कुंभ मेले की 7 साल पुरानी फोटो, किसान आंदोलन की बताकर हो रही शेयर

पड़ताल में वायरल फोटो 2013 में हुए कुंभ मेले की निकली

Published
कुंभ मेले की 7 साल पुरानी फोटो, किसान आंदोलन की बताकर हो रही शेयर

सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है. एरियल व्यू वाली इस फोटो में बहुत सारे टेंट लगे देखे जा सकते हैं. दावा किया जा रहा है कि फोटो दिल्ली सीमा पर चल रहे किसान आंदोलन की है. वेबकूफ की पड़ताल में सामने आया कि फोटो को लेकर किया जा रहा दावा झूठा है, असल में फोटो 2013 में हुए कुंभ मेले की है.

दावा

फोटो के साथ शेयर किए गए एक मैसेज का हिंदी अनुवाद है - दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शन सिंघू बॉर्डर दिल्ली की तस्वीर. फोटो के कैप्शन में ‘worldsupportindianfarmers’ लिखा हुआ है.

पोस्ट काआर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/RR67-7LU9">यहां </a>क्लिक करें&nbsp;
पोस्ट काआर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें 
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/4FAZ-G9Q6">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/LP26-7W3U">यहां </a>क्लिक करें&nbsp;
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें 

हमने पड़ताल में क्या पाया

वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें Kerranelamassa वेबसाइट के आर्टिकल में यही फोटो मिली. आर्टिकल के हेडिंग का हिंदी अनुवाद है - महाकुंभ मेला, भारत का सबसे बड़ा उत्सव. इस आर्टिकल में भारत में होने वाले कुंभ मेले के बारे में विस्तार से बताया गया है. आर्टिकल से ये भी पता चलता है कि वायरल हो रही फोटो फिनलैंड के फोटोग्राफर विले पैलोनेन ने ली है.

हमने फोटोग्राफर विले पैलोनेन से संपर्क किया. पैलोनेन ने वेबकूफ टीम से हुई बातचीत में बताया कि ये फोटो उन्होंने साल 2013 में इलाहाबाद में आयोजित हुए कुंभ मेले में ली थी. विले ने एक मैगजीन की कॉपी भी हमसे साझा की, जिसमें फोटो नवंबर 2013 के एडिशन में पब्लिश की गई है. वायरल हो रही फोटो मैगजीन के पेज नं 50 और 51 पर देखी जा सकती है.

कुंभ मेले की 7 साल पुरानी फोटो, किसान आंदोलन की बताकर हो रही शेयर

पड़ताल के दौरान हमें गेटी इमेजेस वेबसाइट पर 2013 कुंभ मेले में ली गई एक फोटो भी मिली. फोटो में कई सारे टेंटों का वही व्यू है, जैसा वायरल फोटो में दिख रहा है. दोनों फोटोज को मिलाने पर स्पष्ट हो रहा है कि ये एक ही जगह की हैं. मतलब साफ है कि कुंभ मेले की 7 साल पुरानी फोटो को सोशल मीडिया पर हाल में चल रहे किसान आंदोलन का बताया जा रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!