ADVERTISEMENTREMOVE AD

बिहार: भीषण गर्मी में खुले स्कूल तो बच्चे होने लगे बेहोश- अब 15 जून तक छुट्टी का ऐलान

बिहार में 10 जून को फिर से स्कूल खोले गए थे लेकिन अब 11 जून से 15 जून का अवकाश घोषित कर दिया गया है.

Published
राज्य
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

बिहार (Bihar) में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से सरकारी स्कूलों में स्कूल खुलने के पहले दिन ही फिर से छुट्टी घोषित कर दी गई है. बच्चों के साथ शिक्षकों को भी 11 जून से 15 जून तक की छुट्टी दी गई है. 10 जून से सरकारी स्कूल फिर से शुरू हुए थे लेकिन पहले ही दिन स्कूल पहुंचे बच्चों में से कई बीमार हो गए. किसी को चक्कर आने की शिकायत, कुछ के बेहोश होने की खबर सामने आई. पिछले महीने भी स्कूलों में ऐसा ही हाल देखा गया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

बिहार में लगभग दो हफ्ते की छुट्टी की बाद सरकारी स्कूलों को फिर से 10 जून से खोला गया था. हीट वेव की वजह से स्कूल का समय सुबह 6 बजे से दोपहर 12:10 तक रखा गया था. इस दौरान बच्चों को मिड मिल के तहत 11:30 बजे भोजन देने के आदेश थे. लेकिन कई बच्चों के बीमार पड़ने की सूचना मिलने लगी.

शेखपुरा के गिरिहिंडा के उत्क्रमित मध्य विद्यालय की प्रधानाध्यापिका अनिता कुमारी ने बताया, "हमारे यहां बच्चों की उपस्थिति है और आज से सुबह से ही स्कूल खुला है लेकिन बच्चे भूखे पेट स्कूल आते हैं और उन्हें प्रार्थना में खुले मैदान और धूप में खड़ा रखना पड़ता है, जिसकी वजह से बच्चों की तबीयत खराब होनी शुरू हो गई. दो बच्चे बेहोश हो गए, कुछ बच्चों की तबीयत गर्मी के कारण ज्यादा खराब हो गई और वे डिहाइड्रेशन का शिकार हो गए. हमने उन्हें ओआरएस का घोल देकर घर भेज दिया है. इस तरह से पूरे जिले से अब तक एक दर्जन से अधिक बच्चों के गर्मी के कारण बेहोश होने की खबर आ चुकी है."

वहीं मध्य विद्यालय तरछा के प्रिंसिपल कुंदन कुमार ने बताया कि, "जिस तरह से गर्मी पड़ रही है, हमारे यहां बच्चे लगातार बेहोश हो रहे हैं. 5 से 6 बच्चों की तबीयत जैसे ही खराब हुई हमने उन्हें फौरन उनके घर भेज दिया है. गर्मी की वजह से हमारे यहां बच्चों की उपस्थिति भी कम है."

गर्मी से स्कूल के बच्चों के बीमार पड़ने की खबर बक्सर जिले, शेखपुरा जिले, छपरा, बिहटा और पटना से भी सामने आई हैं.

0

बिहार में पारा 42-46 डिग्री, रेड अलर्ट

बिहार के कई जलों में हीट वेव के कारण मौसम विभाग और राज्य आपदा प्रबंधन विभाग दोनों ने रेड अलर्ट का जारी कर रखा है. राज्य में इस समय 42 से 46 डिग्री तक पारा पहुंच चुका है. मौसम विभाग के अनुसार हीट वेव की स्थिति 14 जून तक बनी रह सकती है. 15-16 जून के बाद ही मौसम के सामान्य होने की संभावना है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर ही स्कूल में अवकाश रखा गया है.

इनपुट: महीप राज

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×