जींद उपचुनाव में कांग्रेस ने रणदीप सुरजेवाला को बनाया उम्मीदवार
सुरजेवाला ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1993 में उपचुनाव जीत कर की थी
सुरजेवाला ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1993 में उपचुनाव जीत कर की थी(फोटो: www.surjewala.in)

जींद उपचुनाव में कांग्रेस ने रणदीप सुरजेवाला को बनाया उम्मीदवार

हरियाणा के जींद विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने अपने राष्ट्रीय मीडिया इंचार्ज रणदीप सुरजेवाला को उम्मीदवार घोषित किया है. बुधवार रात ये जानकारी ट्विटर पर दी गई.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे जींद उपचुनाव को कांग्रेस आलाकमान ने गंभीरता से लिया है, इसलिए एक बड़े चेहरे को मैदान में उतारने का फैसला किया गया.

ट्विटर पर दी जानकारी

बुधवार देर रात कांग्रेस की ओर से किए गए ट्वीट में ये जानकारी मिली कि कांग्रेस ने रणदीप सुरजेवाला को जींद उपचुनाव में उम्मीदवार घोषित किया है.

कांग्रेस सचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रणदीप सुरजेवाला की उम्मीदवारी को मंजूरी दी है.

हरियाणा कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं सुरजेवाला

रणदीप सुरजेवाला साल 2005 में हरियाणा कैबिनेट में मंत्री बनें थे. उस कैबिनेट में ये सबसे कम उम्र के मंत्री थे. सुरजेवाला ने हरियाणा कैबिनेट में नागरिक उड्डयन, पीडब्ल्यूडी, आईटी, जल आपूर्ती, विज्ञान और तकनीकी जैसे मंत्रालय संभाले हैं.

रणदीप सुरजेवाला ने अपना राजनीतिक सफर 1993 में उपचुनाव लड़कर शुरू किया था. सुरजेवाला ने अपने करियर में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला को दो बार साल 1996 और 2005 में हराया,जो कि सुरजेवाला की ऐतिहासिक जीत मानी जाती है.

मौजूदा समय में रणदीप सुरजेवाला अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के प्रमुख हैं और हरियाणा के कैथल विधानसभा सीट से विधायक भी हैं.

2014 में इनेलो ने जीती थी ये सीट

साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाप में इस सीट पर इंडियन नेशनल लोक दल ने जीत हासिल की थी. इनेलो के हरिचंद मिड‌्ढा 2014 में जींद से विधायक बनें थे.

हरिचंद मिड‌्ढा के निधन के बाद ये उपचुनाव हो रहा है. लंबी बीमारी के चलते पिछले साल अगस्त में उनका निधन हो गया था.

जींद में 28 जनवरी को मतदान है और 31 जनवरी को नतीजे आएंगे. गुरुवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है.

(इनपुट:भाषा)

ये भी पढ़ें : सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस-NCP में बनी बात, इतनी मिली सीटें

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our पॉलिटिक्स section for more stories.

    वीडियो