ADVERTISEMENT

सप्लाई बढ़ी तो 3 महीने में कर सकते हैं पूरी दिल्ली का टीकाकरण: CM

सीएम केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में वैक्सीन की कमी, केंद्र सप्लाई बढ़ाए

Updated
राज्य
2 min read
अरविंद केजरीवाल
i

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उनकी सरकार 3 महीने के अंदर राष्ट्रीय राजधानी की कुल आबादी का COVID वैक्सीनेशन कर सकती है, हालांकि इसके लिए उन्होंने हर महीने 80-85 लाख वैक्सीन डोज की जरूरत बताई है.

‘तेजी से वैक्सीनेशन की जरूरत, केंद्र वैक्सीन सप्लाई बढ़ाए’

केजरीवाल ने शनिवार को चिराग दिल्ली में वैक्सीनेशन केंद्र का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने 18 से लेकर 44 साल तक की उम्र वाले लोगों से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में दिल्ली में रोजाना 1 लाख वैक्सीन डोज लगाई जा रही हैं और इस संख्या को बढ़ाकर 3 लाख प्रतिदिन करने की जरूरत है.

सीएम केजरीवाल ने बताया कि, दिल्ली के आसपास के शहरों, फरीदाबाद, गाजियाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम और नोएडा से भी वैक्सीन लेने के लिए लोग दिल्ली आ रहे हैं क्योंकि ये लोग दिल्ली में वैक्सीनेशन से जुड़ी व्यवस्थाओं को पसंद कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘’लेकिन हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन नहीं हैं. अगर हमें पर्याप्त संख्या में वैक्सीन डोज मिलते हैं तो हम दिल्ली की कुल आबादी का 3 महीने के अंदर वैक्सीनेशन कर सकते हैं.‘’
ADVERTISEMENT

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा- ‘’अभी तक हमें 40 लाख वैक्सीन डोज मिले हैं. दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 1.50 करोड़ है. हमें 3 महीने में 2.6 करोड़ वैक्सीन की आवश्यकता है. हर महीने हमें 80-85 लाख वैक्सीन डोज देने होंगे. मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि दिल्ली में वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाई जाए.’’

‘तीसरी लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन बढ़ाना होगा’

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन कैंपेन को तेजी से बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि फिलहाल दिल्ली में 18 से 44 साल की आयु वाले लोगों का 100 स्कूलों में वैक्सीनेशन किया जा रहा है, लेकिन वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या को बढ़ाकर 300 करना होगा.

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 17364 नए COVID19 मामले सामने आए हैं. इस दौरान 20160 रिकवरी और 332 मौतें दर्ज की गई हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT