ADVERTISEMENT

By-elections 2022: रामपुर-आजमगढ़ समेत 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

By-elections 2022: उपचुनाव के लिए आज वोटिंग, 26 जून को मतगणना होगी.

Published
By-elections 2022: रामपुर-आजमगढ़ समेत 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

देश के दो राज्यों की तीन लोकसभा सीटों और 4 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (By-elections) के लिए आज मतदान हो रहा है. सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. इन सभी सीटों के नतीजे 26 जून को घोषित किए जाएंगे. उत्तर प्रदेश में रामपुर (Rampur) और आजमगढ़ (Azamgarh) लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. वहीं पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है. वहीं, दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं.

ADVERTISEMENT

दो राज्यों की तीन लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ (Azamgarh) और रामपुर (Rampur) लोकसभा उपचुनाव हो रहे हैं. इन दोनों ही सीटों पर समाजवादी पार्टी का कब्जा था. आजमगढ़ लोकसभा सीट (Azamgarh Lok Sabha Seat) अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. वहीं, रामपुर सीट (Rampur Seat) से आजम खान (Azam Khan) ने इस्तीफा दिया था. आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव चुनावी मैदान में हैं. जबकि, रामपुर सीट से आजम खान के करीबी माने जाने वाले आसिम राजा हैं.

बीजेपी ने आजमगढ़ सीट पर अपने पुराने प्रत्याशी दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को ही रिटेन किया है. वहीं, बीएसपी ने गुड्डू जमाली पर दांव लगाया है. रामपुर सीट से बीजेपी के प्रत्याशी घनश्याम लोधी हैं. कांग्रेस ने दोनों ही सीटों पर प्रत्याशी नहीं उतारे हैं.

वहीं, पंजाब की संगरूर (Sangrur) लोकसभा सीट से सांसद रहे भगवंत मान पंजाब विधानसभा चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बने हैं, उनके लोकसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं.

4 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

आज दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं. दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट आम आदमी पार्टी नेता राघव चड्ढा के हाल ही में राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद खाली हुई है. वहीं, झारखंड के मांडर विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक रहे बंधु तिर्की की सदस्यता रद्द होने के बाद उपचुनाव हो रहा है.

वहीं आंध्र प्रदेश के आत्माकुर विधानसभा सीट से YSR कांग्रेस के विधायक का निधन होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. त्रिपुरा में अगरतला, बोरदोवाली टाउन और सूरमा से बीजेपी विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था जबकि जुबाराजगर से माकपा विधायक का निधन हो गया था जिसके बाद इन चारों सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं.

26 जून को आएंगे नतीजे

आज हो रहे उपचुनाव (By-elections) के नतीजे 26 जून को आएंगे. इन चुनावों के नतीजों से हालांकि केंद्र या किसी राज्य सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन इससे जनता के बदलते मूड का एहसास जरूर होगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×