ADVERTISEMENT

बंगाल में TMC,तमिलनाडु में DMK की भारी जीत-रूझानों की 10 खास बातें

ममता बनर्जी चल रही हैं उनके पुराने साथी से पीछे, पलक्कड में मेट्रोमैन श्रीधरन आगे

Updated
नरेंद्र मोदी, ममता बनर्जी
i

रविवार के दिन पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में वोट काउंटिंग हो रही है. कोरोना महामारी के बीच हो रही इस काउंटिंग में कोविड प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. यहां जानते हैं आज की वोट काउंटिंग के रुझानों से जुड़ी 10 बड़ी बातें:

  • पश्चिम बंगाल में रुझानों में टीएमसी को बहुमत मिल चुका है. लेकिन बीजेपी भी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. टीएमसी 177, तो बीजेपी 88 सीटों पर आगे चल रही है.

  • दूसरी तरफ कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन बुरे तरीके से फ्लॉप रहा. 2011 तक सत्ता में रही लेफ्ट, कांग्रेस के साथ मिलकर भी सिर्फ एक ही सीट पर आगे चल रही है.

  • नंदीग्राम सीट से निर्वतमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उनके पुराने साथी सुवेंदु अधिकारी से 1400 से ज्यादा वोटों से पीछे चल रही हैं. दूसरी तरफ बीजेपी के बाबुल सुप्रियो भी पीछे चल रहे हैं.

  • असम के रुझानों से लग रहा है, बीजेपी अपनी सरकार बचाने में कामयाब रहेगी. बीजेपी गठबंधन 79 सीटों और कांग्रेस गठबंधन 41 सीटों पर आगे चल रहा है. बता दें 126 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 64 सीटों की जरूरत होती है.

  • तमिलनाडु में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. रुझानों में डीएमके, एआईएडीएमके पर एकतरफा ढंग से भारी पड़ रही है. डीएमके और कांग्रेस गठबंधन 133 सीटों पर और एआईएडीएमके गठबंधन 100 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

  • तमिलनाडु में उदयनिधि स्टालिन अपनी सीट से आगे चल रहे हैं. पर पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के बेहद करीबी और एआईएडीएमके के नेता ओ पनीरसेल्वम बोदिनायकानौर से पीछे चल रहे हैं.

  • केरल में जनता ने मौजूदा सरकार पर भरोसा जताया है. पिनराई विजयन के नेतृत्व वाला एलडीएफ 90 और कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूडीएफ 47 सीटों पर आगे है.

  • बीजेपी के नेतृत्व वाला गठबंधन 3 सीटों पर आगे है. मेट्रोमैन ई श्रीधरन भी पलक्कड से आगे चल रहे हैं.

  • पुडुचेरी में कांग्रेस के हाथ से सत्ता जाती हुई दिखाई दे रही है. 16 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी और उसके साथी 11 सीटों पर आगे चल रहे हैं. जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन सिर्फ 4 सीटों पर ही बढ़त बना सका है.

पढ़ें ये भी: वोट काउंटिंग के रुझान: तमिलनाडु में DMK,केरल में LDF को बहुमत

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT