.

फोटो: ADR सर्वे
अगर राजनीतिक दलों के हिसाब से देखें तो कुल 10 अहम पार्टियों में से सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार बीजेपी और जेएमएम से हैं. बीजेपी से 10 और जेएमएम से 7 करोड़पति उम्मीदवार हैं. वहीं कांग्रेस से 2 और आजसू पार्टी से 3 करोड़पति उम्मीदवार हैं.

उम्मीदवारों की शैक्षणिक जानकारी

उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक जानकारी भी चुनावी हलफनामे में दी है. कुल 125 (48%) उम्मीदवारों ने 5वीं से 12वीं के बीच तक पढ़ाई की है. वहीं कुल 133 (51%) उम्मीदवारों ने ग्रेजुएशन या उससे ज्यादा पढ़ाई की है. सिर्फ 1 कैंडिडेट साक्षर है वहीं सिर्फ 1 कैंडिडेट ही निरक्षर है.

ये भी पढ़ें : झारखंड विधानसभा चुनाव में रोजगार और व्यापार बड़े मुद्दे: सर्वे 

उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले

कुल 260 उम्मीदवारों में से 67 (26%) उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. वहीं 44 (17%) उम्मीदवारों पर संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं. 4 उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराधिक मामले  होने की जानकारी दी है. वहीं 4 उम्मीदवारों पर IPC की धारा 302 के तहत हत्या का मुकदमा दर्ज है. 8 उम्मीदवारों पर हत्या की कोशिश के तहत मुकदमा दर्ज है.

फोटो: ADR सर्वे

उम्मीदवारों की उम्र

40 परसेंट उम्मीदवार 25-40 साल उम्र के हैं, वहीं 50 परसेंट उम्मीदवार 41 से 60 साल के बीच के हैं. सिर्फ 22 उम्मीदवार 61 से 80 साल के बीच के हैं.

ये भी पढ़ें : झारखंड में 23 लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन, भूख या बीमारी?

कुल 5 चरणों में होगा झारखंड विधानसभा चुनाव

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर पांच चरण में चुनाव होंगे. 23 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. पहले चरण की वोटिंग 30 नवंबर को होगी. 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 5 जनवरी, 2020 को खत्म हो रहा है.

फिलहाल, झारखंड की सत्ता में बीजेपी की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार है. इस सरकार में बीजेपी नेता रघुबर दास मुख्यमंत्री हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our पॉलिटिक्स section for more stories.

    Loading...